Friday, April 19, 2024
BREAKING
स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल पत्‍नी को बेरहमी से जिंदा जलाया, पति गिरफ्तार
 

पत्रकार की शिकायत पर सलमान को जारी समन मामले में हाईकोर्ट से राहत

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, April 05, 2022 17:10 PM IST
पत्रकार की शिकायत पर सलमान को जारी समन मामले में हाईकोर्ट से राहत

मुंबई, 05 अप्रैल। बंबई उच्च न्यायालय ने निचली अदालत द्वारा अभिनेता सलमान खान के खिलाफ जारी समन पर मंगलवार को पांच मई तक रोक लगा दी, जबकि एक मजिस्ट्रेट अदालत ने उन्हें इसी मामले में नौ मई तक व्यक्तिगत पेशी से छूट दे दी। मुंबई की एक स्थानीय अदालत ने 2019 के एक विवाद के सिलसिले में एक पत्रकार द्वारा दायर शिकायत पर सलमान तथा उनके अंगरक्षक नवाज शेख के खिलाफ समन जारी किया था और उन्हें पांच अप्रैल को पेश होने का निर्देश दिया था।

 

सलमान के वकीलों ने मंगलवार को मजिस्ट्रेट की अदालत में एक अर्जी दाखिल कर पेशी से छूट की मांग की थी। मजिस्ट्रेट अदालत ने उन्हें छूट दे दी और मामले को नौ मई के लिए सूचीबद्ध कर दिया। अभिनेता ने मंगलवार को ही उच्च न्यायालय से निचली अदालत के आदेश को रद्द करने और समन पर रोक लगाते हुए अंतरिम राहत देने का अनुरोध किया था।

 

न्यायमूर्ति रेवती मोहिते डेरे की एकल पीठ ने मंगलवार को सलमान की याचिका पर सुनवाई की और शिकायतकर्ता (पत्रकार अशोक पांडे) को अभिनेता की याचिका के जवाब में एक हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया। न्यायमूर्ति रेवती मोहिते डेरे ने कहा कि आवेदक सलमान खान के संबंध में कार्यवाही (निचली अदालत में) पर रोक लगाई जाती है।

 

पत्रकार अशोक पांडे ने सलमान तथा उनके अंगरक्षक नवाज शेख पर मारपीट का आरोप लगाते हुए मजिस्ट्रेट अदालत का रुख किया था और उनके खिलाफ आपराधिक कार्रवाई शुरू करने की मांग की थी। सलमान के वकील अबद पोंडा ने मंगलवार को अदालत से कहा कि पुलिस को की गई शिकायत में आवेदक (सलमान) के खिलाफ कोई आरोप नहीं है, लेकिन मजिस्ट्रेट को दी गई निजी शिकायत में बदलाव किया गया है और वह (पांडे) कहते हैं कि आवेदक ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया और उनके साथ मारपीट की।

 

उन्होंने कहा कि सलमान ने पांडे से एक शब्द भी नहीं कहा। अगर आरोप सलमान के अंगरक्षक के खिलाफ है तो उन पर कार्रवाई हो सकती है। न्यायमूर्ति रेवती मोहिते डेरे ने इसके बाद पांडे के वकील एजाज नकवी से पूछा की मारपीट की बात का जिक्र पुलिस की शिकायत में क्यों नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि ‘आप (पांडे) एक पत्रकार हैं। अगर किसी ने आपसे मारपीट की थी, तो आपको चुप नहीं रहना चाहिए था। पुलिस को दी गई शिकायत में इसका जिक्र होना चाहिए था।’

 

पांडे ने आरोप लगाया है कि अभिनेता ने अप्रैल 2019 में मुंबई की सड़क पर साइकिल चलाते समय तब उनका मोबाइल फोन छीन लिया था, जब कुछ मीडियाकर्मी उनकी तस्वीरें ले रहे थे। पांडे ने शिकायत में कहा कि अभिनेता ने उनके साथ बहस की और उन्हें धमकी भी दी।

 

मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट आरआर खान ने 23 मार्च को अपने आदेश में कहा था कि मामले के संबंध में दर्ज पुलिस शिकायत में उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 504 (शांति भंग करने के इरादे से अपमानित करना) और 506 (आपराधिक धमकी देना) के तहत आरोप लगाए गए हैं। अदालत ने इससे पहले यहां डीएन नगर पुलिस को मामले की जांच करने और रिपोर्ट सौंपने का निर्देश भी दिया था।

 

अदालत ने रिपोर्ट पर गौर करने के बाद कहा था कि मामले के सबूत और पुलिस की जांच रिपोर्ट आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के लिए पर्याप्त है। समन जारी करने का अर्थ किसी व्यक्ति द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर महानगर या न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष आपराधिक कार्यवाही की शुरुआत होना है। इसके बाद आरोपी व्यक्ति को अदालत के समक्ष पेश होना पड़ता है।

रणवीर और श्रद्धा कपूर अभिनीत लवरंजन की फिल्म के श्रमिकों का मेहनताना नहीं मिला

सवा करोड़ बकाया : रणवीर और श्रद्धा कपूर अभिनीत लवरंजन की फिल्म के श्रमिकों का मेहनताना नहीं मिला

साप्ताहिक हाजिरी दर्ज कराने एनसीबी के समक्ष पेश हुआ आर्यन खान

क्रूज पर ड्रग्‍स मामला : साप्ताहिक हाजिरी दर्ज कराने एनसीबी के समक्ष पेश हुआ आर्यन खान

मुंबई की जेल में 22 दिन रहने के बाद आर्यन खान आज रिहा

सशर्त जमानत : मुंबई की जेल में 22 दिन रहने के बाद आर्यन खान आज रिहा

शाहरुख खान, अनन्या पांडे के घर पहुंचे एनसीबी के अधिकारी, अनन्‍या से पूछताछ जारी

क्रूज में ड्रग्‍स का मामला : शाहरुख खान, अनन्या पांडे के घर पहुंचे एनसीबी के अधिकारी, अनन्‍या से पूछताछ जारी

नशीले पदार्थ रखने के आरोप में बाकी साथियों समेत शाहरुख खान पुत्र आर्यन गिरफ्तार

रेव पार्टी पर एनसीबी का छापा : नशीले पदार्थ रखने के आरोप में बाकी साथियों समेत शाहरुख खान पुत्र आर्यन गिरफ्तार

महाराष्ट्र सरकार की जांच के खिलाफ परमबीर सिंह की याचिका खारिज

बंबई उच्‍च न्‍यायालय का फैसला : महाराष्ट्र सरकार की जांच के खिलाफ परमबीर सिंह की याचिका खारिज

आरएसएस की तुलना तालिबान से करने में जावेद अख्तर गलत: शिवसेना

सामना का संपादकीय : आरएसएस की तुलना तालिबान से करने में जावेद अख्तर गलत: शिवसेना

दाभोलकर हत्या मामले में सीबीआई की 5 आरोपियों के खिलाफ यूएपीए के तहत मुकदमा चलाने की मांग

कोर्टरूम : दाभोलकर हत्या मामले में सीबीआई की 5 आरोपियों के खिलाफ यूएपीए के तहत मुकदमा चलाने की मांग

VIDEO POST

View All Videos
X