Tuesday, November 30, 2021
BREAKING
पहली दिसंबर से बारिश और बर्फबारी के आसार हिमाचल को देश का सबसे पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बनाने को कृतसंकल्पःसीएम पुलिस कर्मियों के अनुबंध का मामला सीएम के समक्ष से उठाया: सत्ती निम्‍न शिवालिक पर्वत श्रृंखला की जैव-विविधता के दस्तावेजीकरण की जरूरत मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में 381 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए रेलवे ट्रैक पर जा रहा कॉलेज छात्र ट्रेन की चपेट में आया, मौत बिलासपुर का एमवीआई, मंडी के 2 एजेंटों समेत रिश्‍वत लेने के आरोप में धरा बरमाणा में चिट्टे समेत दबोचे कार सवार दो युवक हिमाचल में फिल्म उद्योग को आकर्षित करने के लिए प्रयासरतः मुख्यमंत्री राज्यपाल ने मां चिंतपूर्णी मंदिर में टेका माथा, आरोग्य भारती के अधिवेशन में शिरकत

देश में हर साल 1.32 लाख तो हिमाचल में 12 सौ जानें लेते हैं सड़क हादसे

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, November 20, 2021 18:06 PM IST
देश में हर साल 1.32 लाख तो हिमाचल में 12 सौ जानें लेते हैं सड़क हादसे

धर्मशाला(कांगड़ा), 20 नवंबर। सांसद किशन कपूर ने कहा कि रोड सेफ्टी के लिए यातायात नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करना जरूरी है। इसके लिए आम जनमानस को विशेषतौर पर युवाओं को जागरूक किया जाए ताकि हादसों से होने वाली मौतों की संख्या को कम किया जा सके। शनिवार को डीआरडीए के सभागार में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद किशन कपूर ने कहा कि भारत में ही प्रतिवर्ष सड़क हादसों के कारण एक लाख 32 हजार लोग जान गंवाते हैं। इनमें 18 से 45 वर्ष आयुवर्ग के ज्यादा लोग सड़क हादसों के शिकार होते हैं। हिमाचल में सड़क हादसों से प्रतिवर्ष 1200 के करीब लोग अपनी जान गंवाते हैं।

 

किशन कपूर ने कहा कि सड़क हादसों को रोकने के लिए जागरूकता जरूरी है इस के लिए नियमित तौर पर चालकों के आंखों के चेकअप कैंप, ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में बेहतर प्रशिक्षण की व्यवस्था के साथ साथ युवक मंडलों को यातायात नियमों की जानकारी देना जरूरी है। उन्होंने कहा कि ओवर स्पीड की पूरी तरह से निगरानी की जाए। पंपलेंट्स के माध्यम से सरकारी तथा निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को भी यातायात नियमों के बारे में अवगत करवाया जाए।

सांसद किशन कपूर ने कहा कि सड़कों पर यातायात से संबंधित साइन बोर्ड भी जगह जगह प्रदर्शित किए जाएं इस के साथ दुर्घटना संभावित जगहों की शिनाख्त कर वहां पर भी साइन बोर्ड लगाए जाएं ताकि किसी भी स्तर पर दुर्घटनाओं की आशंका नहीं रहे।

सांसद किशन कपूर ने कहा कि विभिन्न जगहों पर धर्मशाला की तर्ज पर इंटेलिजेंस ट्रेफिक सिस्टम विकसित किया जाए ताकि सड़क से गुजरने वाले वाहनों की पूरी निगरानी की जा सके और अवेहलना करने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई अमल में लाई जा सके। उन्होंने कहा कि एमर्सजेंसी हेल्थ केयर यूनिट भी जिला में विभिन्न स्थानों पर स्थापित किए जाएंगे ताकि हादसों में घायल होने वालों को तुरंत उपचार की सुविधा मिल सके।

इससे पहले उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल तथा एसपी खुशहाल शर्मा ने जिला में ट्रेफिक नियमों की अनुपालना के उठाए गए कदमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर आरटीओ प्रदीप कुमार  ने रोड सेफ्टी को लेकर प्रेजेंटेशन भी दी। इस अवसर पर विभिन्न उपमंडलों के एसडीएम तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

शीला, चैतडू, बोह, राजोल, मनसूई, मैकलोडगंज में नुक्सान देखने पहुंची केंद्रीय टीम

बारिश से तबाही का आकलन : शीला, चैतडू, बोह, राजोल, मनसूई, मैकलोडगंज में नुक्सान देखने पहुंची केंद्रीय टीम

मुख्यमंत्री स्वावलंबन के 129 मामलों में 23.51 करोड़ रूपए की दी स्वीकृति

स्‍वरोजगार : मुख्यमंत्री स्वावलंबन के 129 मामलों में 23.51 करोड़ रूपए की दी स्वीकृति

कांगड़ा के शहीद मेजर अनुज सूद की पत्‍नी ने ग्रहण किया शौर्य चक्र

अदम्‍य साहस को सम्‍मान : कांगड़ा के शहीद मेजर अनुज सूद की पत्‍नी ने ग्रहण किया शौर्य चक्र

सरवीन ने किया सूख रही डल झील का निरीक्षण

जीर्णोद्धार के निर्देश : सरवीन ने किया सूख रही डल झील का निरीक्षण

शगुन योजना के तहत व्यय किये जाएंगे 50 करोड़: सरवीण  चौधरी 

बेटी है अनमोल पर खर्च 25.50 करोड़ : शगुन योजना के तहत व्यय किये जाएंगे 50 करोड़: सरवीण  चौधरी 

सरवीन चौधरी ने शाहपुर अस्‍पताल में डिजिटल एक्सरे मशीन का किया उद्घाटन

 आईटीआई को मिला अतिरिक्त भवन : सरवीन चौधरी ने शाहपुर अस्‍पताल में डिजिटल एक्सरे मशीन का किया उद्घाटन

हरिपुर में मिनी सचिवालय के लिए हस्तांतरित होगी जमीन

डीसी ने जारी किए आदेश : हरिपुर में मिनी सचिवालय के लिए हस्तांतरित होगी जमीन

पठानिया ने दिए स्मार्ट सिटी के विकास कार्यों में तेजी के निर्देश

 भरे जाएंगे रिक्त पद : पठानिया ने दिए स्मार्ट सिटी के विकास कार्यों में तेजी के निर्देश

VIDEO POST

View All Videos