Sunday, June 16, 2024
BREAKING
गलत साइड से ओवरटेक करते ट्रक से टकराई बाइक, युवक की मौत पुलिस की कार्यप्रणाली पर लग रहे आरोप दुर्भाग्यपूर्ण, संज्ञान लें सीएम: जयराम ठाकुर मुख्‍यमंत्री और हाईकमान पर छोड़ा हमीरपुर से कांग्रेस टिकट का फैसला सीएम कुर्सी बचाने में व्यस्त, प्रदेश में क़ानून-व्यवस्था तबाह : जयराम ठाकुर आईएफएम फिनकोच में भरें जाएंगे कासा सेल्ज़ अधिकारी और ब्रांच रिलेशन ऑफिसर के 150 पद मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत कोचिंग फंड के लिए 23 जून तक करें आवेदन बौखलाहट में है भाजपा नेता, महिलाओं के खाते में जल्‍द डलेंगे 3 हजार: नरेश चौहान मुख्यमंत्री सुख-आश्रय योजना के अंतर्गत 14 बच्चों का प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में दाखिला: सीएम प्रदेश के लोगों ने कांग्रेस को ठुकराया,  भाजपा को दिया समर्थन : जयराम ठाकुर नवर्विाचित विधायकों ने ली शपथ, सीएम भी शामिल हुए
 

फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी के प्रोडक्‍शन हाउस ने दबाया श्रमिकों का मेहनताना

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, August 21, 2022 13:44 PM IST
फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी के प्रोडक्‍शन हाउस ने दबाया श्रमिकों का मेहनताना

मुंबई, 21 अगस्‍त। एशिया की सबसे बड़ी मजदूर यूनियन "फिल्म स्टूडियो सेटिंग एंड अलाइड मजदूर यूनियन" ने निर्माता फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी की कंपनी मेसर्स एक्सेल एंटरटेनमेंट के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। यूनियन ने कंपनी को एक पत्र लिखकर मांग की है कि वे सिनेमा जगत के लगभग 300 से 400 श्रमिकों का लंबे समय से बकाया मेहनताना भुगतान करें अन्यथा फ़िल्म इंडस्ट्रीज के श्रमिक उनके खिलाफ स्वेच्छा से असहयोग जैसे कठोर कदम उठा सकते हैं।

 

फिल्म स्टूडियो सेटिंग एंड अलाइड मजदूर यूनियन के जनरल सेक्रेटरी गंगेश्वरलाल श्रीवास्तव ने कहा कि फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी की कंपनी मेसर्स एक्सेल एंटरटेनमेंट ने मई 2022 से विभिन्न स्थानों जैसे वृंदावन स्टूडियो, दिशा स्टूडियो और टीजीआईएफ स्टूडियो- मड और वाराणसी में आउटडोर सेटिंग कार्य के लिए दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों से उनकी वेब सीरीज के लिए काम कराया और इसके बदले श्रमिकों का दैनिक वेतन नहीं दिया।

बताया जा रहा है कि इस प्रोडक्शन हाउस ने पिछले 3-4 महीनों से इन श्रमिकों के वेतन का भुगतान नहीं किया है। श्रमिकों का कुल बकाया लगभग 20-25 लाख रुपए के करीब बनता है। यूनियन की ओर से कहा गया है कि मैसर्स एक्सल एंटरटेनमेंट इन गरीब श्रमिकों का बड़े पैमाने पर शोषण कर रहा है। मजदूरों को नौकरी जाने का इतना डर है कि वे अपने साथ हुए इस घोर अन्याय के खिलाफ आवाज नहीं उठा सकते।

 

हालांकि, यूनियन ने अब इस मामले को उक्त प्रोडक्शन हाउस और सरकारी अधिकारियों के समक्ष उठाया है और मामले में उनके हस्तक्षेप की मांग की है। साथ ही श्रमिकों का बकाया का जल्द से जल्द भुगतान करने का अनुरोध किया है। फिल्म स्टूडियो सेटिंग एंड अलाइड मजदूर यूनियन के सभी सदस्यों की मांग है कि वंचितों की आवाज सुनी जाए और न्याय मिले।

 

साथ ही चेतावनी भी दी है कि यदि मामले को बिना समाधान के और विलंबित किया जाता है, तो श्रमिक उक्त  प्रोडक्शन हाउस के खिलाफ असहयोग का आह्वान कर सकते हैं। उक्त निर्माता और प्रोडक्शन हाउस के खिलाफ किसी भी तरह के असहयोग के लिए किसी भी कर्मचारी या यूनियन प्रतिनिधि को जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा। यूनियन ने प्रोड्यूसर बॉडी से अनुरोध किया है कि वे अपने डिफाल्टर सदस्यों के खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू करें और उनके सदस्यों के लंबे समय से लंबित बकाया को जारी करके उनकी मदद करें।

 

               

वरुण धवन ने अमेरिकन मॉडल जीजी को गोद में उठाया और किया किस, हुए ट्रोल

बालीबुड : वरुण धवन ने अमेरिकन मॉडल जीजी को गोद में उठाया और किया किस, हुए ट्रोल

शर्लिन विवादः लंबी पूछताछ के बाद थाने से बाहर निकलीं राखी सावंत

bollywood : शर्लिन विवादः लंबी पूछताछ के बाद थाने से बाहर निकलीं राखी सावंत

चिरंजीवी और नयनतारा की फिल्‍म गॉड फादर का फर्स्‍ट लुक जारी

रिलीज : चिरंजीवी और नयनतारा की फिल्‍म गॉड फादर का फर्स्‍ट लुक जारी

अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल ऑफ शिमला शुरू, 86 फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग

आगाज : अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल ऑफ शिमला शुरू, 86 फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग

अभिनेत्री यामी गौतम ने पति व मां संग किए शक्‍तिपीठों के दर्शन

श्रद्धा : अभिनेत्री यामी गौतम ने पति व मां संग किए शक्‍तिपीठों के दर्शन

ईडी ने अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिज़ की 7 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की

महंगे तोहफे पड़े भारी : ईडी ने अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिज़ की 7 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की

कंगना रनौत ने शुरू की इमरजेंसी की तैयारी, इंदिरा गांधी के किरदार में दिखेंगी

राजनीतिक ड्रामा : कंगना रनौत ने शुरू की इमरजेंसी की तैयारी, इंदिरा गांधी के किरदार में दिखेंगी

हिमाचल के ऑर्केस्‍ट्रा बैंड की परफॉरमेंस से प्रभावित हुए रोहित शेट्टी, फिल्‍म में देंगे मौका

हार्मनी ऑफ द पाइन्‍स : हिमाचल के ऑर्केस्‍ट्रा बैंड की परफॉरमेंस से प्रभावित हुए रोहित शेट्टी, फिल्‍म में देंगे मौका

VIDEO POST

View All Videos
X