Tuesday, April 23, 2024
BREAKING
शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण
 

फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी के प्रोडक्‍शन हाउस ने दबाया श्रमिकों का मेहनताना

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, August 21, 2022 13:44 PM IST
फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी के प्रोडक्‍शन हाउस ने दबाया श्रमिकों का मेहनताना

मुंबई, 21 अगस्‍त। एशिया की सबसे बड़ी मजदूर यूनियन "फिल्म स्टूडियो सेटिंग एंड अलाइड मजदूर यूनियन" ने निर्माता फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी की कंपनी मेसर्स एक्सेल एंटरटेनमेंट के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। यूनियन ने कंपनी को एक पत्र लिखकर मांग की है कि वे सिनेमा जगत के लगभग 300 से 400 श्रमिकों का लंबे समय से बकाया मेहनताना भुगतान करें अन्यथा फ़िल्म इंडस्ट्रीज के श्रमिक उनके खिलाफ स्वेच्छा से असहयोग जैसे कठोर कदम उठा सकते हैं।

 

फिल्म स्टूडियो सेटिंग एंड अलाइड मजदूर यूनियन के जनरल सेक्रेटरी गंगेश्वरलाल श्रीवास्तव ने कहा कि फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी की कंपनी मेसर्स एक्सेल एंटरटेनमेंट ने मई 2022 से विभिन्न स्थानों जैसे वृंदावन स्टूडियो, दिशा स्टूडियो और टीजीआईएफ स्टूडियो- मड और वाराणसी में आउटडोर सेटिंग कार्य के लिए दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों से उनकी वेब सीरीज के लिए काम कराया और इसके बदले श्रमिकों का दैनिक वेतन नहीं दिया।

बताया जा रहा है कि इस प्रोडक्शन हाउस ने पिछले 3-4 महीनों से इन श्रमिकों के वेतन का भुगतान नहीं किया है। श्रमिकों का कुल बकाया लगभग 20-25 लाख रुपए के करीब बनता है। यूनियन की ओर से कहा गया है कि मैसर्स एक्सल एंटरटेनमेंट इन गरीब श्रमिकों का बड़े पैमाने पर शोषण कर रहा है। मजदूरों को नौकरी जाने का इतना डर है कि वे अपने साथ हुए इस घोर अन्याय के खिलाफ आवाज नहीं उठा सकते।

 

हालांकि, यूनियन ने अब इस मामले को उक्त प्रोडक्शन हाउस और सरकारी अधिकारियों के समक्ष उठाया है और मामले में उनके हस्तक्षेप की मांग की है। साथ ही श्रमिकों का बकाया का जल्द से जल्द भुगतान करने का अनुरोध किया है। फिल्म स्टूडियो सेटिंग एंड अलाइड मजदूर यूनियन के सभी सदस्यों की मांग है कि वंचितों की आवाज सुनी जाए और न्याय मिले।

 

साथ ही चेतावनी भी दी है कि यदि मामले को बिना समाधान के और विलंबित किया जाता है, तो श्रमिक उक्त  प्रोडक्शन हाउस के खिलाफ असहयोग का आह्वान कर सकते हैं। उक्त निर्माता और प्रोडक्शन हाउस के खिलाफ किसी भी तरह के असहयोग के लिए किसी भी कर्मचारी या यूनियन प्रतिनिधि को जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा। यूनियन ने प्रोड्यूसर बॉडी से अनुरोध किया है कि वे अपने डिफाल्टर सदस्यों के खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू करें और उनके सदस्यों के लंबे समय से लंबित बकाया को जारी करके उनकी मदद करें।

 

               

वरुण धवन ने अमेरिकन मॉडल जीजी को गोद में उठाया और किया किस, हुए ट्रोल

बालीबुड : वरुण धवन ने अमेरिकन मॉडल जीजी को गोद में उठाया और किया किस, हुए ट्रोल

शर्लिन विवादः लंबी पूछताछ के बाद थाने से बाहर निकलीं राखी सावंत

bollywood : शर्लिन विवादः लंबी पूछताछ के बाद थाने से बाहर निकलीं राखी सावंत

चिरंजीवी और नयनतारा की फिल्‍म गॉड फादर का फर्स्‍ट लुक जारी

रिलीज : चिरंजीवी और नयनतारा की फिल्‍म गॉड फादर का फर्स्‍ट लुक जारी

अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल ऑफ शिमला शुरू, 86 फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग

आगाज : अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल ऑफ शिमला शुरू, 86 फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग

अभिनेत्री यामी गौतम ने पति व मां संग किए शक्‍तिपीठों के दर्शन

श्रद्धा : अभिनेत्री यामी गौतम ने पति व मां संग किए शक्‍तिपीठों के दर्शन

ईडी ने अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिज़ की 7 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की

महंगे तोहफे पड़े भारी : ईडी ने अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिज़ की 7 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की

कंगना रनौत ने शुरू की इमरजेंसी की तैयारी, इंदिरा गांधी के किरदार में दिखेंगी

राजनीतिक ड्रामा : कंगना रनौत ने शुरू की इमरजेंसी की तैयारी, इंदिरा गांधी के किरदार में दिखेंगी

हिमाचल के ऑर्केस्‍ट्रा बैंड की परफॉरमेंस से प्रभावित हुए रोहित शेट्टी, फिल्‍म में देंगे मौका

हार्मनी ऑफ द पाइन्‍स : हिमाचल के ऑर्केस्‍ट्रा बैंड की परफॉरमेंस से प्रभावित हुए रोहित शेट्टी, फिल्‍म में देंगे मौका

VIDEO POST

View All Videos
X