Saturday, April 20, 2024
BREAKING
राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर
 

कुल्‍लू के गुरहर्ष ने भारतीय विदेश सेवा की ट्रेनिंग में हिमाचल को दिलाया पहला राष्‍ट्रपति स्‍वर्ण पदक

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, April 13, 2022 18:31 PM IST
कुल्‍लू के गुरहर्ष ने भारतीय विदेश सेवा की ट्रेनिंग में हिमाचल को दिलाया पहला राष्‍ट्रपति स्‍वर्ण पदक

कुल्लू, 13 अप्रैल। हिमाचल के जिला कुल्‍लू के गुरहर्ष को भारतीय विदेश सेवा(आईएफएस) के प्रशिक्षण के दौरान राष्ट्रपति गोल्ड मेडल से सम्‍मानित किया गया है। कुल्लू के शमशी के रहने वाले गुरहर्ष की इस उपलब्‍धि से हिमाचल का नाम पूरे देश में गौरवान्वित हुआ है। साथ ही बताया जा रहा है कि हिमाचल के किसी प्रशासनिक अधिकारी को पहली बार राष्ट्रपति गोल्ड मेडल मिला है। गुरहर्ष की इस उपलब्धि से उनके घर में खुशी का माहौल है।

गुरहर्ष इन दिनों मसूरी में आईएफएस की ट्रेनिंग कर रहे हैं। गुरहर्ष की 10वीं तक की पढ़ाई कुल्लू के ओएलएस में हुई। इसके बाद केवीएस में ग्याहरवीं की परीक्षा में हिमाचल शिक्षा बोर्ड में प्रथम स्थान हासिल किया और बाहरवीं की परीक्षा में प्रदेश भर में पांचवें स्थान पर रहे। उन्‍होंने हिंदू कॉलेज दिल्ली से बीएससी और फिजिक्स में स्नातक की डिग्री हासिल की और फिर आईआईटी रुड़की से एमएससी फिजिक्स में टॉपर रहे।

 

इसी क्रम में वर्ष 2020-21 में यूपीएससी परीक्षा ऑल इंडिया में सातवें रेंक पर पास की और वर्तमान में मसूरी में भारतीय प्रशासनिक सेवाओं के सर्वोच्‍च कॉडर आईएफएस की ट्रैनिंग ले रहे हैं। गुरहर्ष की माता हरिंदर जीत कौर टीजीटी साइंस के पद से सेवानिवृत्‍त हुईं हैं और वहीं पिता अवतार सिंह फीड का कारोबार करते हैं। उन्‍होंने बताया कि गुरहर्ष को पढ़ाई के साथ-साथ संगीत में भी रुचि है। स्कूल समय में सूत्रधार संगीत अकादमी में पंडित विद्यासागर शर्मा से तबला वादन और शास्त्रीय गायन की दो वर्ष तक शिक्षा ली।

 

पंडित विद्यासागर ने बताया कि गुरहर्ष सिंह बेहतरीन एंकर भी हैं। गुरहर्ष सिंह के माता-पिता ने कहा कि गुरहर्ष ने जो राष्ट्रपति सवर्ण पदक हासिल किया है वह हिमाचल का पहला स्वर्ण पदक है। वर्तमान में गुरहर्ष सिंह लाल बहादुर शास्त्री अकादमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन में अध्ययनरत हैं।

 

कुल्‍लू के ऐसे दूसरे होनहार को देंगे 2 लाख इनाम

 

गुरहर्ष के पिता ने कुल्लू के युवाओं को भी संदेश दिया कि गुरहर्ष की तरह वे भी मेहनत करें। उन्होंने कहा कि जो कुल्लू का बेटा गुरहर्ष की तरह मेहनत करेगा उनके बेटे के मुकाम तक पहुंचेगा उसे वे दो लाख का इनाम भी देंगे ताकि सभी यूवाओं को आगे बढ़ने की हिम्मत मिल सके। उन्‍होंने बताया कि उनका बेटा अब तक कई स्वर्ण और रजत पदक अपने नाम कर चुका है। मसूरी में सबसे ज्यादा अंक पाने पर डायरेक्टर अवार्ड, अच्छा अधिकारी बनने पर रजत जयंती अवार्ड समेत अन्य मेडल मिल चुके हैं।

VIDEO POST

View All Videos
X