Saturday, April 27, 2024
BREAKING
बहसबाजी के बाद पुत्र ने पिता पर पेट्रोल छिड़क कर लगा दी आग, गंभीर जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को ना बख्शें: मुख्यमंत्री खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री
 

यमलोक से लाइव: वेलेंटाइन-डे और टॉरगेट

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, February 12, 2017 13:13 PM IST

(MOREPIC1) -अविनाश विद्रोही

आज सुबह-सुबह हल्की-हल्की धुप में गुलाबी ठंड और उस पर वेलेंटाइन वीक। मज़ा आ रहा है यमलोक से धरती का नज़ारा देखने का। हर तरफ प्रेम से सराबोर प्रेमी गुलाब के फूल बस। अगर सच मानो तो यमलोक से देखने पर पृथ्वी ही स्वर्ग लग रही थी, लेकिन पत्रकारों के जीवन में ये नजारा कहाँ नसीब। इतना रोमेंटिक मौसम और उस पर यमलोक में विद्रोही सोचा छूट्टी ले के घर घूम आता हूँ। अपनी बाइक उठाई कैमरा और माइक आईंडी लेके पहुँच गया यमराज के दरबार। सोचा यमराज की वेलेंटाइन-डे पर बाइट ले लंू। एक-दो और बाइट ले के रख लेता हूँ। एक दो दिन बाद बाइट चला दूंगा। अपना काम भी हो जायेगा और छूट्टी भी काट लूंगा आराम से।


यमराज काम में व्यस्त थे दूर से इशारा किया कि रुको 31 मार्च नज़दीक है, काम बहुत है धरती से बहुत से लोग उठाने हैं, टारगेट दे दू अपनी टीम को। उतनी देर इंतज़ार करो। यमराज ने अपना टारगेट दिया और मुझे कॉफी मंगवाई, सच बोलूं मैंने कॉफी पहली बार पी थी। बहुत कड़वी लगी, ऐसा लगा जैसे चाय जल गई थी। इतना कड़वा तो कभी पौवा नहीं लगा, जितनी कॉफी लेकिन मैं स्टाइल मारता रहा और कहता रहा कॉफी बहुत अच्छी है। मैंने साथ ही पूछ लिया यमराज जी, टारगेट किस बात का दे रहे हैं आप?


यमराज बोले वो धरती पर कुछ लोग ओवर ऐज जी रहे हैं। स्टाफ कम होने की वजह से उन्हें यमलोक नहीं लाया गया। इसलिए आजकल जल्दी-जल्दी बुला रहा हूँ। यमराज की बात सुन कर मूड बहुत खराब हुआ और मैं लगभग चिल्लाते हुए बोला, यमराज कभी तो रहम किया करो। ये वेलेंटाइन वीक है। लोग एक-दूसरे से प्रेम कर रहे हैं प्रेम का इज़हार कर रहे हैं। प्रॉमिस-डे पर वायदे कर रहे हैं, हग-डे पर एक दूसरे को गले लगा रहे हैं और आप बंदे मारने पर टारगेट सेट कर रहे हो। थोड़ी दया भावना अपने मन में लाओ प्रभू- त्राहि माम त्राहि माम।


यमराज मुस्कुराए और बड़े प्रेम से बोले- चुप कर नोटँकी, वेलेंटाइन-डे, प्रॉमिस-डे, हग-डे, किस-डे सब तुम लोगों के चोचले जानता हूँ मैं। जब भगवान ने ये सृष्टि बनाई थी न तब उसने सभी को प्रेम का संदेश दिया था न कि यह कहा था कि मात्र एक साल में एक दिन या एक सप्ताह वेलेंटाइन-डे मना के वनडे मैच प्लेयर बनो और प्यार-प्यार खेल लो। ऐसा क्यों नहीं होता कि तुम सारा साल प्यार से रहो और मात्र अपने प्रेमी-प्रेमिका से ही क्यों हर किसी से, जो जीव धरती लोक पर है उस से प्रेम से रहो।


-यमराज जी आप हर बार उल्टा जवाब देते हंै, यह क्या बात हुई कहीं आप ने बजरंग दल की सदस्यता तो नहीं ले ली।  यमराज ने उस दूत को बुलाया जो मुझे धरती लोक से यमलोक ले गया था और उसे तीन महीने के लिए सस्पेंड करके डोनल्ड ट्रंप के भाषण सुनने की सज़ा दी। यमराज मुझे गुस्से से एक बंद कमरे में लेके गये और मुझे मिलवाया मेरे घर के बजुर्गों से जो बहुत समय पहले ये दुनिया छोड़ के जा चुके थे। बोले देख इनकी आंखो में और बता कि तूने इन्हें प्यार किया कभी क्या? क्या-क्या अरमान थे इनके? मैंने जैसे ही उनको देखा बस आँखों से आंसू ही निकले और कुछ कह न सका।


VIDEO POST

View All Videos
X