Monday, September 25, 2023
BREAKING
सीएम ने कुल्लू दशहरा उत्सव के पूर्वावलोकन कार्यक्रम का शुभारंभ कर ब्रॉशर जारी किया स्वेच्छा से मदद में निहित होता है स्वयं तथा समस्त समाज का भला: मुख्यमंत्री 10 गुना स्टाम्प ड्यूटी बढ़ाना प्रदेश के लोगों के साथ धोखा: जयराम ठाकुर क्षेत्रीय फिल्मों के निर्माण पर बल दिया जाएगा: मुख्यमंत्री 27 पदों के लिए कैंपस इंटरव्यू 26 सितंबर को आउटसोर्स कर्मियों के मुद्दे पर तपा सदन, विपक्ष ने किया वाकआउट सीएम बोले सीपीएस संवैधानिक पद नहीं, गाड़ी पर नहीं लगा सकते तिरंगा मुख्यमंत्री की माता ने आपदा राहत कोष में किया अंशदान, अब तक 180 करोड़ जमा श्‍वेतपत्र सदन में रखा, 6 करोड़ के फुल्‍के खाए और 26 करोड़ के तंबू लगे कार और ट्रक की आमने-सामने टक्‍कर, दादी और पोती की मौत
 

भारत की बेटियों ने रचा इतिहास, आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्‍डकप जीता

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, January 29, 2023 21:10 PM IST
भारत की बेटियों ने रचा इतिहास, आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्‍डकप जीता

पोचेस्ट्रूम (दक्षिण अफ्रिका), 29 जनवरी। भारत ने महिला अंडर-19 टी-20 विश्व कप जीत कर इतिहास रच दिया है। रविवार को खेले गए फाइनल मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को सात विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही भारतीय महिलाओं का आईसीसी ट्रॉफी जीतने एक पड़ाव पार हो गया। भारत की महिला टीम ने पहली बार कोई आईसीसी ट्रॉफी जीती है। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 17.1 ओवर में सभी 10 विकेट खोकर 68 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने यह आसान लक्ष्य 14 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

 

इंडिया की टीम ने टॉस जीत कर इंग्‍लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारतीय गेंदबाजों ने अपना कमाल दिखाते हुए इंग्लैंड के बल्‍लेबाजों को रन बनाने का कोई मौका नहीं दिया। गेंदबाजों तितास साधु, अर्चना देवी और पार्श्वी ने दो-दो विकेट लिए। इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। तितास साधु ने मैच की चौथी गेंद में ही लिबर्टी हेप को पवेलियन भेज दिया। वह अपना खाता भी नहीं खोल सकीं। साधु ने अपनी ही गेंद पर लिबर्टी का कैच पकड़ा। इसके बाद कप्तान ग्रेस और फियोना हॉलैंड ने इंग्लैंड की पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन चौथे ओवर में अर्चना देवी ने दोनों को आउट कर इंग्लैंड को बैकफुट में डाल दिया। ग्रेस चार और हॉलैंड 10 रन बनाकर आउट हुईं।

 

16 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद इंग्लैंड की टीम दबाव में आ गई और इसका फायदा उठाकर भारतीय गेंदबाजों ने नियमित अंतराल में विकेट लिए। 22 रन के स्कोर पर इंग्लैंड का चौथा विकेट गिरा। सेरेन को तितास साधु ने क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद चैरिस पैवले और मैकडोनाल्ड ने 17 रन की साझेदारी की। पैवले के आउट होने के साथ ही इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन लौट गई। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने नियमित अंतराल में विकेट निकाले और इंग्लैंड की टीम को 68 रन पर समेट दिया।

 

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 19 रन मेकडोनाल्ड ने बनाए। वहीं, एलेक्सा स्टोनहाउस और सोफिया ने 11 रन की पारियां खेलीं। हॉलैंड ने भी 10 रन बनाए। इन चारों के अलावा इंग्लैंड की कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाई। भारत के लिए तितास साधु, अर्चना देवी और पार्श्वी चोपड़ा ने दो-दो विकेच लिए। वहीं, मन्नत कश्यप, शेफाली वर्मा और सोनम यादव को एक-एक विकेट मिला।

 

शेफाली वर्मा, ऋचा घोष और श्वेता सेहरावत जैसी स्टार खिलाड़ियों से भरी टीम इंडिया जब 69 रन का लक्ष्य हासिल करने बल्‍लेबाजी करने उतरी तो सबको यह लक्ष्‍य बहुत आसान लग रहा था, मगर इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शानदार शुरुआत करके चौका दिया। भारतीय पारी के तीसरे ओवर में कप्तान शेफाली 15 रन बनाकर आउट हो गईं। अगले ही ओवर में श्वेता सेहरावत भी पांच रन बनाकर आउट हो गईं। 20 रन के अंदर भारत ने अपने दो सबसे अहम बल्लेबाज गंवा दिए। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज श्वेता और तीसरे स्‍थान पर चल रही शेफाली के आउट होने पर टीम दबाव में आ गई।

 

सौम्या तिवारी और गोंगडी त्रिशा की जोड़ी ने दबाव को दरकिनार करते हुए बेहतरीन साझेदारी की और टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की। गोंगडी त्रिशा 29 गेंद में 24 रन बनाकर आउट हो गईं। अंत मे सौम्या तिवारी ने मैच खत्म किया। उन्होंने 37 गेंद में नाबाद 24 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए हेना बेकर, ग्रेस स्क्रीवेंस और एलेक्सा स्टोनहाउस ने एक-एक विकेट लिया।

आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2023 के पांच मुकाबले खेले जाएंगे धर्मशाला में

शेड्यूल जारी : आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2023 के पांच मुकाबले खेले जाएंगे धर्मशाला में

टेबल टेनिस में कांगड़ा के अधिराज सिंह व रुद्रांशी भट्ट और ऊना की बारीका ने जीता गोल्ड

शिमला को सिल्वर : टेबल टेनिस में कांगड़ा के अधिराज सिंह व रुद्रांशी भट्ट और ऊना की बारीका ने जीता गोल्ड

ऊना के किसान की बेटी गोवा के चर्चिल ब्रदर्स क्लब में खेलेगी फुटबॉल

उपलब्‍धि : ऊना के किसान की बेटी गोवा के चर्चिल ब्रदर्स क्लब में खेलेगी फुटबॉल

बीड़-बिलिंग में एक्यूरेसी पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप 2023 का शुभारंभ

अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता : बीड़-बिलिंग में एक्यूरेसी पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप 2023 का शुभारंभ

फैंडली मैच बना डैडली मैच, नो बॉल देने पर अम्‍पायरी कर रहे युवक की हत्‍या

खूनी क्रिकेट : फैंडली मैच बना डैडली मैच, नो बॉल देने पर अम्‍पायरी कर रहे युवक की हत्‍या

बीड़-बिलिंग में अप्रैल में आयोजित होगा पैराग्लाइडिंग प्री-विश्व कप

बैठक आयोजित : बीड़-बिलिंग में अप्रैल में आयोजित होगा पैराग्लाइडिंग प्री-विश्व कप

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच के लिए तैयार है धर्मशाला

प्रबंध जांचे : भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच के लिए तैयार है धर्मशाला

कांगड़ा में 47वीं नेशनल बास्केटबॉल सब जूनियर चैंपियनशिप शुरू

डीसी ने किया शुभारंभ : कांगड़ा में 47वीं नेशनल बास्केटबॉल सब जूनियर चैंपियनशिप शुरू

VIDEO POST

View All Videos
X