Saturday, October 08, 2022
BREAKING
मुख्यमंत्री ने ऊना में 200 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण/शिलान्यास किए मौसा ने किया भांजी से दुष्‍कर्म, मेडिकल में गर्भवती पाई गई मंदिर जा रही महिला को अज्ञात वाहन ने रौंदा, मौत सीएम ने दसवीं तथा बारहवीं कक्षा के मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया खलीणी में 6.45 करोड़ से निर्मित राज्य कृषि विपणन बोर्ड के कांप्लेक्स का लोकार्पण मंडी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सामाजिक प्रभाव के आकलन की प्रक्रिया शुरू शोभायात्रा में माथा टेकने जा रहे पूर्व कैप्‍टन की ट्रक की चपेट में आकर मौत पीटीए नियमित अध्यापक संघ ने नियमितीकरण पर सीएम का आभार जताया 225 पदों के लिए को कैंपस इंटरव्यू 11 अक्तूबर को हिमाचल मंत्रिमंडल के ताबड़तोड़ फैसले पढ़ें आपके क्षेत्र को क्‍या मिला
Strip 1-5(4)

कठिन चुनौतियों के बावजूद विकास के मार्ग पर अग्रसर है किन्नौरःराज्‍यपाल

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, September 15, 2022 18:49 PM IST
कठिन चुनौतियों के बावजूद विकास के मार्ग पर अग्रसर है किन्नौरःराज्‍यपाल

सांगला(किन्‍नौर), 15 सितंबर। राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर चार दिवसीय किन्नौर दौरे के दौरान आज प्रातः सांगला पहुंचे। उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक और जिला प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने हैलीपैड पर राज्यपाल का स्वागत किया। राज्यपाल का किन्नौर जिले का यह पहला दौरा है।

 

राज्यपाल ‘विद्यार्थियों से संवाद’ के अपने अभियान के तहत सांगला की वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पहुंचे और स्कूल के नौंवी कक्षा के विद्यार्थियों से संवाद किया। उन्होंने कंप्यूटर, भूगोल, ऑप्शनल विषय सुरक्षा और आपदा प्रबंधन के विषयों पर विद्यार्थियों से जानकारी ली। वे कौन-कौन से विषय पढ़ते हैं, स्कूल पुस्तकालय और पाठ्य पुस्तकों के अलावा पढ़ने के प्रति उनकी रूचि कितनी है, इस विषय पर बातचीत की।

 

आर्लेकर ने विद्यार्थियों से कहा, ‘‘पुस्तकें हमारी सच्ची मित्र होती हैं। यह हमारी मार्गदर्शक और दार्शनिक होती हैं, जिनसे हमें ज्ञान और अनुभव मिलता है।’’ उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में पूरी दुनिया की जानकारी होना आवश्यक है इसलिए यह ज्ञान हमें पुस्तकों से ही मिलेगा। इसलिए ‘‘पुस्तकें पढ़ोगे तो आगे बढ़ोगे।’’ राज्यपाल ने विद्यार्थियों को आगे बढ़ने और जीवन में सफल होने का मार्गदर्शन दिया।

 

उन्होंने विद्यार्थियों को निःशुल्क पुस्तकें वितरित कीं और उन्हें पढ़कर राज्यपाल के नाम अपने अनुभव के तौर पर पत्र लिखने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इससे उनकी पढ़ने और लिखने की आदत बनी रहेगी।

 

बाद में, राज्यपाल ने स्कूल के प्रधानाचार्य बलविंदर सिंह नेगी और स्टॉफ के अन्य शिक्षकों के साथ भी बातचीत की और विद्यार्थियों के साथ हुए संवाद की जानकारी दी। उन्होंने स्कूल प्रशासन से पुस्तकालय को समृद्ध करने तथा विद्यार्थियों में पढ़ने का शौक विकसित करने के निर्देश दिए।

 

इससे पूर्व, राज्यपाल ने सी.एस.के. एच.पी.के.वी. माउंटेन एग्रीकल्चर रिसर्च एण्ड एक्सटेंशन सेंटर सांगला का दौरा भी किया। केंद्र के निदेशक अनुसंधान डॉ. नवीन ने राज्यपाल का स्वागत किया। उन्होंने केंद्र मेें काला जीरा, राजमाश और केसर पर किए जा रहे अनुसंधान की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि काला जीरा और केसर को पुनः जीवित करने के लिए प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं। इस अवसर पर प्रगतिशील किसानों ने राज्यपाल को सम्मानित किया। इस मौके पर उन्होंने थिसपोल और स्थानीय नमकीन चाय का भी आनंद लिया। किन्नौर संस्कृति से राज्यपाल इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने स्थानीय लोगों से इसे संरक्षित करने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि उनकी यह संस्कृति विशेष है जो देश में उन्हें अलग पहचान देती है। उन्होंने कहा कि कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद किन्नौर वासी विकास के पथ पर तेजी से अग्रसर है।

 

किन्नौर के उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक, पुलिस अधिक्षक विवेक चाहल, वरिष्ठ अधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

राज्यपाल ने सांगला में पीएम टीबी मुक्त भारत अभियान का शुभारंभ किया

पोषण किट वितरित : राज्यपाल ने सांगला में पीएम टीबी मुक्त भारत अभियान का शुभारंभ किया

सीएम ने किन्नौर के कटगांव में उप-तहसील खोलने की घोषणा की

53.78 करोड़ के लोकार्पण/शिलान्यास किए : सीएम ने किन्नौर के कटगांव में उप-तहसील खोलने की घोषणा की

सीएम ने रिकांगपिओ 77 करोड़ की 31 विकास परियोजनाओं के शिलान्यास/लोकार्पण किए

जनजातीय नृत्य एवं क्राफ्ट मेला शुरू : सीएम ने रिकांगपिओ 77 करोड़ की 31 विकास परियोजनाओं के शिलान्यास/लोकार्पण किए

किन्नौर के रामणी में अग्निकांड, पांच मकानों को नुकसान

लाखों का नुकसान : किन्नौर के रामणी में अग्निकांड, पांच मकानों को नुकसान

यूथ एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में हिमाचल की स्नेहा नेगी का गोल्‍डन पंच

किन्नौर की बेटी : यूथ एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में हिमाचल की स्नेहा नेगी का गोल्‍डन पंच

मलबे में दबे 2 और शव मिले, मरने वालों की संख्‍या 25 हुई, 5 अभी भी लापता

किन्‍नौर हादसा : मलबे में दबे 2 और शव मिले, मरने वालों की संख्‍या 25 हुई, 5 अभी भी लापता

 हिमाचल के किन्नौर में भूकंप के हल्के झटके, जानमाल का नुकसान नहीं

पहले भूस्‍खलन अब धरती हिली : हिमाचल के किन्नौर में भूकंप के हल्के झटके, जानमाल का नुकसान नहीं

पहाड़ी के मलबे में दफन दो और लोगों के शव बरामद, अभी भी 14 बस सवार यात्री लापता

किन्‍नौर हादसा : पहाड़ी के मलबे में दफन दो और लोगों के शव बरामद, अभी भी 14 बस सवार यात्री लापता

VIDEO POST

View All Videos
X