Friday, April 19, 2024
BREAKING
स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल पत्‍नी को बेरहमी से जिंदा जलाया, पति गिरफ्तार
 

सीएम उद्धव के खिलाफ बयान पर केंद्रीय मंत्री राणे को पुलिस ने किया गिरफ्तार

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, August 24, 2021 20:27 PM IST
सीएम उद्धव के खिलाफ बयान पर केंद्रीय मंत्री राणे को पुलिस ने किया गिरफ्तार

मुंबई, 24 अगस्त। महाराष्ट्र पुलिस ने मंगलवार को केंद्रीय मंत्री नारायण राणे को गिरफ्तार कर लिया है। राणे पर आरोप है कि उन्होंने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के खिलाफ आपत्तिजनक बयान दिया था। नारायण राणे को पहले चिपलून से हिरासत में लिया गया था, उसके बाद कागजी कार्यवाही पूरी कर गिरफ्तार कर लिया गया। दरअसल, राणे ने हाल ही में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लेकर एक बयान दिया था। इस बयान में उन्होंने ठाकरे की आलोचना करने के साथ ही उन्हें थप्पड़ मारने की बात कह डाली थी। इस बयान के बाद उन पर एफआईआर दर्ज की गई थी। जिसके बाद नासिक पुलिस उनकी गिरफ्तारी के लिए रत्नागिरी रवाना हो गई थी। 

 

इससे पहले नासिक के पुलिस आयुक्त दीपक पांडे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के खिलाफ कथित आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में मंगलवार को केन्द्रीय मंत्री नारायण राणे की तत्काल गिरफ्तारी के आदेश जारी किए। राणे के खिलाफ महाराष्ट्र के उत्तरी शहर में प्राथमिकी दर्ज होने के बाद उन्होंने यह आदेश जारी किए हैं। अधिकारी ने बताया कि आदेश के बाद नासिक पुलिस का एक दल आज सुबह रत्नागिरी जिले के लिए रवाना हो गया, जहां राणे अभी अपनी ‘जन आर्शीवाद यात्रा’ निकाल रहे हैं। राणे ने दावा किया था कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने संबोधन में ठाकरे यह भूल गए कि देश की आजादी को कितने साल हुए हैं।

 

राणे ने रायगढ़ जिले में सोमवार को ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ के दौरान कहा कि ‘यह शर्मनाक है कि मुख्यमंत्री को यह नहीं पता कि आजादी को कितने साल हो गए हैं। भाषण के दौरान वह पीछे मुड़कर इस बारे में पूछते नजर आए थे। अगर मैं वहां होता तो उन्हें एक जोरदार थप्पड़ मारता।’ राणे ने दावा किया कि 15 अगस्त को जनता को संबोधित करते समय ठाकरे यह भूल गए थे कि आजादी को कितने साल पूरे हो गए हैं। उन्होंने कहा कि भाषण के बीच में वह अपने सहयोगियों से पूछ रहे थे कि स्वतंत्रता दिवस को कितने साल हुए हैं।

 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रह चुके राणे पहले शिवसेना में थे, जो बाद में कांग्रेस में और फिर, 2019 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। राणे के इस विवादित बयान के बाद शिवसेना की नासिक इकाई के प्रमुख ने साइबर पुलिस थाने में इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई थी। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि शिकायत के आधार पर नासिक में राणे के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 500, 505, 153-बी(1)(सी) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई।

 

राणे की टिप्पणी के मद्देनजर पूरे राज्य और नासिक में कानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए, पुलिस आयुक्त दीपक पांडे ने मामले की जांच और केन्द्रीय मंत्री की तत्काल गिरफ्तारी के आदेश दिए। अधिकारी ने बताया कि नासिक के पुलिस उपयुक्त (डीसीपी) (अपराध) संजय बरकुण्ड के नेतृत्व में एक दल को राणे को गिरफ्तार करने के लिए रत्नागिरी के चिपलुन रवाना किया गया था। इस दल में पुलिस निरीक्षक आनंद वाघ और अन्य अधिकारी भी शामिल थे। दल को राणे को गिरफ्तार करने और उन्हें नासिक की एक अदालत के समक्ष पेश करने को कहा गया था। दल को केन्द्रीय मंत्री को गिरफ्तार करने के लिए उचित प्रक्रिया का पालन करने का भी निर्देश दिया गया है।

 

पांडे ने कहा कि ‘राणे के खिलाफ मामला दर्ज होने के बाद हम मामले के तथ्य के आधार पर कार्रवाई कर रहे हैं। हम कानून का पालन कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि इस तरह का अपराध दोबारा ना हो इसलिए गिरफ्तारी जरूरी है। पुलिस आयुक्त ने कहा कि उनको गिरफ्तार कर अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा। अदालत के आदेशानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। अधिकारी ने बताया कि राणे की गिरफ्तारी के बाद उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को इस बारे में सूचित किया जाएगा, क्योंकि केन्द्रीय मंत्री राज्यसभा के सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि ‘राणे को गिरफ्तार करते समय पुलिस केन्द्रीय मंत्री के संबंध में सभी नियमों का पालन करेगी।’

 

उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री के रूप में उनके सभी विशेषाधिकारों पर विचार किया जाएगा। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वह जो भी कहना चाहते हैं, अदालत के समक्ष कह सकते हैं। इस बीच, औरंगाबाद में शिवसेना के प्रवक्ता अंबादास दानवे ने मुख्यमंत्री के खिलाफ टिप्पणी को लेकर क्रांति चौक थाने में भी राणे के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए दानवे ने कहा कि राणे का बयान ‘आपत्तिजनक’ था और उन्होंने भाजपा नेता के खिलाफ कार्रवाई की मांग भी की।

 

दानवे ने कहा कि शिवसेना की महिला शाखा भी औरंगाबाद में प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा कि ‘पहले, शिवसेना सुप्रीमो बाल ठाकरे नारायण राणे को ‘नारू’ कहते थे जिसका मराठी में अर्थ बीमारी होता है। शिवसेना के पास इस बीमारी का इलाज है।’

 

नड्डा ने ट्वीट कर जताई नाराजगी

 

केंद्रीय मंत्री नारायण राणे की गिरफ्तारी पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट कर अपनी नाराजगी जताई। नड्डा ने अपने ट्वीट में लिखा कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा केंद्रीय मंत्री नारायण राणे जी की गिरफ्तारी संवैधानिक मूल्यों का हनन है। इस तरह की कार्यवाही से ना तो हम डरेंगे, ना दबेंगे। भाजपा को जन-आशीर्वाद यात्रा में मिल रहे अपार समर्थन से ये लोग परेशान हैं। हम लोकतांत्रिक ढंग से लड़ते रहेंगे, यात्रा जारी रहेंगी।

रणवीर और श्रद्धा कपूर अभिनीत लवरंजन की फिल्म के श्रमिकों का मेहनताना नहीं मिला

सवा करोड़ बकाया : रणवीर और श्रद्धा कपूर अभिनीत लवरंजन की फिल्म के श्रमिकों का मेहनताना नहीं मिला

पत्रकार की शिकायत पर सलमान को जारी समन मामले में हाईकोर्ट से राहत

5 मई तक रोक : पत्रकार की शिकायत पर सलमान को जारी समन मामले में हाईकोर्ट से राहत

साप्ताहिक हाजिरी दर्ज कराने एनसीबी के समक्ष पेश हुआ आर्यन खान

क्रूज पर ड्रग्‍स मामला : साप्ताहिक हाजिरी दर्ज कराने एनसीबी के समक्ष पेश हुआ आर्यन खान

मुंबई की जेल में 22 दिन रहने के बाद आर्यन खान आज रिहा

सशर्त जमानत : मुंबई की जेल में 22 दिन रहने के बाद आर्यन खान आज रिहा

शाहरुख खान, अनन्या पांडे के घर पहुंचे एनसीबी के अधिकारी, अनन्‍या से पूछताछ जारी

क्रूज में ड्रग्‍स का मामला : शाहरुख खान, अनन्या पांडे के घर पहुंचे एनसीबी के अधिकारी, अनन्‍या से पूछताछ जारी

नशीले पदार्थ रखने के आरोप में बाकी साथियों समेत शाहरुख खान पुत्र आर्यन गिरफ्तार

रेव पार्टी पर एनसीबी का छापा : नशीले पदार्थ रखने के आरोप में बाकी साथियों समेत शाहरुख खान पुत्र आर्यन गिरफ्तार

महाराष्ट्र सरकार की जांच के खिलाफ परमबीर सिंह की याचिका खारिज

बंबई उच्‍च न्‍यायालय का फैसला : महाराष्ट्र सरकार की जांच के खिलाफ परमबीर सिंह की याचिका खारिज

आरएसएस की तुलना तालिबान से करने में जावेद अख्तर गलत: शिवसेना

सामना का संपादकीय : आरएसएस की तुलना तालिबान से करने में जावेद अख्तर गलत: शिवसेना

VIDEO POST

View All Videos
X