Saturday, May 04, 2024
BREAKING
अगले पांच साल देश के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे : जयराम ठाकुर पांगी और बंजार में सीएम का जयराम पर बड़ा हमला, बोले हार देख मैदान से हटे देशवासी सिर्फ़ नरेन्द्र मोदी को ही प्रधानमंत्री बनाने के लिए उत्सुक है: जयराम ठाकुर अगर डायरेक्टर फ्लॉप तो सुपरस्‍टार हीरोइन की फ़िल्म फ्लॉप होना तय:सुक्‍खू मुद्दों पर हो चर्चा, निचले स्तर की राजनीति कर रही भाजपा: चौहान देश ने तय कर लिया है कि आएंगे तो मोदी ही : जयराम ठाकुर हिमाचल के हितों की रक्षा करने में विफल रहे जयराम ठाकुर: सुक्‍खू इंडी गठबंधन के लोग ईवीएम को लेकर दुष्प्रचार करते हैं : राजीव भारद्वाज पंडित संतराम की विरासत को सुधीर ने कलंकित किया: विजयइंद्र-जग्‍गी उपचुनाव में सभी सीटें हारे, तब क्यों नहीं दिया जयराम ने इस्तीफा : कांग्रेस
 

जी-20 की मेजबानी मिलने से भारत का गौरव बढ़ा:प्रतिभा सिंह

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, February 15, 2023 18:49 PM IST
जी-20 की मेजबानी मिलने से भारत का गौरव बढ़ा:प्रतिभा सिंह

मंडी,15 फरवरी। सांसद प्रतिभा सिंह ने बढ़ते बेश्विक ताप पर चिंता व्यक्त करते हुए युवाओं को पर्यावरण संरक्षण से जुड़ने की आवश्यकता पर बल दिया हैं। आज यहां बल्लभ गवर्नमेंट कॉलेज मंडी में नेहरू युवा केंद्र द्वारा आयोजित युवा संसद कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए प्रतिभा सिंह ने कहा कि आज जिस प्रकार तेजी से हिमखंड टूट रहें है, इससे भविष्य में गंभीर पेयजल सकंट पैदा हो सकता हैं। इसके लिए उन्होंने युवाओं से पर्यावरण संरक्षण के लिये बढ़चढ़ कर आगे आने को कहा हैं।

 

प्रतिभा सिंह ने कहा कि इस बार देश में जी 20 की मेजबानी से दुनिया भर में भारत का गौरव बड़ा है। इस आयोजन से जी 20 के सदस्यों देशों को भारत की संस्कृति को देखने का एक बड़ा अवसर मिला हैं। भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के तत्वावधान में नेहरू युवा केन्द्र मंडी द्वारा भारत में पहली बार आयोजित किए जाने वाले जी-20 सम्मेलन के बारे में युवाओं को जागरूक करने के लिए जिला स्तरीय युवा पड़ोस संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

इस दौरान मिल्क फैडेरेशन के पूर्व अध्यक्ष चेत राम ठाकुर ने नेहरू युवा केंद्र सगंठन जो इस समय देशभर में 623 केंद्रों में श्रेष्ठ कार्य कर रहा है कहा कि इसकी स्थापना 1972 में तत्कालीन प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी ने की थी। इससे युवा शक्ति को आगे बढ़ाने विशेष रूप में ग्रामीण युवाओं को राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में भाग लेने के साथ साथ उनके व्यक्तित्व और उनके कौशल के विकास को आगे बढ़ाने का मौका मिला है।

जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा ने नेहरू युवा केन्द्र को यह कार्यक्रम आयोजित किए जाने के लिए धन्यवाद किया और कहा कि इससे युवाओं को जी-20 के बारे में जानने का मौका मिला है। अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी ने कहा कि जी-20 की स्थापना दुनिया की 20 सबसे बड़ी एवं उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं को मिलाकर की गई है। इन देशों में पूरी दुनिया की 60 प्रतिशत आबादी रहती है और 80 प्रतिशत व्यापार होता है। यह संगठन व्यापारिक समन्वय के लिए बनाया गया है और इससे दुनिया में आ रही व्यापारिक मुश्किलों को निपटने में मदद मिलती है। यह गर्व की बात है कि भारत इस वर्ष जी-20 सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

सरदार पटेल विवि मंडी के प्रोफेसर डॉ. राजेश शर्मा ने इस अवसर पर जी-20 और यूथ-20 विषयों पर प्रकाश डाला। वहीं डीएसपी सुशांत शर्मा ने मिशन लाइफ विषय पर प्रकाश डाला। बल्लभ महाविद्यालय मंडी के प्रधानाचार्य जसबंत ठाकुर ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। इस अवसर पर कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम में चंपा ठाकुर, महाविद्यालय के प्रोफेसर, गणमान्य अतिथि और विद्यार्थी उपस्थित रहे।

 

अगर डायरेक्टर फ्लॉप तो सुपरस्‍टार हीरोइन की फ़िल्म फ्लॉप होना तय:सुक्‍खू

सीएम बोले : अगर डायरेक्टर फ्लॉप तो सुपरस्‍टार हीरोइन की फ़िल्म फ्लॉप होना तय:सुक्‍खू

मार्च के अंत तक आरम्भ किए जाएंगे 6 ग्रीन कॉरिडोर: सुखविंद्र सिंह सुक्‍खू

पूर्ण राज्‍यत्‍व दिवस : मार्च के अंत तक आरम्भ किए जाएंगे 6 ग्रीन कॉरिडोर: सुखविंद्र सिंह सुक्‍खू

संयुक्त निरीक्षण समिति ने जांची मंडी जिले में निर्माणाधीन सुरंगों की सुरक्षा व्यवस्था

सुरक्षा : संयुक्त निरीक्षण समिति ने जांची मंडी जिले में निर्माणाधीन सुरंगों की सुरक्षा व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने मंडी जिला के 3800 आपदा प्रभावितों को वितरित किए 31 करोड़ रुपये

प्रथम किश्त : मुख्यमंत्री ने मंडी जिला के 3800 आपदा प्रभावितों को वितरित किए 31 करोड़ रुपये

मंडी पहुंचा जीएसआई दल, टारना में भूभौतिकीय कारकों का करेगा अध्ययन

सर्वेक्षण : मंडी पहुंचा जीएसआई दल, टारना में भूभौतिकीय कारकों का करेगा अध्ययन

मुख्यमंत्री और प्रियंका गांधी ने मंडी के देयोरी में बांटा आपदा पीड़ितों का दुःख-दर्द

ढांढस : मुख्यमंत्री और प्रियंका गांधी ने मंडी के देयोरी में बांटा आपदा पीड़ितों का दुःख-दर्द

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के दल ने भूस्खलन-भूधंसाव के कारणों का पता लगाने को मंडी में किया सर्वे

निरीक्षण : भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के दल ने भूस्खलन-भूधंसाव के कारणों का पता लगाने को मंडी में किया सर्वे

मुकेश बोले पुनर्वास कार्यों को जल्द पूरा करेगी सरकार, विक्रमादित्‍य ने एनएचआईए अध्‍यक्ष से मांगी तत्‍काल मदद

न्‍यूज : मुकेश बोले पुनर्वास कार्यों को जल्द पूरा करेगी सरकार, विक्रमादित्‍य ने एनएचआईए अध्‍यक्ष से मांगी तत्‍काल मदद

VIDEO POST

View All Videos
X