Saturday, April 27, 2024
BREAKING
बहसबाजी के बाद पुत्र ने पिता पर पेट्रोल छिड़क कर लगा दी आग, गंभीर जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को ना बख्शें: मुख्यमंत्री खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री
 

सामान्य कामगार पा सकता है 3000 रुपये पेंशन, एलआईसी, ईपीएफओ या श्रम कार्यालय में करें संपर्क

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, August 18, 2021 17:45 PM IST
सामान्य कामगार पा सकता है 3000 रुपये पेंशन, एलआईसी, ईपीएफओ या श्रम कार्यालय में करें संपर्क

हमीरपुर। असंगठित क्षेत्र में मेहनत-मजदूरी करने वाले करोड़ों श्रमिक हों या रेहड़ी-फड़ी लगाने वाले, छोटा-मोटा काम-धंधा करने वाले हों या घरों में काम करने वाले नौकर। अब ये मेहनतकश लोग भी 60 वर्ष की आयु के बाद सेवानिवृत्त कर्मचारियों की तरह प्रतिमाह 3000 रुपये पैंशन पा सकते हैं। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले ऐसे करोड़ों लोगों के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन योजना लेकर आई है।

 

भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी के माध्यम से कार्यान्वित की जा रही इस योजना के लिए 18 से 40 वर्ष तक के कामगार या अपना काम करने वाले लोग पंजीकरण करवा सकते हैं। यह पंजीकरण नजदीकी लोकमित्र केंद्र में करवाया जा सकता है। योजना से संबंधित जानकारी के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी), कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) या कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) कार्यालय के अलावा जिला श्रम अधिकारी या श्रम निरीक्षक कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

आवेदक की मासिक आय 15000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस योजना के लिए आवेदन और प्रीमियम जमा करने की प्रक्रिया भी बहुत ही सरल रखी गई है। आधार नंबर, बैंक खाता नंबर और सहमति प्रपत्र के साथ पंजीकरण के बाद आवेदक उक्त दस्तावेजों को बैंक शाखा में जमा करवाएगा और उसके खाते से प्रतिमाह प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन का प्रीमियम अपने आप ही कटना शुरू हो जाएगा। 18 से 40 वर्ष तक की आयु के कामगारों के लिए यह मासिक प्रीमियम बहुत ही कम रखा गया है। कामगार का जितना प्रीमियम कटेगा, केंद्र सरकार उतना ही प्रीमियम खुद डालेगी।

अगर कोई व्यक्ति 18 वर्ष की आयु में प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन योजना में पंजीकरण करवाता है तो उसके बैंक खाते से हर माह केवल 55 रुपये प्रीमियम कटेगा और केंद्र सरकार भी हर महीने 55 रुपये अपनी तरफ से देगी। आवेदक की उम्र के अनुसार ही प्रीमियम तय किया गया है। 20 वर्ष की आयु वालों को 61 रुपये, 22 वर्ष वालों को 64 रुपये और 25 वर्ष वालों को 80 रुपये प्रीमियम देना होगा। अगर कोई व्यक्ति 29 वर्ष की आयु में पंजीकरण करवाता है तो उसे 100 रुपये प्रीमियम अदा करना होगा और केंद्र सरकार भी 100 रुपये जमा करवाएगी। इसी तरह यदि 40 वर्ष की उम्र में कोई व्यक्ति इस योजना में शामिल होता है तो उसके बैंक खाते सेे प्रीमियम के रूप में 200 रुपये कटेंगे और केंद्र सरकार भी 200 रुपये डालेगी।

इस समय देश भर में असंगठित क्षेत्र 42 करोड़ से अधिक लोग काम करते हैं। इनमें से लगभग 25 करोड़ कामगार 18 से 40 वर्ष तक के आयु वर्ग के हैं। इन करोड़ों कामगारों या अपना धंधा करने वाले लोगों के लिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन एक वरदान साबित हो सकती है। यह योजना बुढ़ापे में उनके लिए सचमुच एक मजबूत सहारा बनेगी।

उधर, श्रम निरीक्षक राम लाल शर्मा ने बताया कि हमीरपुर जिला में भी प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन योजना के लिए पंजीकरण शुरू किया जा चुका है। जिला में पांच हजार से अधिक कामगार इस पेंशन योजना के लिए अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। इस योजना के संबंध में अधिक जानकारी के लिए श्रम निरीक्षक कार्यालय हमीरपुर के दूरभाष नंबर 01972-292305 और श्रम निरीक्षक के मोबाइल नंबर 85804-86961 पर संपर्क किया जा सकता है। अन्‍य जिलों के श्रमिक अपने-अपने जिला में श्रम अधिकारी या श्रम निरीक्षक कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

 

श्रमिकों के लंबित मामलों के समाधान के लिए सर्विस कमेटी की नियमित बैठकें होंगी: सीएम

बीएमएस के प्रतिनिधियों के साथ बैठक : श्रमिकों के लंबित मामलों के समाधान के लिए सर्विस कमेटी की नियमित बैठकें होंगी: सीएम

ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र के कामगारों का पंजीकरण 31 दिसंबर तक

डाटाबेस : ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र के कामगारों का पंजीकरण 31 दिसंबर तक

ईपीएफओ ने 6.47 करोड़ खातों में डाला 2020-21 का ब्‍याज

पीएफ अपडेट : ईपीएफओ ने 6.47 करोड़ खातों में डाला 2020-21 का ब्‍याज

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत होंगे असंगठित क्षेत्र के सभी कर्मचारी और कामगार

30 नवंबर का लक्ष्य : ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत होंगे असंगठित क्षेत्र के सभी कर्मचारी और कामगार

सरकार की योजनाओं का लाभ देने के लिए श्रमिकों के बनेंगे यूनिक आईडी कार्ड: एडीसी

असंगठित क्षेत्र कामगार : सरकार की योजनाओं का लाभ देने के लिए श्रमिकों के बनेंगे यूनिक आईडी कार्ड: एडीसी

गठित होगा ईएसआई मेडिकल ट्रिब्यूनल, शिमला, कांगड़ा व बिलासपुर में खुलेंगी ईएसआई ब्रांच:बिक्रम सिंह

कर्मचारी राज्य बीमा निगम : गठित होगा ईएसआई मेडिकल ट्रिब्यूनल, शिमला, कांगड़ा व बिलासपुर में खुलेंगी ईएसआई ब्रांच:बिक्रम सिंह

VIDEO POST

View All Videos
X