Tuesday, November 30, 2021
BREAKING
पहली दिसंबर से बारिश और बर्फबारी के आसार हिमाचल को देश का सबसे पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बनाने को कृतसंकल्पःसीएम पुलिस कर्मियों के अनुबंध का मामला सीएम के समक्ष से उठाया: सत्ती निम्‍न शिवालिक पर्वत श्रृंखला की जैव-विविधता के दस्तावेजीकरण की जरूरत मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में 381 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए रेलवे ट्रैक पर जा रहा कॉलेज छात्र ट्रेन की चपेट में आया, मौत बिलासपुर का एमवीआई, मंडी के 2 एजेंटों समेत रिश्‍वत लेने के आरोप में धरा बरमाणा में चिट्टे समेत दबोचे कार सवार दो युवक हिमाचल में फिल्म उद्योग को आकर्षित करने के लिए प्रयासरतः मुख्यमंत्री राज्यपाल ने मां चिंतपूर्णी मंदिर में टेका माथा, आरोग्य भारती के अधिवेशन में शिरकत

सरवीन ने किया सूख रही डल झील का निरीक्षण

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, November 23, 2021 17:55 PM IST
सरवीन ने किया सूख रही डल झील का निरीक्षण

धर्मशाला(कांगड़ा), 23 नवंबर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने आज  धर्मशाला के नड्डी में डल झील का निरीक्षण किया तथा डल झील में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को इसके जीर्णोद्धार व रखरखाव तथा कार्यों को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिए।

ज्ञात रहे कि प्राकृतिक तौर पर मौजूद डल झील का पानी इन दिनों रिसाव के कारण सूख गया है। इसके चलते झील में मौजूद मछलियों पर जीने का संकट आ पड़ा है। मछलियों को यहां से निकाल कर सुरक्षित जगह पहुंचाने का काम किया जा रहा है। पौराणिक आस्‍थाओं से जुड़ा होने के चलते इस पवित्र झील के जीर्णोद्धार का काम जारी है। हालांकि पहले भी इसे सुरक्षित करने के प्रयास किए जा चुके हैं, मगर अभी तक आशातिक सफलता नहीं मिल पाई है।

 

सरवीन ने कहा कि पर्यटन और पौराणिक दृष्टि से डल झील का अपना विशेष महत्व है तथा हर वर्ष लाखों की संख्या में देश व विदेश से श्रद्धालु इसको निहारने के लिए आते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में धार्मिक पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और प्रदेश सरकार मंदिरों के सौंदर्यीकरण और अन्य मूलभूत सुविधाओं को विकसित कर हर क्षेत्र को और अधिक बढ़ावा देने पर बल दे रही है।

  

सरवीन ने कहा कि प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण व सृजनात्मक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने की दिशा में सरकार निरन्तर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि प्रकृति ने हिमाचल प्रदेश को असीम प्राकृतिक सौन्दर्य प्रदान किया है, जिसके परिणास्वरूप प्रदेश में लाखों की संख्या में स्वदेशी व विदेशी पर्यटक आते हैं।

 

सरवीन ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन विकास की अपार सम्भावनाओं को देखते हुए अनेक बड़ी परियोजनाएं आरम्भ की गई हैं। एशियन विकास बैंक की सहायता से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अधोसंरचनात्मक सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। डल झील प्रकृति प्रेमियों के लिए एक अविस्मरणीय स्वर्ग से कम नहीं है। 

 

इस अवसर पर  विधायक  विशाल नेहरिया, एसडीएम शिल्पी,  एक्सईन लोनिवि  सुशील डढ़वाल   अन्य अधिकारी व  गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

 

शीला, चैतडू, बोह, राजोल, मनसूई, मैकलोडगंज में नुक्सान देखने पहुंची केंद्रीय टीम

बारिश से तबाही का आकलन : शीला, चैतडू, बोह, राजोल, मनसूई, मैकलोडगंज में नुक्सान देखने पहुंची केंद्रीय टीम

मुख्यमंत्री स्वावलंबन के 129 मामलों में 23.51 करोड़ रूपए की दी स्वीकृति

स्‍वरोजगार : मुख्यमंत्री स्वावलंबन के 129 मामलों में 23.51 करोड़ रूपए की दी स्वीकृति

कांगड़ा के शहीद मेजर अनुज सूद की पत्‍नी ने ग्रहण किया शौर्य चक्र

अदम्‍य साहस को सम्‍मान : कांगड़ा के शहीद मेजर अनुज सूद की पत्‍नी ने ग्रहण किया शौर्य चक्र

शगुन योजना के तहत व्यय किये जाएंगे 50 करोड़: सरवीण  चौधरी 

बेटी है अनमोल पर खर्च 25.50 करोड़ : शगुन योजना के तहत व्यय किये जाएंगे 50 करोड़: सरवीण  चौधरी 

सरवीन चौधरी ने शाहपुर अस्‍पताल में डिजिटल एक्सरे मशीन का किया उद्घाटन

 आईटीआई को मिला अतिरिक्त भवन : सरवीन चौधरी ने शाहपुर अस्‍पताल में डिजिटल एक्सरे मशीन का किया उद्घाटन

देश में हर साल 1.32 लाख तो हिमाचल में 12 सौ जानें लेते हैं सड़क हादसे

सांसद किशन कपूर बोले जागरूकता जरूरी : देश में हर साल 1.32 लाख तो हिमाचल में 12 सौ जानें लेते हैं सड़क हादसे

हरिपुर में मिनी सचिवालय के लिए हस्तांतरित होगी जमीन

डीसी ने जारी किए आदेश : हरिपुर में मिनी सचिवालय के लिए हस्तांतरित होगी जमीन

पठानिया ने दिए स्मार्ट सिटी के विकास कार्यों में तेजी के निर्देश

 भरे जाएंगे रिक्त पद : पठानिया ने दिए स्मार्ट सिटी के विकास कार्यों में तेजी के निर्देश

VIDEO POST

View All Videos