Friday, March 29, 2024
BREAKING
दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर
 

भारत-ऑस्ट्रेलिया ने आर्थिक सहयोग एवं व्यापार समझौता किया

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, April 02, 2022 18:13 PM IST
भारत-ऑस्ट्रेलिया ने आर्थिक सहयोग एवं व्यापार समझौता किया

नई दिल्ली, 02 अप्रैल। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए शनिवार को आर्थिक सहयोग एवं व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत ऑस्ट्रेलिया टेक्सटाइल, चमड़ा, आभूषण और खेल उत्पादों समेत 95 फीसदी से अधिक भारतीय वस्तुओं के लिए अपने बाजार में शुल्क मुक्त पहुंच प्रदान करेगा।

 

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और ऑस्ट्रेलिया के व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री डैन टेहन ने एक ऑनलाइन समारोह में भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग एवं व्यापार समझौते पर दस्तखत किए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों के लिए वास्तव में एक अहम पल है।

 

वहीं ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन ने कहा कि यह समझौता भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया के करीबी संबंधों को और भी गहरा बना देगा। इस अवसर पर वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि यह समझौता द्विपक्षीय व्यापार को 27 अरब डॉलर से बढ़ाकर अगले पांच वर्षों में 45 से 50 अरब डॉलर तक पहुंचने में मददगार होगा।

 

ऑस्ट्रेलिया इस समझौते के तहत पहले दिन से निर्यात के लगभग 96.4 प्रतिशत मूल्य पर भारत को शून्य शुल्क की पेशकश कर रहा है। इसमें ऐसे कई उत्पाद शामिल हैं, जिन पर वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में चार से पांच प्रतिशत का सीमा शुल्क लगता है। इस समझौते से टेक्साइटल और परिधान, चुनिंदा कृषि और मत्स्य उत्पादों, चमड़ा, जूते, फर्नीचर, खेल उत्पाद, आभूषण, मशीनरी, इलेक्ट्रिक सामान और रेलवे वैगन जैसे श्रम प्रधान क्षेत्रों को विशेष लाभ होगा।

 

भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया 17वां सबसे बड़ा कारोबारी साझेदार है और ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत नौंवा सबसे बड़ा साझेदार है। दोनों देशों के बीच 2021 में माल एवं सेवाओं में द्विपक्षीय व्यापार 27.5 अरब डॉलर था। 2021 में भारत से वस्तुओं का निर्यात 6.9 अरब डॉलर का था और आयात 15.1 अरब डॉलर था। भारत द्वारा ऑस्ट्रेलिया को निर्यात की जाने वाली वस्तुओं में प्रमुख रूप से पेट्रोलियम उत्पाद, टेक्सटाइल और परिधान, इंजीनियरिंग सामान, चमड़ा, रसायन, रत्न और आभूषण शामिल हैं। आयात में मुख्य रूप से कच्ची सामग्री, कोयला, खनिज और मध्यवर्ती सामान शामिल है।

प्रेस क्लब ने दी वरिष्ठ पत्रकार टिल्लन रिछारिया को भावभीनी श्रद्धांजलि

शोकसभा : प्रेस क्लब ने दी वरिष्ठ पत्रकार टिल्लन रिछारिया को भावभीनी श्रद्धांजलि

वरिष्ठ पत्रकार टिल्लन रिछारिया को भावभीनी श्रद्धांजलि आज

सभा : वरिष्ठ पत्रकार टिल्लन रिछारिया को भावभीनी श्रद्धांजलि आज

राज्यपाल ने यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया की गतिविधियों के विस्तार का आह्वान किया

बैठक : राज्यपाल ने यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया की गतिविधियों के विस्तार का आह्वान किया

मोदी का भाजपा सांसदों को संदेश, सेवा व समर्पण भाव से जनता के बीच करें काम

संसदीय दल की बैठक : मोदी का भाजपा सांसदों को संदेश, सेवा व समर्पण भाव से जनता के बीच करें काम

आगे रास्ता और भी चुनौतीपूर्ण, कांग्रेस की मजबूती लोकतंत्र के लिए जरूरी: सोनिया गांधी

संसदीय दल की बैठक : आगे रास्ता और भी चुनौतीपूर्ण, कांग्रेस की मजबूती लोकतंत्र के लिए जरूरी: सोनिया गांधी

पीएम मोदी की नेपाल के पीएम देउबा से मुलाकात, व्‍यापक बातचीत हुई

विदेश नीति : पीएम मोदी की नेपाल के पीएम देउबा से मुलाकात, व्‍यापक बातचीत हुई

बिम्स्टेक ने चार्टर को अपनाया, परिवहन मास्टर प्लान को मंजूरी दी, पीएम ने किया संबोधित

शिखर बैठक : बिम्स्टेक ने चार्टर को अपनाया, परिवहन मास्टर प्लान को मंजूरी दी, पीएम ने किया संबोधित

भारत के 10 सबसे अमीर लोगों के धन से 25 साल तक हर बच्चे को मिल सकती है शिक्षा

अध्‍ययन : भारत के 10 सबसे अमीर लोगों के धन से 25 साल तक हर बच्चे को मिल सकती है शिक्षा

VIDEO POST

View All Videos
X