Sunday, April 28, 2024
BREAKING
सबको सम्मान-सबको अधिकार, राज्य सरकार का विकास मंत्र : मुख्यमंत्री बहसबाजी के बाद पुत्र ने पिता पर पेट्रोल छिड़क कर लगा दी आग, गंभीर जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को ना बख्शें: मुख्यमंत्री खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या
 

देश के प्रति निष्ठा और अनुशासन सिखाती है एनसीसी: आर्लेकर

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, May 27, 2022 18:52 PM IST
देश के प्रति निष्ठा और अनुशासन सिखाती है एनसीसी: आर्लेकर

शिमला, 27 मई। राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने आज राजभवन में एनसीसी समूह मुख्यालय शिमला के तत्वावधान में आयोजित एक अभिनंदन कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस कार्यक्रम में 26 जनवरी, 2022 को नई दिल्ली में शिविर और परेड में भाग लेने वाले एन.सी.सी. कैडेट्स को सम्मानित किया गया।

 

इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि एन.सी.सी. हमें देश के प्रति निष्ठा और अनुशासन सिखाती है। उन्होंने कहा कि यह समाज के प्रति सेवा की भावना जागृत करती है। उन्होंने कहा कि एनसीसी ने देश में इस भावना को जगाने में अहम भूमिका निभाई है। राज्यपाल ने कहा कि हिमाचल के कैडेट्स ने गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेकर प्रदेश को गौरवान्वित किया है। उन्होंने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य के कैडेट्स ने परेड में बड़ी संख्या में भाग लिया और इन की उपलब्धियां अन्य युवाओं के लिए प्रेरक हैं। 

 

राज्यपाल ने एक कैडेट के रूप में अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि उन्होंने कॉलेज में एनसीसी में भाग लिया था। वह पहले नौसेना और फिर इन्फैंट्री विंग का हिस्सा रहे। उन्होंने कहा कि उस समय हमें एनसीसी की पोशाक पहनने पर गर्व होता था। एन.सी.सी. कैडेट्स लोगों के आकर्षण का केंद्र हुआ करता थे और हमारी एक अलग पहचान थी, जो केवल एन.सी.सी. के कारण ही सम्भव हो पायी है। उन्होंने कहा कि आज भी गोवा के पुराने एनसीसी कैडेट्स का एक व्हाट्सएप ग्रुप है और वे भी इसके एक सदस्य हैं।


इस अवसर पर राज्यपाल ने गणतंत्र दिवस परेड 2022 में भाग लेने वाले एन.सी.सी. ग्रुप मुख्यालय शिमला के 11 कैडेट्स को प्रशंसा पत्र से सम्मानित किया। एनसीसी समूह मुख्यालय शिमला के कार्यवाहक ग्रुप कमांडर कर्नल सुरेश भैक ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। इसके पश्चात राज्यपाल ने कैडेट्स के साथ संवाद भी किया। 

 

इस अवसर पर राज्यपाल ने स्नातकोत्तर महाविद्यालय सोलन के हर्ष, वल्लभ राजकीय महाविद्यालय मंडी के राहुल ठाकुर, अजय कुमार व पंकज कुमार, महाराजा लक्ष्मण सेन मेमोरियल कॉलेज सुंदरनगर के पंकज ठाकुर, प्रियंका, राजकीय डिग्री महाविद्यालय बासा की मोनिका, स्नातकोत्तर महाविद्यालय रामपुर के तनुज, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ऊना की अंजली गोंड, राजकीय डिग्री महाविद्यालय कोटशेरा के आशीष और सेंट बिड्स शिमला की रुतुजा कुलकर्णी को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। इस अवसर पर एनसीसी के वरिष्ठ अधिकारी, एनसीसी मुख्यालय के स्टाफ के सदस्य और एनसीसी कैडेट भी उपस्थित थे।

 

दूसरे विवि की स्थापना से 35 विस क्षेत्रों के छात्रों के नजदीक पहुंची उच्च शिक्षा

कारगर कदम : दूसरे विवि की स्थापना से 35 विस क्षेत्रों के छात्रों के नजदीक पहुंची उच्च शिक्षा

बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश हेतू कांउसलिंग शैडयूल वेबसाईट पर उपलब्ध

ऑनलाइन आवेदन शुरू : बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश हेतू कांउसलिंग शैडयूल वेबसाईट पर उपलब्ध

धर्मशाला कॉलेज में राष्ट्रीय रोवर्स रेंजर्स  कार्निवल में प्रतियोगिताओं का आगाज 

प्रदर्शनी आयोजित : धर्मशाला कॉलेज में राष्ट्रीय रोवर्स रेंजर्स  कार्निवल में प्रतियोगिताओं का आगाज 

मुख्यमंत्री ने मंडी में समर्पित किया प्रदेश का दूसरा विश्वविद्यालय, प्राध्‍यापकों को संशोधित यूजीसी वेतनमान

दो खंडों का लोकार्पण किया : मुख्यमंत्री ने मंडी में समर्पित किया प्रदेश का दूसरा विश्वविद्यालय, प्राध्‍यापकों को संशोधित यूजीसी वेतनमान

सीयू धर्मशाला ने विवेकानंद केंद्र कन्‍याकुमारी के साथ एमओयू साइन किया

अध्‍ययन के लिए : सीयू धर्मशाला ने विवेकानंद केंद्र कन्‍याकुमारी के साथ एमओयू साइन किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सीयू के मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किए

दीक्षांत समारोह : राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सीयू के मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किए

एनआईटी हमीरपुर में विद्यार्थी विज्ञान मंथन, राज्‍यपाल ने सम्‍मानित किए प्रतिभागी

पारितोषिक वितरण : एनआईटी हमीरपुर में विद्यार्थी विज्ञान मंथन, राज्‍यपाल ने सम्‍मानित किए प्रतिभागी

युवा भारत का भ्रमण करें, अपने महान देश को समझें: अनुराग सिंह ठाकुर

सीपीयू का दीक्षांत समारोह : युवा भारत का भ्रमण करें, अपने महान देश को समझें: अनुराग सिंह ठाकुर

VIDEO POST

View All Videos
X