Monday, May 06, 2024
BREAKING
धूमल चुनाव न हारते तो कभी सीएम न बनते जयरामः कांग्रेस मुख्यमंत्री बोल चुके बहुत झूठ, तथ्य रखें सामने: जयराम ठाकुर आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : मुख्यमंत्री आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन: सीएम राष्ट्रपति का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत भाजपा बताए, सर्वाधिक मतों से जीते सांसद किशन कपूर का टिकट क्यों काटा: धर्माणी अगले पांच साल देश के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे : जयराम ठाकुर पांगी और बंजार में सीएम का जयराम पर बड़ा हमला, बोले हार देख मैदान से हटे देशवासी सिर्फ़ नरेन्द्र मोदी को ही प्रधानमंत्री बनाने के लिए उत्सुक है: जयराम ठाकुर अगर डायरेक्टर फ्लॉप तो सुपरस्‍टार हीरोइन की फ़िल्म फ्लॉप होना तय:सुक्‍खू
 

जिला कांगड़ा में 29246 मतदाता करेंगे डाक मतपत्र से वोट

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, November 01, 2022 17:13 PM IST
जिला कांगड़ा में 29246 मतदाता करेंगे डाक मतपत्र से वोट

धर्मशाला(कांगड़ा),01 नवंबर। लोकतंत्र के महापर्व में हर मतदाता के मताधिकार को सुनिश्चित करने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इसी कड़ी में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. निपुण जिंदल ने डाक मतपत्र द्वारा वोट डालने वाले मतदाताओं के लिए पूर्ण व्यवस्थाएं करने के निर्देश मतदान टीमों को दिए।

 

उन्होंने बताया कि जिला कांगड़ा में कुल 29246 मतदाता डाक मतपत्र के माध्यम से वोट करेंगे। जिनमें 80 वर्ष से अधिक आयु वाले 5606 वरिष्ठ मतदाता, 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाता 1413, आवश्यक सेवाओं के मतदाता 459 और सर्विस वोटर्स (भारतीय सेना में कार्यरत) की संख्या 21768 है।


इतनों ने चुना घर से मतदान का विकल्प

डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि जिले में घर से मतदान करने के विकल्प को चुनने वाले मतदाताओं में 80 वर्ष से अधिक आयु वाले वरिष्ठ नागरिक और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाता हैं, जिनकी कुल संख्या 7019 है।

इनमें सबसे अधिक ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र से 837 और सबसे कम नगरोटा से 64 मतदाता हैं। इसी प्रकार नूरपुर से 146, इंदौरा से 216, फतेहपुर से 493, जवाली से 511, देहरा से 333, जसवां परागपुर से 497, जयसिंहपुर से 334, सुलह से 405, कांगड़ा से 603, शाहपुर से 522, धर्मशाला से 533, पालमपुर से 805 तथा बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र से 720 लोगों ने घर से मतदान करने के विकल्प को चुना है।

ये रहेंगी व्यवस्थाएं

जिले में डाक मतपत्र के माध्यम से वोट देने वाले मतदाताओं के लिए की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. निपुण जिंदल ने कल देर रात वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मतदान अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि घर से मतदान का विकल्प चुनने वाले मतदाताओं के लिए जिले में 122 मोबाईल मतदान टीमों का गठन किया गया है। जिनमें प्रत्येक टीम में दो मतदान अधिकारी, एक माईक्रो पर्यवेक्षक, एक वीडियोग्राफर और एक सुरक्षाकर्मी मौजूद रहेंगे।

उन्होंने बताया कि इन टीमों को निर्देश दिए गए हैं कि वह चुनाव लड़ने वाले सभी प्रत्याशियों के साथ संबंधित विधानसभा क्षेत्र में घर से मतदान करने वालों की सूचि और शिड्यूल साझा करेंगे। उन्होंने बताया कि इन टीमों के पास डाक मतपत्र, फार्म 13(क), 13(ख), 13(ग), वोटिंग कंपार्टमेंट और मतपेटियां रहेंगी।

 

ऐसे डालेंगे वोट

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि डाक मतपत्र के वोट देने वालों के तीन वर्ग हैं। जिनमें पहला वर्ग घर से मतदान करने वालों का है। उन्होंने बताया कि मोबाईल मतदान टीम घरों में जाने से पूर्व मतदाताओं को सूचित करेंगी। यदि कोई मतदाता पहली बार में घर पर नहीं होते हैं तो उनके घर दोबारा जाया जाएगा। दो बार घर पर ना मिलने पर फिर वह मतदाता वोट नहीं डाल पाएंगे।

वहीं आवश्यक सेवाओं वाले कर्मचारियों के लिए डाक मतदान केंद्र बनाए जाएंगे जिन्हें लगातार तीन दिनों तक सभी विधानसभा क्षेत्रों में रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि आवश्यक सेवाओं के कर्मचारी अपने कार्यक्षेत्र में स्थापित डाक मतदान केंद्रों में जाकर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आवश्यक सेवाओं के कर्मचारियों को डाक मतदान केंद्र के बारे में सूचना देते हुए मतदान करने के लिए प्रेरित करें।

डाक मतपत्र के माध्यम से वोट करने वाला तीसरा वर्ग सर्विस वोटर्स का है। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना में सेवाएं देने वाले वोर्ट्स को उनके डाक मतपत्र 30 अक्तूबर को आनलॉईन भेज दिए गए हैं, जिन्हें वह भरकर संबंधित निर्वाचन अधिकारी को 08 दिसम्बर प्रातः 7:59 बजे तक भेज सकते हैं।

 

इंडी गठबंधन के लोग ईवीएम को लेकर दुष्प्रचार करते हैं : राजीव भारद्वाज

प्रचार : इंडी गठबंधन के लोग ईवीएम को लेकर दुष्प्रचार करते हैं : राजीव भारद्वाज

पंडित संतराम की विरासत को सुधीर ने कलंकित किया: विजयइंद्र-जग्‍गी

बयान : पंडित संतराम की विरासत को सुधीर ने कलंकित किया: विजयइंद्र-जग्‍गी

कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू

दुआ सलाम : कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू

सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री

आश्‍वासन : सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री

बिकने वाले जा चुके, अब धनबल से बिकने वाला कोई नहीं: सीएम सुक्‍खू

बयान : बिकने वाले जा चुके, अब धनबल से बिकने वाला कोई नहीं: सीएम सुक्‍खू

मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिला को दी 509 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों की सौगात

कार्यक्रम : मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिला को दी 509 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों की सौगात

सीएम सुक्‍खू बोले, भ्रष्टाचार को रोकने के लिए बनाएंगे और सख्त कानून

संबोधन : सीएम सुक्‍खू बोले, भ्रष्टाचार को रोकने के लिए बनाएंगे और सख्त कानून

आत्‍मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा हिमाचल, सरकारी क्षेत्र में 20 हजार भर्तियां शुरू: सुक्‍खू

संबोधन : आत्‍मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा हिमाचल, सरकारी क्षेत्र में 20 हजार भर्तियां शुरू: सुक्‍खू

VIDEO POST

View All Videos
X