Friday, March 29, 2024
BREAKING
दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर
 

हरियाणा की तर्ज पर हिमाचल के पत्रकारों को भी मिले पेंशन की सुविधा

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, August 05, 2021 20:11 PM IST
हरियाणा की तर्ज पर हिमाचल के पत्रकारों को भी मिले पेंशन की सुविधा

शिमला, 05 अगस्‍त। भारतीय पत्रकार कल्याण मंच व प्रेस क्लब शिमला के संयुक्त तत्वाधान में पत्रकारों की पेंशन को लेकर मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश जयराम ठाकुर को एक ज्ञापन सौंपा गया। पत्रकार कल्याण मंच व प्रेस क्लब शिमला के पत्रकारों के शिष्टमंडल ने ज्ञापन के माध्यम से मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि जिस प्रकार से हरियाणा प्रदेश में पत्रकारों को पिछले 3 साल से पेंशन की सुविधा दी जा रही है। उसी तर्ज पर हिमाचल के पत्रकारों को भी पेंशन सुविधा का लाभ दिया जाए। शिष्टमंडल में शामिल भारतीय पत्रकार कल्याण मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष पवन आश्री, महासचिव मेवा सिंह राणा व प्रेस क्लब शिमला के अध्यक्ष व भारतीय पत्रकार कल्याण मंच के हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष अनिल भारद्वाज हेडली, प्रेस क्लब शिमला के कोषाध्यक्ष व मंच के महासचिव उज्जवल शर्मा, प्रेस क्लब शिमला के उपाध्यक्ष व मंच के उपाध्यक्ष पराक्रम दत्त ने बताया कि प्रेस क्लब शिमला भारतीय पत्रकार कल्याण मंच के साथ मिलकर प्रदेश के पत्रकारों के कल्याण के लिए कार्य कर रहा है।

 

 

उन्होंने बताया कि जिस तरह से हरियाणा में पत्रकारों को हरियाणा सरकार पेंशन सुविधा स्वास्थ्य सेवा का लाभ दे रही है। उसी प्रकार से हिमाचल प्रदेश सरकार से भी गुहार लगाई गई है कि हिमाचल के पत्रकारों को भी पेंशन योजना का लाभ दिया जाए। इसी को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को एक ज्ञापन सौंपा गया है। इसमें मांग की गई है कि मीडिया पॉलिसी में पेंशन योजना को शामिल किया जाए ताकि विपरीत स्थितियों में काम करने वाले हिमाचल के पत्रकारों को भी पेंशन योजना का लाभ प्राप्त हो सके। भारतीय पत्रकार कल्याण मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष पवन आश्री ने बताया कि हरियाणा सरकार पत्रकारों को 10000 रुपये महीना पेंशन और स्वास्थ्य सेवा का लाभ दे रही है।

 

 

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सरकार को भी मीडिया पॉलिसी में पत्रकारों की पेंशन व स्वास्थ्य योजना को शामिल करना चाहिए ताकि पत्रकारों के कल्याण हेतु हिमाचल प्रदेश सरकार का यह कदम अन्य राज्यों के लिए भी अनुकरणीय बने। प्रेस क्लब शिमला के अध्यक्ष अनिल भारद्वाज हेडली ने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार यदि हिमाचल में पेंशन योजना शुरू करती है तो यह हिमाचल प्रदेश सरकार का बहुत ही सराहनीय कार्य होगा। जिसके लिए प्रेस क्लब शिमला लंबे समय से भारतीय पत्रकार कल्याण मंच के साथ मिलकर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों की सुरक्षा व स्वास्थ्य को लेकर भी भारतीय पत्रकार कल्याण मंच व प्रेस क्लब शिमला समय-समय पर सरकार को सुझाव देता रहा है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के कल्याण हेतु पेंशन योजना का लागू होना इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि पत्रकार जिंदगी भर सरकार की नीतियों का प्रचार प्रसार करने के साथ-साथ सरकार को सचेत करने का काम भी करता है ताकि जनता के हित में सरकार नीतियां बना सके। इसलिए पत्रकारों की आयु 60 वर्ष होने पर उनके गुजारे भत्ते के तौर पर पेंशन की राशि उन्हें सम्मानजनक जीवन जीने में सहायक सिद्ध होगी। मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष पवन आश्री ने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पत्रकारों के कल्याण हेतु हिमाचल के पत्रकारों के लिए पेंशन योजना जल्द लागू करवाएंगे।

VIDEO POST

View All Videos
X