Wednesday, February 08, 2023
BREAKING
समुचित बजट प्रावधान करके लागू की पुरानी पेंशन योजना: मुख्यमंत्री श्रीमद्भगवद्गीता की प्रेरणा से अपनी कर्मनीति बना आगे बढ़ रही सरकार: सुक्खू मुख्यमंत्री ने नादौन और हमीरपुर विस क्षेत्र की विकासात्मक परियोजनाओं की समीक्षा की तुर्की के भूकंप प्रभावित के लिए एनडीआरएफ की दो टीम तैनात केवल सिंह पठानिया ने रैत स्कूल में नवाज़े होनहार कंप्यूटर हार्डवेयर सर्विस और मेंटेनेंस विषय पर 30 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 9 से जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी प्रचार-प्रसार में नवीनतम माध्यमों का करें प्रयोग: संजय अवस्थी कारों की बैटिरयां चुराने वाला गिरोह दबोचा, 28 बैटरियां बरामद विश्व बैंक ने हिमाचल में वित्‍त पोषित परियोजनाओं की समीक्षा की विश्व बैंक की हिमाचल के 2500 करोड़ रुपये के ग्रीन रेजीलिएंट इंटेग्रेटिड प्रोग्राम में रूचि
OPS Advt

बिम्स्टेक ने चार्टर को अपनाया, परिवहन मास्टर प्लान को मंजूरी दी, पीएम ने किया संबोधित

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, March 30, 2022 18:02 PM IST
बिम्स्टेक ने चार्टर को अपनाया, परिवहन मास्टर प्लान को मंजूरी दी, पीएम ने किया संबोधित

नई दिल्ली, 30 मार्च। सात देशों के समूह बिम्स्टेक ने आपसी सहयोग के विस्तार के लिए बुधवार को एक चार्टर को अंगीकार किया तथा परिवहन सम्पर्क को बढ़ावा देने के लिये एक मास्टर प्लान को मंजूरी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं समूह के अन्य नेताओं ने डिजिटल माध्यम से आयोजित पांचवीं ‘बहुक्षेत्रीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल’ (बिम्स्टेक) शिखर बैठक में हिस्सा लिया।

 

शिखर सम्मेलन के कुछ ही देर बाद विदेश मंत्रालय ने कहा कि बिम्स्टेक चार्टर पर हस्ताक्षर और इसे अंगीकार किया जाना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इससे इस क्षेत्रीय संगठन को एक अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी और इसके कामकाज के लिए मूलभूत संस्थागत संरचना तैयार होगी। भारत के अलावा बिम्स्टेक में श्रीलंका, बांग्लादेश, म्यांमा, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं।

 

विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव रूदेंद्र टंडन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस समूह के सचिवालय के लिये परिचालन बजट के रूप में तदर्थ अनुदान के तौर पर 10 लाख डॉलर की घोषणा की। उन्होंने कहा कि श्रीलंका की मेजबानी में आयोजित इस शिखर बैठक में सदस्य देशों के बीच सहयोग के विस्तार के लिये तीन दस्तावेजों को अंतिम रूप दिया गया। टंडन ने संवाददाताओं को बताया कि बिम्स्टेक सदस्य देशों के नेताओं ने समूह के सहयोग की गतिविधियों के पूर्ण पुनर्गठन को मंजूरी दी।

 

उन्होंने बताया कि परिवहन संचार से संबंधित मास्टर प्लान को अपनाना बिम्स्टेक शिखर सम्मेलन की एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि अब बिम्स्टेक सहयोग गतिविधियों के सात स्तंभ होंगे तथा भारत समूह के सुरक्षा स्तंभ का नेतृत्व करेगा। टंडन ने कहा कि बिम्स्टेक शिखर सम्मेलन में महत्वपूर्ण प्रगति हासिल की गई तथा बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिम्स्टेक शिखर सम्मेलन में सहयोग की गति को तेज करने का प्रस्ताव रखा।

 

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिम्स्टेक शिखर सम्मेलन में संपर्क, समुद्री सहयोग, सुरक्षा व आर्थिक एकीकरण के क्षेत्रों में आगे बढ़ने की आवश्यकता पर जोर दिया। दुनिया की 21.7 प्रतिशत जनसंख्या और 3.8 लाख करोड़ डॉलर की जीडीपी वाले देशों का समूह बिम्स्टेक आर्थिक प्रगति के एक प्रभावी मंच के रूप में उभरा है।

 

बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध ने अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की स्थिरता पर प्रश्नचिह्न लगा दिया है। उन्होंने ‘बिम्स्टेक’ के सदस्य देशों के बीच सहयोग बढ़ाने का आह्वान करते हुए कहा कि यह आवश्यक हो गया है कि “हमारी क्षेत्रीय सुरक्षा” को और अधिक प्राथमिकता दी जाए।

 

उन्होंने कहा कि आज समय है कि बंगाल की खाड़ी को संपर्क, समृद्धि और सुरक्षा का सेतु बनाया जाए। प्रधानमंत्री ने कहा कि शिखर सम्मेलन में बिम्स्टेक चार्टर को अपनाया जाना संस्थागत संरचना को स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

राज्यपाल ने यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया की गतिविधियों के विस्तार का आह्वान किया

बैठक : राज्यपाल ने यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया की गतिविधियों के विस्तार का आह्वान किया

मोदी का भाजपा सांसदों को संदेश, सेवा व समर्पण भाव से जनता के बीच करें काम

संसदीय दल की बैठक : मोदी का भाजपा सांसदों को संदेश, सेवा व समर्पण भाव से जनता के बीच करें काम

आगे रास्ता और भी चुनौतीपूर्ण, कांग्रेस की मजबूती लोकतंत्र के लिए जरूरी: सोनिया गांधी

संसदीय दल की बैठक : आगे रास्ता और भी चुनौतीपूर्ण, कांग्रेस की मजबूती लोकतंत्र के लिए जरूरी: सोनिया गांधी

भारत-ऑस्ट्रेलिया ने आर्थिक सहयोग एवं व्यापार समझौता किया

भारतीय वस्‍तुएं शुल्‍क मुक्‍त : भारत-ऑस्ट्रेलिया ने आर्थिक सहयोग एवं व्यापार समझौता किया

पीएम मोदी की नेपाल के पीएम देउबा से मुलाकात, व्‍यापक बातचीत हुई

विदेश नीति : पीएम मोदी की नेपाल के पीएम देउबा से मुलाकात, व्‍यापक बातचीत हुई

भारत के 10 सबसे अमीर लोगों के धन से 25 साल तक हर बच्चे को मिल सकती है शिक्षा

अध्‍ययन : भारत के 10 सबसे अमीर लोगों के धन से 25 साल तक हर बच्चे को मिल सकती है शिक्षा

बिरजू महाराज का निधन, अंतिम समय खेल रहे थे अंताक्षरी

कला जगत में शोक लहर   : बिरजू महाराज का निधन, अंतिम समय खेल रहे थे अंताक्षरी

सीबीआई ने रिश्वतखोरी मामले में गेल के निदेशक को गिरफ्तार किया

1.29 करोड़ बरामद : सीबीआई ने रिश्वतखोरी मामले में गेल के निदेशक को गिरफ्तार किया

VIDEO POST

View All Videos
X