Thursday, June 20, 2024
BREAKING
डॉ राजेश शर्मा को सीएम आवास में बंधक बनाकर बात मनवाना शर्मनाक:जयराम ठाकुर श्रीलंका में जाइका प्रोजेक्ट का मॉडल बनेगा हिमाचल, धर्मशाला-पालमपुर पहुंचे 11 प्रतिनिधि बिकने के बाद भाजपा के गुलाम हुए 3 पूर्व निर्दलीय विधायक: मुख्यमंत्री सरकार की तनाशाही के कारण निर्दलीय विधायकों को देना पड़ा इस्तीफ़ा: जयराम ठाकुर कांग्रेस ने देहरा विस उपचुनाव में सीएम की पत्‍नी कमलेश ठाकुर को मैदान में उतारा सरकारी विभागों में 6630 पद भरेे जाएंगे, कांस्‍टेबल भर्ती की आयु सीमा में 1 साल की छूट कण्डाघाट में दिव्यांगजनों के लिए स्थापित होगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस: मुख्यमंत्री कहां गई सुक्खू सरकार की स्टार्टअप योजना: जयराम ठाकुर मुख्यमंत्री ने एनआरआई दम्पति पर हमले की कड़ी निंदा की, कार्रवाई के निर्देश गलत साइड से ओवरटेक करते ट्रक से टकराई बाइक, युवक की मौत
 

कुल्‍लू के गुरहर्ष ने भारतीय विदेश सेवा की ट्रेनिंग में हिमाचल को दिलाया पहला राष्‍ट्रपति स्‍वर्ण पदक

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, April 13, 2022 18:31 PM IST
कुल्‍लू के गुरहर्ष ने भारतीय विदेश सेवा की ट्रेनिंग में हिमाचल को दिलाया पहला राष्‍ट्रपति स्‍वर्ण पदक

कुल्लू, 13 अप्रैल। हिमाचल के जिला कुल्‍लू के गुरहर्ष को भारतीय विदेश सेवा(आईएफएस) के प्रशिक्षण के दौरान राष्ट्रपति गोल्ड मेडल से सम्‍मानित किया गया है। कुल्लू के शमशी के रहने वाले गुरहर्ष की इस उपलब्‍धि से हिमाचल का नाम पूरे देश में गौरवान्वित हुआ है। साथ ही बताया जा रहा है कि हिमाचल के किसी प्रशासनिक अधिकारी को पहली बार राष्ट्रपति गोल्ड मेडल मिला है। गुरहर्ष की इस उपलब्धि से उनके घर में खुशी का माहौल है।

गुरहर्ष इन दिनों मसूरी में आईएफएस की ट्रेनिंग कर रहे हैं। गुरहर्ष की 10वीं तक की पढ़ाई कुल्लू के ओएलएस में हुई। इसके बाद केवीएस में ग्याहरवीं की परीक्षा में हिमाचल शिक्षा बोर्ड में प्रथम स्थान हासिल किया और बाहरवीं की परीक्षा में प्रदेश भर में पांचवें स्थान पर रहे। उन्‍होंने हिंदू कॉलेज दिल्ली से बीएससी और फिजिक्स में स्नातक की डिग्री हासिल की और फिर आईआईटी रुड़की से एमएससी फिजिक्स में टॉपर रहे।

 

इसी क्रम में वर्ष 2020-21 में यूपीएससी परीक्षा ऑल इंडिया में सातवें रेंक पर पास की और वर्तमान में मसूरी में भारतीय प्रशासनिक सेवाओं के सर्वोच्‍च कॉडर आईएफएस की ट्रैनिंग ले रहे हैं। गुरहर्ष की माता हरिंदर जीत कौर टीजीटी साइंस के पद से सेवानिवृत्‍त हुईं हैं और वहीं पिता अवतार सिंह फीड का कारोबार करते हैं। उन्‍होंने बताया कि गुरहर्ष को पढ़ाई के साथ-साथ संगीत में भी रुचि है। स्कूल समय में सूत्रधार संगीत अकादमी में पंडित विद्यासागर शर्मा से तबला वादन और शास्त्रीय गायन की दो वर्ष तक शिक्षा ली।

 

पंडित विद्यासागर ने बताया कि गुरहर्ष सिंह बेहतरीन एंकर भी हैं। गुरहर्ष सिंह के माता-पिता ने कहा कि गुरहर्ष ने जो राष्ट्रपति सवर्ण पदक हासिल किया है वह हिमाचल का पहला स्वर्ण पदक है। वर्तमान में गुरहर्ष सिंह लाल बहादुर शास्त्री अकादमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन में अध्ययनरत हैं।

 

कुल्‍लू के ऐसे दूसरे होनहार को देंगे 2 लाख इनाम

 

गुरहर्ष के पिता ने कुल्लू के युवाओं को भी संदेश दिया कि गुरहर्ष की तरह वे भी मेहनत करें। उन्होंने कहा कि जो कुल्लू का बेटा गुरहर्ष की तरह मेहनत करेगा उनके बेटे के मुकाम तक पहुंचेगा उसे वे दो लाख का इनाम भी देंगे ताकि सभी यूवाओं को आगे बढ़ने की हिम्मत मिल सके। उन्‍होंने बताया कि उनका बेटा अब तक कई स्वर्ण और रजत पदक अपने नाम कर चुका है। मसूरी में सबसे ज्यादा अंक पाने पर डायरेक्टर अवार्ड, अच्छा अधिकारी बनने पर रजत जयंती अवार्ड समेत अन्य मेडल मिल चुके हैं।

आईएफएम फिनकोच में भरें जाएंगे कासा सेल्ज़ अधिकारी और ब्रांच रिलेशन ऑफिसर के 150 पद

साक्षात्कार : आईएफएम फिनकोच में भरें जाएंगे कासा सेल्ज़ अधिकारी और ब्रांच रिलेशन ऑफिसर के 150 पद

निजी कंपनी में 397 पदों को भरने के लिए कैंपस इंटरव्यू 10  जून  को

रोजगार : निजी कंपनी में 397 पदों को भरने के लिए कैंपस इंटरव्यू 10  जून  को

7 जून को होंगे सेल्स ऑफिसर के 100 पदों के लिए साक्षात्कार

रोजगार : 7 जून को होंगे सेल्स ऑफिसर के 100 पदों के लिए साक्षात्कार

थल सेना अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 22 तक

अवसर : थल सेना अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 22 तक

सिपला कंपनी में 39 पदों के लिए साक्षात्कार 5 मार्च को, हवलदार सिक्योरिटी के 5 पद भरेंगे

रोजगार : सिपला कंपनी में 39 पदों के लिए साक्षात्कार 5 मार्च को, हवलदार सिक्योरिटी के 5 पद भरेंगे

इवान सिक्योरिटी फंक्शन प्रा.लि. शिमला में भरें जाएंगे 160 पद

रोजगार : इवान सिक्योरिटी फंक्शन प्रा.लि. शिमला में भरें जाएंगे 160 पद

हमीरपुर में प्रशिक्षुओं के 290 और सुपरवाइजरों के 10 पदों के लिए इंटरव्‍यू 21 को

रोजगार समाचार : हमीरपुर में प्रशिक्षुओं के 290 और सुपरवाइजरों के 10 पदों के लिए इंटरव्‍यू 21 को

77 पदों के लिए कैंपस इंटरव्यू 16 फरवरी को

रोजगार : 77 पदों के लिए कैंपस इंटरव्यू 16 फरवरी को

VIDEO POST

View All Videos
X