Friday, March 29, 2024
BREAKING
दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर
 

सब खुश थे सुनकर जंग की बातें, मगर इधर पहरों मुंह में निवाला नहीं गया...

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, March 26, 2022 17:48 PM IST
सब खुश थे सुनकर जंग की बातें, मगर इधर पहरों मुंह में निवाला नहीं गया...

धर्मशाला(कांगड़ा), 26 मार्च। धर्मशाला के महाविद्यालय के सभागार में कवियों की महफिल ने साहित्य उत्सव को सराबोर कर दिया। कवियों ने अपनी रचनाओं के माध्यम से युवाओं को प्रेरित करते हुए समाज के निर्माण और आगे बढ़ने का संदेश दिया। मानवीय संवेदनाओं को उकरेते शब्दों पर श्रोताओं ने खूब तालियां बजाकर आनंद उठाया।

 

साहित्य उत्सव में कवि सम्मेलन की शुरूआत करते हुए डॉ. गौतम व्यथित ने देश भक्ति से ओतप्रोत कविता प्रस्तुत कर युवाओं को देश भक्ति का पाठ पढ़ाया। वहीं मानवीय संवेदनाओं को व्यक्त करते हुए कवि, साहित्यकार नवनीत शर्मा के काव्य वाचन के अलग अंदाज ने श्रोताओं को आत्म विभोर कर दिया। कवि नवनीत शर्मा की यह पंक्तियां ‘सब खुश थे सुनकर जंग की बातें, मगर इधर पहरों मुंह में निवाला नहीं गया, यह और है कि उजाला नहीं गया, लेकिन जो दाल में था वो काला नहीं गया’ को श्रोताओं ने खूब सराहा।

 

कवि पृथी पाल सिंह ने कल्पनाओं को शब्दों में पिरोते हुए कुछ इस तरह से अपने भाव व्यक्त किए ‘सिंचित चिर रातों के तम से, अलसायी पलकों के श्रम से, कोमल सपने कुछ तो बोलो इसी तरह से’,   पवन इंद्र गुप्ता ने ‘भूख लगती है रोटी मांगते हैं, इन बुजुर्गों में भी कितना बचपना है’,  कवि मधुभूषण ने ‘चलो हम जमीं के करें ख्बाब करें पूरे’ कविता सुनाकर सबको आत्मविभोर कर दिया।

 

इसके पश्चात शाम ए गजल में भी तारिक मलिक और किशन कुमार के सुर और ताल की लय ने दर्शकों को गुनगुनाने पर मजबूर कर दिया। इस अवसर पर बतौर मुख्यातिथि उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने कवि सम्मेलन के प्रतिभागी कवियों को सम्मानित करते हुए कहा कि कविताएं समाज निर्माण में अहम भूमिका का निर्माण करती हैं, लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भी देश भक्ति की कविताओं ने लोगों को जागरूक किया है। इसके साथ सामाजिक बुराइयों को दूर करने में भी कवियों ने अपनी रचनाओं के माध्यम से अहम भूमिका निभाई है।

अंतरराष्‍ट्रीय साहित्य महोत्सव का आयोजन शिमला में 16 से 18 जून तक

प्रवेश होगा निशुल्‍क : अंतरराष्‍ट्रीय साहित्य महोत्सव का आयोजन शिमला में 16 से 18 जून तक

मुख्यमंत्री ने कविता संग्रह हाशिये वाली जगह का विमोचन किया

हिमतरू प्रकाशन : मुख्यमंत्री ने कविता संग्रह हाशिये वाली जगह का विमोचन किया

साहित्य उत्सव शुरू, देश के वरिष्ठ साहित्यकारों से सीधा संवाद

दलाईलामा ने भेजा संदेश : साहित्य उत्सव शुरू, देश के वरिष्ठ साहित्यकारों से सीधा संवाद

कितने मशहूर हो गये हो क्या, खुद से भी दूर हो गये हो...

कवि साम्‍मेलन आयोजित : कितने मशहूर हो गये हो क्या, खुद से भी दूर हो गये हो...

मल्लिका नड्डा ने पद्मश्री के लिए ललिता और विद्यानंद को बधाई दी

सम्‍मान : मल्लिका नड्डा ने पद्मश्री के लिए ललिता और विद्यानंद को बधाई दी

सोची-समझी साजिश के तहत विकृत किया गया भारतीय इतिहास: धूमल

राष्ट्रीय परिसंवाद एवं वेबीनार : सोची-समझी साजिश के तहत विकृत किया गया भारतीय इतिहास: धूमल

युवा पीढ़ी को उपलब्‍ध करवाई जाए ऐतिहासिक घटनाओं की सही डॉक्यूमेंटेशन:राज्यपाल

नेरी शोध संस्‍थान में परिसंवाद : युवा पीढ़ी को उपलब्‍ध करवाई जाए ऐतिहासिक घटनाओं की सही डॉक्यूमेंटेशन:राज्यपाल

मंडी में राज्य स्तरीय यशपाल जयंती समारोह का शुभारंभ

साहित्‍यकार एवं शोधार्थी जुटे : मंडी में राज्य स्तरीय यशपाल जयंती समारोह का शुभारंभ

VIDEO POST

View All Videos
X