Thursday, June 20, 2024
BREAKING
डॉ राजेश शर्मा को सीएम आवास में बंधक बनाकर बात मनवाना शर्मनाक:जयराम ठाकुर श्रीलंका में जाइका प्रोजेक्ट का मॉडल बनेगा हिमाचल, धर्मशाला-पालमपुर पहुंचे 11 प्रतिनिधि बिकने के बाद भाजपा के गुलाम हुए 3 पूर्व निर्दलीय विधायक: मुख्यमंत्री सरकार की तनाशाही के कारण निर्दलीय विधायकों को देना पड़ा इस्तीफ़ा: जयराम ठाकुर कांग्रेस ने देहरा विस उपचुनाव में सीएम की पत्‍नी कमलेश ठाकुर को मैदान में उतारा सरकारी विभागों में 6630 पद भरेे जाएंगे, कांस्‍टेबल भर्ती की आयु सीमा में 1 साल की छूट कण्डाघाट में दिव्यांगजनों के लिए स्थापित होगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस: मुख्यमंत्री कहां गई सुक्खू सरकार की स्टार्टअप योजना: जयराम ठाकुर मुख्यमंत्री ने एनआरआई दम्पति पर हमले की कड़ी निंदा की, कार्रवाई के निर्देश गलत साइड से ओवरटेक करते ट्रक से टकराई बाइक, युवक की मौत
 

रणवीर और श्रद्धा कपूर अभिनीत लवरंजन की फिल्म के श्रमिकों का मेहनताना नहीं मिला

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, August 26, 2022 21:57 PM IST
रणवीर और श्रद्धा कपूर अभिनीत लवरंजन की फिल्म के श्रमिकों का मेहनताना नहीं मिला

मुंबई, 26 अगस्‍त। बकाया  मेहनताने का भुगतान नहीं करने पर मैसर्स लव फिल्म्स के निमार्ताओं के खिलाफ सिनेमा जगत में काम करने वाले दिहाड़ी मजदूरों ने स्वेच्छा से असहयोग करने की चेतावनी दी है। अभिनेता रणवीर कपूर और अभिनेत्री श्रद्धा कपूर अभिनीत फिल्मकार लवरंजन की अनाम हिंदी फिल्म के सेट लगाने का काम कराने के बाद इन दिहाड़ी मजदूरों का कुल बकाया राशि 1 करोड़ 22 लाख 81 हजार 986 रुपए  लव फिल्म्स द्वारा अब तक भुगतान नहीं किया गया है।

 

इस बावत दिहाड़ी मजदूर अपने बकाए पैसे के लिए फिल्म स्टूडियो सेटिंग एंड अलाइड मजदूर यूनियन  पहुंचे तो यूनियन ने लव फिल्म्स तथा सरकार और पुलिस एवं श्रम आयुक्त को इस बावत पत्र लिखा मगर इस पत्र पर कोई ठोस पहल नहीं की गई है।

फिल्म स्टूडियो सेटिंग एंड अलाइड मजदूर यूनियन के जनरल सेक्रेटरी गंगेश्वरलाल श्रीवास्तव के मुताबिक फिल्मकार लवरंजन के प्रोडक्शन हाउस लव फिल्म्स ने अपने प्रोजेक्ट के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे दिहाड़ी मजदूरों के शोषण की सारी हदें पार कर दी हैं। श्रमिकों को लगभग एक साल से  उनका भुगतान नहीं किया गया है, जबकि इन मजदूरों को  दैनिक आधार पर भुगतान किया जाना चाहिए।

गंगेश्वरलाल  श्रीवास्तव  ने कहा है कि अब यह प्रोडक्शन हाउसों की एक नियमित प्रथा हो गई है कि वे प्रोजेक्ट का अनुबंध कला निर्देशक और ठेकेदार तथा उप-ठेकेदार को श्रम शुल्क सहित देते हैं मगर ये लोग श्रमिकों के वेतन का भुगतान नहीं करते हैं। इस मामले में लवरंजन का दावा है कि कला निदेशक तथा ठेकेदार और  उप ठेकेदार को पूरी राशि का भुगतान कर दिया गया है, लेकिन उन्होंने यह सुनिश्चित नहीं किया है कि उक्त कला निदेशक, ठेकेदार तथा उप ठेकेदार द्वारा श्रमिकों का भुगतान मंजूरी दे दी गई है।

 

फिल्म निर्माता होने के नाते, श्रमिकों के बकाया को जारी करने की जिम्मेदारी उसके पास होती है। मगर इस प्रोडक्शन हाउस लव फिल्म्स ने अब इस मामले में हाथ खड़े कर दिए हैं और गरीब श्रमिकों के इन लंबे समय से लंबित बकाया देने की जिम्मेदारी लेने से अपने कंधे हटा दिए हैं। जब इस फिल्म से जुड़े दिहाड़ी मजदूर भुगतान मांगने के लिए रॉयल पॉम, मयूर नगर, गोरेगांव (पूर्व) में शूटिंग स्थान पर पहुंचे तो निमार्ताओं ने पुलिस को बुलाया। इस दौरान आरे पुलिस स्टेशन के अधिकारियों ने इस मुद्दे को समझा तथा प्रोडक्शन कंट्रोलर आशीष खटपाल को बुलाया, जिन्होंने उनके समक्ष कला निदेशक दीपांकर दास गुप्ता एवं उप ठेकेदार प्रशांत विचारे को बुलाकर 15 दिनों के भीतर बकाया राशि का भुगतान करने का आश्वासन दिया।

 

इसके बावजूद आज तक भुगतान का भुगतान नहीं किया गया और उसके बाद मजदूर यूनियन ने प्रोडक्शन हाउस को भेजे गए कई पत्रों का कोई संज्ञान नहीं लिया।  पिछले दिनों प्रोडक्शन हाउस की ओर से फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉयज (एफडब्लूआइसीई) के कार्यालय में यह मामला हस्तक्षेप करने के लिए आया था और प्रोडक्शन हाउस की ओर से आश्वासन दिया गया था कि वह सदस्यों के बकाया का भुगतान करेगा। एफडब्लूआइसीई ने लव फिल्म्स की ओर से  आश्वासन मिलने के बाद से दिहाड़ी मजदूरों से फिर से काम शुरू करने का अनुरोध किया लेकिन आज तक लव फिल्म्स द्वारा दिहाड़ी मजदूरों का कोई भुगतान नहीं किया गया।

गंगेश्वर लाल श्रीवास्तव ने कहा है कि हम ऐसे चूककर्ता प्रोडक्शन हॉउस के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की मांग करते हैं जो श्रमिकों को समय पर भुगतान नहीं करते हैं। जब तक प्रोडक्शन हाउस द्वारा हमारे सदस्यों की पूरी बकाया राशि का भुगतान नहीं किया जाता है, तब तक हमारी यूनियन से जूड़े दिहाड़ी मजदूर उक्त निर्माता के साथ स्वेच्छा से सहयोग नहीं करेंगे। ऐसा दिहाड़ी मजदूरों का विचार सामने आया है। उन्‍होंने कहा कि वो महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री तथा राज्य के श्रम मंत्री सहित सरकारी अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों द्वारा ऐसे डिफॉल्टर प्रोडक्शन हाउसों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने और हमारे सदस्यों के बकाया राशि की तत्काल मंजूरी की मांग करते हैं।

पत्रकार की शिकायत पर सलमान को जारी समन मामले में हाईकोर्ट से राहत

5 मई तक रोक : पत्रकार की शिकायत पर सलमान को जारी समन मामले में हाईकोर्ट से राहत

साप्ताहिक हाजिरी दर्ज कराने एनसीबी के समक्ष पेश हुआ आर्यन खान

क्रूज पर ड्रग्‍स मामला : साप्ताहिक हाजिरी दर्ज कराने एनसीबी के समक्ष पेश हुआ आर्यन खान

मुंबई की जेल में 22 दिन रहने के बाद आर्यन खान आज रिहा

सशर्त जमानत : मुंबई की जेल में 22 दिन रहने के बाद आर्यन खान आज रिहा

शाहरुख खान, अनन्या पांडे के घर पहुंचे एनसीबी के अधिकारी, अनन्‍या से पूछताछ जारी

क्रूज में ड्रग्‍स का मामला : शाहरुख खान, अनन्या पांडे के घर पहुंचे एनसीबी के अधिकारी, अनन्‍या से पूछताछ जारी

नशीले पदार्थ रखने के आरोप में बाकी साथियों समेत शाहरुख खान पुत्र आर्यन गिरफ्तार

रेव पार्टी पर एनसीबी का छापा : नशीले पदार्थ रखने के आरोप में बाकी साथियों समेत शाहरुख खान पुत्र आर्यन गिरफ्तार

महाराष्ट्र सरकार की जांच के खिलाफ परमबीर सिंह की याचिका खारिज

बंबई उच्‍च न्‍यायालय का फैसला : महाराष्ट्र सरकार की जांच के खिलाफ परमबीर सिंह की याचिका खारिज

आरएसएस की तुलना तालिबान से करने में जावेद अख्तर गलत: शिवसेना

सामना का संपादकीय : आरएसएस की तुलना तालिबान से करने में जावेद अख्तर गलत: शिवसेना

दाभोलकर हत्या मामले में सीबीआई की 5 आरोपियों के खिलाफ यूएपीए के तहत मुकदमा चलाने की मांग

कोर्टरूम : दाभोलकर हत्या मामले में सीबीआई की 5 आरोपियों के खिलाफ यूएपीए के तहत मुकदमा चलाने की मांग

VIDEO POST

View All Videos
X