Tuesday, May 07, 2024
BREAKING
बिलासपुर के विशाल ठाकुर ने उत्‍तराखंड न्‍यायिक सेवा परीक्षा में हासिल किया प्रथम स्‍थान हिमाचल प्रदेश की सम्पदा को लूटने नहीं दूगाः सीएम स्‍कूल जा रहे लेक्‍चरर की मौत, स्‍कॉर्पियो ने मारी बाइक को टक्‍कर शिक्षा ऐसी हो जो छात्रों को आत्मनिर्भर बनाए और चरित्र व व्यक्तित्व निर्माण करे: राष्‍ट्रपति बिकाऊ विधायक जनता के सबसे बड़े गुनहगार: मुख्यमंत्री धूमल चुनाव न हारते तो कभी सीएम न बनते जयरामः कांग्रेस मुख्यमंत्री बोल चुके बहुत झूठ, तथ्य रखें सामने: जयराम ठाकुर आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : मुख्यमंत्री आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन: सीएम राष्ट्रपति का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत
 

स्‍कूलों की हालत पर आप का हमला, 500 से ज्यादा स्कूलों में लटके ताले: गौरव

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, May 13, 2022 18:10 PM IST
स्‍कूलों की हालत पर आप का हमला, 500 से ज्यादा स्कूलों में लटके ताले: गौरव

शिमला,13 मई हिमाचल प्रदेश में शिक्षा का स्तर दयनीय स्थिति में है। शिक्षा की बदतर हालात को लेकर प्रदेश की भाजपा सरकार लगातार आम आदमी पार्टी के निशाने पर है। आम आदमी पार्टी शिक्षा के गिरते स्तर को लेकर जयराम सरकार कटघरे में खड़ा कर रही है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता गौरव शर्मा ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था सवालों के घेरे में है जहां मात्र तीन छात्रों पर चार-चार शिक्षक नियुक्त किए गए हैं जबकि प्रदेश के 2683 प्राथमिक स्कूल ऐसे हैं जो एक एक शिक्षक के सहारे चल रहे हैं।

 

ऐसा हाल प्रदेश में पहली बार देखने को मिला है जहां प्रदेश की राजधानी शिमला के साथ सटे गवाही मिडल स्कूल में मात्र तीन छात्र हैं जबकि उन्हें पढ़ाने के लिए सरकार ने चार शिक्षक नियुक्त किए हैं। उन्‍होंने कहा कि यह खेल तब खेला जा रहा है जब प्रदेश में 11083 शिक्षकों की कमी है। आप के प्रवक्‍ता ने कहा कि शिक्षकों के साथ साथ स्कूल में बच्चों की कमी भी देखने को मिल रही है। भाजपा के शासन काल में शिक्षा का स्तर इतना गिर चुका है कि यहां न तो बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ने आ रहे हैं और न ही बच्चों के अभिभावक स्कूल पढ़ने के लिए भेज रहे हैं क्योंकिं सरकार मौज मस्ती में व्यस्त है उसे प्रदेश के बच्चों के भविष्य की चिंता नहीं है।

मौजूदा समय में नेताओं की हालत भी ऐसी है जो अपने चहेते शिक्षकों को अपने मनपसंदीदा स्टेशन पर नियुक्ति देती है जिसकी वजह से स्कूलों में छात्र कम और शिक्षक ज्यादा हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी शिक्षा व्यवस्था न तो प्रदेश और न ही बच्चों के भविष्य को उज्ज्वल कर सकती है। प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि शिक्षा का स्तर इतना गिर चुका है कि मुख्यमंत्री के गृह जिला मंडी में भी 26 स्कूलों पर ताला लटक गया है जहां एक भी बच्चे ने सरकारी स्कूल में एडमिशन नहीं ली है।

 

उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में बीते साढ़े चार सालों में 500 से ज्यादा स्कूल बंद हो गए हैं। इनमें जिला शिमला के 39 स्कूल, कांगड़ा में 30 स्कूलों पर ताला लटक गया है। प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि बड़ी दुर्भाग्य की बात है भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जो खुद हिमाचल से संबंध रखते हैं, यहां पर बहुत से पदों पर वह अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वह मंत्री भी रहे और उनका हिमाचल प्रदेश में केवल मात्र दौरा राजनीति से प्रेरित रहता है। एक ओर हिमाचल प्रदेश में यह सारी चीजें घट नहीं है स्कूलों की बदतर हालत हो रही है। जहां जेपी नड्डा को अपनी सरकार को पूछना चाहिए था कि शिक्षा की गुणवत्ता के लिए प्रदेश सरकार जयराम क्या काम कर रही है, वहीं वे केवल मात्र राजनीति हितों को साधने में लगे हैं और सत्ता को हथियाने की योजनाएं बना रहे हैं। जो बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है।

 

उन्‍होंने कहा कि भाजपा के नेता ना तो जेओए पेपर लीक का जवाब देना चाहते हैं और न ही पुलिस भर्ती में हुई धांधली का। उन्‍होंने आरोप लगागया कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनीति चमकाने के लिए हिमाचल प्रदेश में जगह-जगह घूम रहे हैं। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी ही एक ऐसी पार्टी है जो प्रदेश की शिक्षा और रोजगार व्यवस्था में सुधार करके प्रदेश के बच्चों का भविष्य उज्ज्वल बना सकती है। इसका प्रमाण दिल्‍ली में दिखाया गया है।

हिमाचल भाजपा के पूर्व अध्‍यक्ष खीमी राम शर्मा कांग्रेस में शामिल, बोले अगली सरकार कांग्रेस की

झटका : हिमाचल भाजपा के पूर्व अध्‍यक्ष खीमी राम शर्मा कांग्रेस में शामिल, बोले अगली सरकार कांग्रेस की

कै. संजय पराशर ने जसवां परागपुर से चुनाव लड़ने की इच्‍छा जाहिर की, बिक्रम ठाकुर के लिए बनेंगे चुनौती

चुनावी ताल : कै. संजय पराशर ने जसवां परागपुर से चुनाव लड़ने की इच्‍छा जाहिर की, बिक्रम ठाकुर के लिए बनेंगे चुनौती

नगरोटा बगवां के भाजपा नेता मंगल चौधरी ने समर्थकों समेत थामा आम आदमी पार्टी का दामन

झटका : नगरोटा बगवां के भाजपा नेता मंगल चौधरी ने समर्थकों समेत थामा आम आदमी पार्टी का दामन

जयराम ने नकल मारी मगर अकल से नहीं, गुजरात-हिमाचल में समय से पहले चुनाव: केजरीवाल

चंबी मैदान में जनसैलाब : जयराम ने नकल मारी मगर अकल से नहीं, गुजरात-हिमाचल में समय से पहले चुनाव: केजरीवाल

तीसरा विकल्‍प है आप, कांगड़ा रैली में जाएंगे कुटलैहड़ के 3 हजार कार्यकर्ता

गौरव शर्मा बोले : तीसरा विकल्‍प है आप, कांगड़ा रैली में जाएंगे कुटलैहड़ के 3 हजार कार्यकर्ता

कांगड़ा में केजरीवाल की जनसभा के डर से भाजपा ने राष्ट्रीय अध्यक्ष को बुलाया: गौरव शर्मा

राजनीति : कांगड़ा में केजरीवाल की जनसभा के डर से भाजपा ने राष्ट्रीय अध्यक्ष को बुलाया: गौरव शर्मा

बीजेपी एसटी मोर्चो के पंकज पंकू, पत्रकार पंकज पंडित, ऊना कांग्रेस के राजीव गौतम आप में शामिल

होड़ : बीजेपी एसटी मोर्चो के पंकज पंकू, पत्रकार पंकज पंडित, ऊना कांग्रेस के राजीव गौतम आप में शामिल

दिल्‍ली के डिप्‍टी सीएम सिसोदिया का खुलासा, जयराम को हटा कर अनुराग को सीएम बनाएगी बीजेपी

प्रेस कान्‍फ्रेंस : दिल्‍ली के डिप्‍टी सीएम सिसोदिया का खुलासा, जयराम को हटा कर अनुराग को सीएम बनाएगी बीजेपी

VIDEO POST

View All Videos
X