Saturday, April 27, 2024
BREAKING
बहसबाजी के बाद पुत्र ने पिता पर पेट्रोल छिड़क कर लगा दी आग, गंभीर जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को ना बख्शें: मुख्यमंत्री खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री
 

महिलां, बच्चों, कशोरों व युवाओं से जुड़ी समस्या हो तो मिलाएं फोन

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, November 04, 2015 13:36 PM IST

गुंजन संस्था ने परामर्श के लिए स्थापित किया हेल्प डेस्क

 

धर्मशाला, 04 नवंबर । केंद्रिय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सहयोग से गुंजन संस्था ने सिद्धबाड़ी स्थित रीजनल रिसोर्स ट्रेनिंग सेंटर में सामाजिक मुद्दों पर परामर्श देने के लिए एक हेल्प डेस्क की स्थापना की है। इसका उद्देश्य किशोरों, युवाओं, महिलाओं और बच्चों सहित परिवार से जुड़े मुद्दों पर जरूरी परामर्श मुहैया करवाकर इनका हल निकालना रहेगा। साथ ही हेल्प डेस्क के जरिये संबंधित वर्ग को विभिन्न सरकारी योजनाओं से जोडऩे में भी सहायता की जाएगी। इस हेल्प डेस्क का संपर्क नंबर 9459441666 रखा गया है। इस पर किसी भी कार्य दिवस के दौरान सुबह साढ़े नौ बजे से शाम पांच बजे तक संपर्क किया जा सकता है।

यह जानकारी देते हुए गुंजन के निदेशक संदीप परमार ने बताया कि इस हेल्प डेस्क के जरिये युवाओं के स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न मुद्दों, ड्रग सेवन या नशाखोरी से जुड़ी समस्याओं के समाधान, इस वर्ग की कैरियर से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने, महिलाओं व बच्चों पर हो रहे अपराधों से जुड़े मामलों और सामाजिक सुरक्षा की विभिन्न योजनाओं को लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए विभिन्न संस्थाओं का नेटवर्क तैयार किया जाएगा।

 


इन मुद्दों पर दिया जाएगा विशेषज्ञ परामर्श


परमार ने बताया कि किशोर वर्ग से जुड़े मुद्दों में पोषाहार, शारीरिक गतिविधियां, चोट से बचाव, नशे की समस्या और अन्य प्रकार की संकट की स्थिति से बचाव शामिल है। इसी प्रकार युवाओं के मामले में कैंसर व मधुमेह से बचाव, लैंगिक स्वास्थ्य, दिमागी स्वास्थ्य, नशे की प्रवृत्ति, एचआईवी/एड्स, कैरियर गाइडेंस और अन्य प्रकार के संकट शामिल हैं। वहीं महिलाओं व बच्चों के मामलों में घरेलू हिंसा की शिकार महिलाएं, परिवार परामर्श, बच्चों व गर्भवती महिलाओं की एचआईवी को लेकर विशेष काऊंसिलिंग, नशे की समस्या, लैंगिंग व दिमागी स्वास्थ्य की समस्याएं और अन्य प्रकार के संकट शामिल होते हैं। इसके अलावा पारिवारिक संकट प्रबंधन से जुड़े मामलों में संकट से निपटने के लिए व्यक्तिगत परामर्श देना, भुक्तभोगी को परिवार में मजबूत सहारा मुहैया करवाने के लिए परिवार से परामर्श करना और अन्य प्रकार के संकटों से निपटना शामिल है।

VIDEO POST

View All Videos
X