Wednesday, July 24, 2024
BREAKING
सरकारी स्‍कूलों में छात्रों की भारी गिरावट पर सीएम चिंतित, स्कूल होंगे मर्ज मुख्यमंत्री ने केंद्रीय बजट को निराशाजनक और किसान विरोधी बताया सभी वर्गों के सशक्तिकरण का साधन है केंद्रीय बजट: जयराम ठाकुर नादौन में 100 पदों के लिए इंटरव्‍यू 24 को, वेतन 16157 रुपये परिवहन निगम में 357 कंडक्टरों को जल्द मिलेगी नियुक्ति: मुकेश अग्निहोत्री सीएम ने अम्रुत योजना में पहाड़ी राज्यों के लिए मापदंडों में ढील देने का आग्रह किया कांगड़ा में एटीएम चोरी के प्रयास में कोहाला के तीन युवक दबोचे हिमकेयर योजना के तहत की गई 100 करोड़ रुपये की प्रतिपूर्ति: संजय अवस्‍थी जयराम झूठे, 2023-2024 में शगुन योजना के तहत 4,662 बेटियों को दिए 14.45 करोड़: शांडिल ऊना और हमीरपुर में नौकरी का मौका, कंपनियां भरेंगी विभिन्‍न ट्रेडों के कई पद
 

भारत की स्‍वर कोकिला भारत रत्‍न लता मंगेशकर नहीं रहीं, कोरोना से हारी जंग

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, February 06, 2022 16:32 PM IST
भारत की स्‍वर कोकिला भारत रत्‍न लता मंगेशकर नहीं रहीं, कोरोना से हारी जंग

मुंबई, 06 फरवरी। भारत की स्‍वर कोकिला, भारत रत्‍न एवं महान गायिका लता मंगेशकर का रविवार को यहां एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 92 वर्ष की थीं। उनकी छोटी बहन उषा मंगेशकर ने कहा, ‘वह (लता मंगेशकर) अब नहीं रहीं। उनका सुबह निधन हो गया।’ गायिका कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थीं और उन्हें बीमारी के मामूली लक्षण थे। उन्हें आठ जनवरी को ब्रीच कैंडी अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती कराया गया था, जहां डॉक्टर प्रतीत समदानी और उनकी टीम की देखरेख में उनका इलाज चल रहा था।

 

मंगेशकर की हालत में सुधार हुआ था और वेंटिलेटर हटा दिया गया था, लेकिन शनिवार को उनका स्वास्थ्य फिर बिगड़ गया था। 92 साल की लता दी ने 36 भाषाओं में 50 हजार गाने गाए, जो किसी भी गायक के लिए एक रिकॉर्ड है। करीब 1000 से ज्यादा फिल्मों में उन्होंने अपनी आवाज दी। 1960 से 2000 तक एक दौर था, जब लता मंगेशकर की आवाज के बिना फिल्में अधूरी मानी जाती थीं। उनकी आवाज गानों के हिट होने की गारंटी हुआ करती थी। सन 2000 के बाद से उन्होंने फिल्मों में गाना कम कर दिया और कुछ चुनिंदा फिल्मों में ही गाने गाए। उनका आखिरी गाना 2015 में आई फिल्म डुन्नो वाय में था।

 

करीब 80 साल से संगीत की दुनिया में सक्रिय लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को मध्य प्रदेश के ही इंदौर में हुआ था। 13 साल की छोटी उम्र में 1942 से उन्होंने गाना शुरू कर दिया था। लता जी के पिता पं. दीनानाथ मंगेशकर संगीत की दुनिया और मराठी रंगमंच के जाने पहचाने नाम थे। उन्होंने ही लता जी जो संगीत की शिक्षा दी थी। 5 भाई-बहनों में सबसे बड़ी लता जी की तीन बहनें आशा भोंसले, उषा मंगेशकर, मीना मंगेशकर और भाई हृदयनाथ मंगेशकर हैं।

 

लता मंगेशकर अपनी बहन उषा और भाई हृदयनाथ के साथ मुंबई के पेडर रोड स्थित प्रभुकुंज में पहले फ्लोर पर रहती थीं। कई सालों से वे यहां रह रही थीं। बहन आशा भोंसले भी यहां से कुछ दूरी पर ही रहती हैं। सालों तक प्रभाकुंज सोसायटी की सुबह लता मंगेशकर के संगीत के रियाज से ही शुरू होती रहीं। करीब 4 साल से उनका रियाज खराब सेहत के कारण लगभग बंद सा ही था। नवंबर 2019 में भी लता जी को निमोनिया और सांस की तकलीफ के कारण ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका था। जहां वे 28 दिन भर्ती रही थीं। नवंबर 2019 के बाद से उनका घर से निकलना भी लगभग बंद हो चुका था।

 

लता मंगेशकर को 2001 में संगीत की दुनिया में उनके योगदान के लिए भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया था। इसके पहले भी उन्हें कई सम्मान दिए गए, जिसमें पद्म विभूषण, पद्म भूषण और दादा साहेब फाल्के सम्मान भी शामिल हैं। कम ही लोग जानते हैं कि लता जी गायिका के साथ संगीतकार भी थीं और उनका अपना फिल्म प्रोडक्शन भी था, जिसके बैनर तले बनी फिल्म "लेकिन" थी, इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट गायिका का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था, 61 साल की उम्र में गाने के लिए नेशनल अवॉर्ड जीतने वाली वे एकमात्र गायिका रहीं। इसके अलावा भी फिल्म "लेकिन" को 5 और नेशनल अवॉर्ड मिले थे।

 

मुख्यमंत्री ने लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त किया

 

शिमला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है, जिन्होंने आज मुम्बई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अन्तिम सांस ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि इनका जाना कला जगत के लिए अपूर्णीय क्षति है। लता जी ने आजीवन स्वर और सुर की साधना की है। कला क्षेत्र में उनका अनुकरणीय योगदान, कला जगत से जुड़े समस्त कलाकारों को सदैव प्रेरित करता रहेगा।

 

जय राम ठाकुर ने ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति और शोक संतप्त परिवारजनों तथा उनके प्रशंसकों को इस अपूर्णीय क्षति को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।

  

वरुण धवन ने अमेरिकन मॉडल जीजी को गोद में उठाया और किया किस, हुए ट्रोल

बालीबुड : वरुण धवन ने अमेरिकन मॉडल जीजी को गोद में उठाया और किया किस, हुए ट्रोल

शर्लिन विवादः लंबी पूछताछ के बाद थाने से बाहर निकलीं राखी सावंत

bollywood : शर्लिन विवादः लंबी पूछताछ के बाद थाने से बाहर निकलीं राखी सावंत

चिरंजीवी और नयनतारा की फिल्‍म गॉड फादर का फर्स्‍ट लुक जारी

रिलीज : चिरंजीवी और नयनतारा की फिल्‍म गॉड फादर का फर्स्‍ट लुक जारी

अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल ऑफ शिमला शुरू, 86 फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग

आगाज : अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल ऑफ शिमला शुरू, 86 फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग

अभिनेत्री यामी गौतम ने पति व मां संग किए शक्‍तिपीठों के दर्शन

श्रद्धा : अभिनेत्री यामी गौतम ने पति व मां संग किए शक्‍तिपीठों के दर्शन

फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी के प्रोडक्‍शन हाउस ने दबाया श्रमिकों का मेहनताना

यूनियन ने चेताया : फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी के प्रोडक्‍शन हाउस ने दबाया श्रमिकों का मेहनताना

ईडी ने अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिज़ की 7 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की

महंगे तोहफे पड़े भारी : ईडी ने अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिज़ की 7 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की

कंगना रनौत ने शुरू की इमरजेंसी की तैयारी, इंदिरा गांधी के किरदार में दिखेंगी

राजनीतिक ड्रामा : कंगना रनौत ने शुरू की इमरजेंसी की तैयारी, इंदिरा गांधी के किरदार में दिखेंगी

VIDEO POST

View All Videos
X