Saturday, April 27, 2024
BREAKING
बहसबाजी के बाद पुत्र ने पिता पर पेट्रोल छिड़क कर लगा दी आग, गंभीर जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को ना बख्शें: मुख्यमंत्री खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री
 

मानसून सत्र उठा बल्‍ह हवाई अड्डे का प्रश्‍न, आगे नहीं बढ़ पाया काम

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, August 10, 2022 17:01 PM IST
मानसून सत्र उठा बल्‍ह हवाई अड्डे का प्रश्‍न, आगे नहीं बढ़ पाया काम

शिमला, 10 अगस्‍त। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र में जिला मंडी के बल्ह में प्रस्तावित हवाई अड्डे को लेकर पूछ गए प्रश्‍न का लिखित उत्‍तर दिया गया है। इसके अनुसार प्रस्‍तावित हवाई अड्डे के लिए अभी मात्र भूमि का चयन ही किया जा सका है। अभी हवाई अड्डे का काम इससे आगे नहीं बढ़ पाया है।

 

विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री द्वारा पूछे गए सवाल के लिखित जबाव में कहा गया है कि हवाई अड्डे के निर्माण हेतु 2535-01-09 बीघा निज़ी भूमि का अधिग्रहण किया जाना प्रस्तावित है। भूमि अधिग्रहण अधिनियम 2013 के तहत किया जाएगा। क्योंकि अभी तक भूमि अधिग्रहण नहीं किया गया है ऐसे में मुआवज़ा भी नहीं दिया गया है। हवाई अड्डे की परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

 

बल्ह में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सीमा की मार्किंग के लिए राजस्व मुहाल छातड़ू में पक्की बुर्जियां लगाई जा चुकी हैं। ओएलएस और लिडार सर्वे पूरे हो चुके हैं। हवाई अड्डा निर्माण स्थल से जो विभाग प्रभावित हो रहे हैं, प्रशासन ने उन विभागों की संपत्तियों का ब्योरा मांगा था। इसका ब्योरा प्रशासन को मिल गया है। इसमें शिक्षा विभाग के तीन स्कूल जद में आने हैं, जिन्हें स्थानांतरित करने के लिए विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। लोक निर्माण विभाग की सड़कों, जलशक्ति विभाग की जल योजनाओं का भी आकलन तैयार किया जा चुका है।

 

सरकार के निर्देशों के बाद दस दिन के भीतर सैद्धांतिक मंजूरी के लिए भेजे जानी वाली डीपीआर तैयार है। इसी सप्ताह में यह डीपीआर राज्य सरकार को सौंपी जाएगी। इसकी निर्माण लागत भी बढ़ेगी।

 

क्‍लास फोर पदों पर ही मिला 70 फीसदी हिमाचलियों को रोजगार

 

सोलन के विधायक कर्नल धनी राम शांडिल के सवाल के लिखित जवाब में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि प्रदेश के निजी विश्वविद्यालयों में हिमाचलियों को रोजगार और यूजीसी पे स्केल देने के मापदंड पूरे किए जा रहे हैं। राज्य में संचालित 17 निजी विश्वविद्यालयों में से 15 निजी विवि में तृतीय व चतुर्थ पदों पर 80 फीसदी हिमाचलियों को रोजगार दिया गया है।

जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को ना बख्शें: मुख्यमंत्री

चुनाव प्रचार : जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को ना बख्शें: मुख्यमंत्री

बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस

हमला : बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस

राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम

दावा : राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम

कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह

पलटवार : कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह

महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान

बयान : महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान

कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम

पलटवार : कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम

भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस

आरोप : भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस

प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस

मार्च पास्‍ट : प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस

VIDEO POST

View All Videos
X