Saturday, May 04, 2024
BREAKING
अगले पांच साल देश के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे : जयराम ठाकुर पांगी और बंजार में सीएम का जयराम पर बड़ा हमला, बोले हार देख मैदान से हटे देशवासी सिर्फ़ नरेन्द्र मोदी को ही प्रधानमंत्री बनाने के लिए उत्सुक है: जयराम ठाकुर अगर डायरेक्टर फ्लॉप तो सुपरस्‍टार हीरोइन की फ़िल्म फ्लॉप होना तय:सुक्‍खू मुद्दों पर हो चर्चा, निचले स्तर की राजनीति कर रही भाजपा: चौहान देश ने तय कर लिया है कि आएंगे तो मोदी ही : जयराम ठाकुर हिमाचल के हितों की रक्षा करने में विफल रहे जयराम ठाकुर: सुक्‍खू इंडी गठबंधन के लोग ईवीएम को लेकर दुष्प्रचार करते हैं : राजीव भारद्वाज पंडित संतराम की विरासत को सुधीर ने कलंकित किया: विजयइंद्र-जग्‍गी उपचुनाव में सभी सीटें हारे, तब क्यों नहीं दिया जयराम ने इस्तीफा : कांग्रेस
 

शीतकालीन सत्र की तैयारियां पूरी, सुरक्षा रहेगी चाक-चौबंद: कुलदीप पठानिया

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Monday, December 18, 2023 21:09 PM IST
शीतकालीन सत्र की तैयारियां पूरी, सुरक्षा रहेगी चाक-चौबंद: कुलदीप पठानिया

धर्मशाला(कांगड़ा),18 दिसंबर। तपोवन विधानसभा सचिवालय में प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए विधानसभा के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने कहा की हिमाचल प्रदेश की चौदहवीं विधानसभा का चतुर्थ सत्र दिनांक 19  दिसंबर को पूर्वाहन 11 बजे आरंभ होगा। सत्र के प्रथम दिन पूर्व विधायक बाल कृष्ण चौहान के निधन पर शोकोदगार होगा तथा मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुख्‍खू  नव नियुक्त मंत्री परिषद के दो सदस्यों का सदन में परिचय करवायेंगे।

 

शीतकालीन सत्र सत्र 23 दिसंबर तक चलेगा। इस सत्र में कुल 5 बैठकें होंगी। 21 दिसंबर का दिन गैर सरकारी सदस्य कार्य दिवस के लिए निर्धारित किया गया है। 23 दिसंबर को सत्र आयोजित किया जाएगा। पठानिया ने कहा कि विधानसभा सचिवालय तपोवन शीतकालीन सत्र के आयोजन के लिए पूरी तरह सजग है तथा तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं।  शीतकालीन सत्र के दृष्टिगत विधानसभा की सुरक्षा को चाक-चौबंद करने हेतु  4 दिसंबर को जिला कांगड़ा के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया था। इसमें अधिकारियों को जरूरी निर्देश जारी कर दिए गए थे।

 

परिवहन, सुरक्षा तथा पार्किग व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए  भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे। इसके अतिरिक्त विधान सभा सचिवालय तथा परिसर में चल रहे मुरम्मत तथा विकासात्मक कार्यो को समय पर पूर्ण करने के लिए भी विशेषकर लोक निर्माण विभाग तथा लोक निर्माण विभाग (विद्युत) के अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे जो कि अब पूर्ण हो चुका है। पूर्व की  भांति इस वर्ष भी हिमाचल प्रदेश विधानसभा तपोवन भवन तथा परिसर दुधिया रोशनी से सुसज्जित कर आकर्षक तथा खुबसुरत बनाया गया है।

                             

पठानियां ने कहा कि सदन की कार्यवाही देखने के लिए स्कूली छात्र-छात्राओं को प्राथमिकता दी जायेगी। स्थान की उपलब्धता अनुसार अनुमति प्रदान की जायेगी। आज के बच्चे कल का भविष्य हैं और उन्हें लोकतान्त्रिक प्रणाली का ज्ञान होना भी बहुत जरूरी है। सदन की दर्शक दीर्घा से सदन की कार्यवाही देखने पर उनके ज्ञान में निश्चित तौर पर वृद्धि होगी तथा लोकतन्त्र की मजबूती का मार्ग प्रशस्‍त होगा। आम आदमी भी स्थान की उपलब्धता पर अपना पास बनवाकर सदन की कार्यवाही देख सकेंगे। तपोवन भवन तथा परिसर में प्रवेश केवल उन्हें मिलेगा जिन्हें विधानसभा सचिवालय से अधिकारिक पास जारी होगा। बिना पास कोई भी प्रवेश की कोशिश न करें अन्यथा कड़ी से कड़ी कार्रवाई होगी।

 

उन्होंने कहा कि इस सत्र में  माननीय सदस्यों से कुल 471 प्रश्नों की सूचनाएं प्राप्त हुई हैं। इसमें 348 प्रश्न तारांकित (Online 286 व Offline 62) तथा 123 प्रश्न अतारांकित (Online 109 व Offline 14) सूचनाएं प्राप्त हुई हैं। इन्हें नियमानुसार सरकार को आगामी कार्रवाई हेतु प्रेषित किया गया है। इसके अतिरिक्त नियम 62 के तहत 4 सूचनाएं, नियम 63 के तहत 1 सूचना, नियम 101 के तहत 10 सूचनाएं, नियम 130 के अन्तर्गत 12 सूचनाएं जिसमें पिछले सत्र की स्थगित 2 सूचनाएं भी शामिल हैं तथा नियम 324 के तहत 01 सूचना भी माननीय सदस्यों से प्राप्त हुई है जिन्हें आगामी कार्रवाई हेतु सरकार को प्रेषित कर दिया गया है।

                 

पठानिया ने कहा कि प्रश्नों से सम्बन्धित जो सूचनाएं माननीय सदस्यों से प्राप्त हुई हैं वे मुख्यत: सड़कों की दयनीय स्थिति, स्वीकृत सड़कों की DPR's प्रदेश में स्कूलों, महाविद्यालय, स्वास्थ्य संस्थानों इत्यादि का उन्‍नयन एवं विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की पद्पूर्ति, आऊटसोर्स पर नियुक्ति बारे,पर्यटन, उद्यान, पेयजल की आपर्ति, युवाओं में बढ़ते नशे के प्रयोग की रोकथाम, इन्वेस्टर मिट, पौंग बाध विस्थापितों व सौर ऊर्जा तथा परिवहन व्यवस्था पर आधारित है। माननीय सदस्यों ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र से सम्बन्धित मुख्य मुद्दों को भी  प्रश्नों के माध्यम से उजागर किया है।

 

उन्होंने कहा कि पिछले मानसून सत्र में  सदन की कार्रवाई 36 घण्टे 38 मिनट चली तथा कुल 739 सूचनाएं माननीय सदस्यों से प्रश्नों के माध्यम से प्राप्त हुई थी। उस सत्र की उत्पादकता 106 प्रतिशत रही थी । उन्होने कहा कि वह इस सत्र में उससे भी ज्यादा की अपेक्षा कर रहे हैं। पठानिया ने कहा कि उनका सत्ता पक्ष तथा विपक्ष के माननीय सदस्यों से अनुरोध रहेगा कि वे जनहित से जुड़े मुद्दो को ही सदन में उठाएं तथा हिमाचल प्रदेश विधानसभा की परम्पराओं तथा गरिमा का सम्मान करते हुए नियमों की परिधि में रहकर जनहित से सम्बन्धित विषयों पर सदन में सार्थक चर्चा करें तथा सत्र संचालन में अपना रचनात्मक सहयोग दें। सत्र अविलम्ब चलता रहे इसके लिए उन्होंने आज 3:30 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई, जिसमें ससंदीय कार्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान,नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर, मुख्य संसदीय सचिव मोहल लाल ब्राक्टा, विधायक सुख राम चौधरी, के एल ठाकुर तथा होशयार सिंह भी शामिल हुए।

 

 

सर्वदलीय बैठक में सत्ता पक्ष, प्रतिपक्ष तथा निर्दलीय विधायकों से शीतकालीन सत्र के संचालन में रचनात्मक सहयोग देने की अपील की है। बैठक के दौरान कुलदीप सिंह पठानियां ने सभी सदस्यों से आग्रह किया कि विधानसभा की अपनी एक गरिमा है तथा इसका गौरवमयी इतिहास रहा है अत: इसके अनुरूप सभी माननीय सदस्य नियमों की परिधि में अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र की समस्याओं को प्रमुखता से उठाएं तथा उस पर सार्थक चर्चा करें और सरकार से उसका उत्तर पाएं।  उन्होंने सत्‍ता पक्ष से अनुरोध किया  कि वे माननीय सदस्यों को उनकी सूचनाओं का तथ्यों सहित शीघ्र जवाब दें।  पठानिया ने कहा कि उनका भरसक प्रयास रहेगा कि वे सभी को अपनी-अपनी बात रखने का मौका देंगे ताकि सदन का समय सार्थक तथा व्यवहारिक चर्चा में व्यतीत हो।  पठानिया ने इस अवसर पर कल सदन में लाए जाने वाले विषयों  पर जानकारी भी दी ओर  यह आश्वस्त किया कि वे जनहित में उठाए जाने वाले विषयों पर सभी को चर्चा का मौका देने का प्रयास करेंगे। 

 

इंडी गठबंधन के लोग ईवीएम को लेकर दुष्प्रचार करते हैं : राजीव भारद्वाज

प्रचार : इंडी गठबंधन के लोग ईवीएम को लेकर दुष्प्रचार करते हैं : राजीव भारद्वाज

पंडित संतराम की विरासत को सुधीर ने कलंकित किया: विजयइंद्र-जग्‍गी

बयान : पंडित संतराम की विरासत को सुधीर ने कलंकित किया: विजयइंद्र-जग्‍गी

कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू

दुआ सलाम : कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू

सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री

आश्‍वासन : सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री

बिकने वाले जा चुके, अब धनबल से बिकने वाला कोई नहीं: सीएम सुक्‍खू

बयान : बिकने वाले जा चुके, अब धनबल से बिकने वाला कोई नहीं: सीएम सुक्‍खू

मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिला को दी 509 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों की सौगात

कार्यक्रम : मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिला को दी 509 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों की सौगात

सीएम सुक्‍खू बोले, भ्रष्टाचार को रोकने के लिए बनाएंगे और सख्त कानून

संबोधन : सीएम सुक्‍खू बोले, भ्रष्टाचार को रोकने के लिए बनाएंगे और सख्त कानून

आत्‍मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा हिमाचल, सरकारी क्षेत्र में 20 हजार भर्तियां शुरू: सुक्‍खू

संबोधन : आत्‍मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा हिमाचल, सरकारी क्षेत्र में 20 हजार भर्तियां शुरू: सुक्‍खू

VIDEO POST

View All Videos
X