Friday, April 26, 2024
BREAKING
खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम
 

तालिबान के तेजी से कब्जा किए जाने से स्तब्ध बाइडन प्रशासन, ट्रंप ने बताया सबसे बड़ी हार

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, August 17, 2021 16:59 PM IST
तालिबान के तेजी से कब्जा किए जाने से स्तब्ध बाइडन प्रशासन, ट्रंप ने बताया सबसे बड़ी हार

वाशिंगटन, 16 अगस्त। तालिबान ने जिस तेजी के साथ अफगानिस्तान पर कब्जा किया है, उस पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और अन्य शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों ने रविवार को अचंभा जताया। अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की नियोजित वापसी तत्काल एक सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने के मिशन में बदल गई है। अफगान सरकार का तेजी से पतन और वहां फैली अराजकता कमांडर इन चीफ के रूप में बाइडन के लिए एक गंभीर परीक्षा की तरह है। रविवार तक प्रशासन की प्रमुख हस्तियों ने माना कि अफगान सुरक्षा बलों के तेजी से हारने से वे अचंभे में हैं क्योंकि उन्होंने ऐसा अनुमान नहीं लगाया था। काबुल हवाई अड्डे पर छिटपुट गोलीबारी की खबरों ने अमेरिकियों को शरण लेने पर मजबूर किया जो उड़ानों की प्रतीक्षा कर रहे थे।

 

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अफगान सेना का जिक्र करते हुए सीएनएन को बताया कि हमने देखा कि बल देश की रक्षा करने में असमर्थ है और यह हमारे पूर्वानुमान से बहुत ज्यादा जल्दी हुआ है। अफगानिस्तान में उथल-पुथल राष्ट्रपति बाइडन पर अवांछित तरीके से ध्यान ले जाता है जिन्होंने बड़े पैमाने पर घरेलू एजेंडों पर ध्यान केंद्रित किया है जिनमें महामारी से उबरना, बुनियादी ढांचे के खर्च में खरबों डॉलर के लिए कांग्रेस की मंजूरी जीतना और मतदान अधिकारों की रक्षा करना शामिल है।

 

व्हाइट हाउस के अधिकारियों के मुताबिक बाइडन रविवार को कैंप डेविड में रहे जहां उन्हें अफगानिस्तान पर लगातार जानकारी दी जाती रही और वह अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के सदस्यों के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल करते रहे। अगले कई दिन यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण हो सकते हैं कि क्या अमेरिका स्थिति पर कुछ हद तक नियंत्रण हासिल करने में सक्षम है।

 

इसबीच, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि तालिबान का विरोध किए बिना काबुल का पतन होना अमेरिकी इतिहास की सबसे बड़ी हार के रूप में दर्ज होगा। तालिबान के काबुल में राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लेने और इसके निर्वाचित नेता अशरफ गनी के अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ देश छोड़कर ताजिकिस्तान चले जाने के बाद ट्रंप ने एक बयान में कहा कि जो बाइडन ने अफगानिस्तान में जो किया वह अपूर्व है। इसे अमेरिकी इतिहास की सबसे बड़ी हार के रूप में याद रखा जाएगा। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली ने इसे बाइडन प्रशासन की विफलता करार दिया है।

तालिबान ने जश्‍न में दागी गोलियां, कई नागरिकों के मारे जाने और घायल होने की खबर

आतंकिस्‍तान : तालिबान ने जश्‍न में दागी गोलियां, कई नागरिकों के मारे जाने और घायल होने की खबर

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख काबुल पहुंचे

तालिबानीराज : पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख काबुल पहुंचे

तालिबान ने काबुल हवाईअड्डे को पूरी तरह नियंत्रण लेकर सुरक्षा का वादा किया, अमेरिका के लौटने का मनाया जश्‍न

आतंकी सरजमीं : तालिबान ने काबुल हवाईअड्डे को पूरी तरह नियंत्रण लेकर सुरक्षा का वादा किया, अमेरिका के लौटने का मनाया जश्‍न

काबुल एयरपोर्ट के पास रॉकेट हमला, एक मकान पर फटा बच्‍चे की मौत, अमेरिका ने एयरस्‍ट्राइक से उड़ाई एक गाड़ी

: काबुल एयरपोर्ट के पास रॉकेट हमला, एक मकान पर फटा बच्‍चे की मौत, अमेरिका ने एयरस्‍ट्राइक से उड़ाई एक गाड़ी

काबुल एयरपोर्ट के बाहर दो आत्‍मघाती धमाके, 12 अमेरिकी सैनिकों समेत 80 की मौत, बदला लेंगे:अमेरिका

तालिबानी राज : काबुल एयरपोर्ट के बाहर दो आत्‍मघाती धमाके, 12 अमेरिकी सैनिकों समेत 80 की मौत, बदला लेंगे:अमेरिका

शासन संबंधी चुनौतियों के बीच तालिबान ने मनाया देश का स्वतंत्रता दिवस

अफगानिस्तान : शासन संबंधी चुनौतियों के बीच तालिबान ने मनाया देश का स्वतंत्रता दिवस

 तालिबान ने 1990 के दशक के अपने शिया प्रतिद्वंद्वी की प्रतिमा गिराई

काबुल :  तालिबान ने 1990 के दशक के अपने शिया प्रतिद्वंद्वी की प्रतिमा गिराई

तालिबान ने आम माफी  की घोषणा की, महिलाओं से सरकार में शामिल होने का आह्वान किया

अफगान संकट : तालिबान ने आम माफी  की घोषणा की, महिलाओं से सरकार में शामिल होने का आह्वान किया

VIDEO POST

View All Videos
X