Saturday, April 27, 2024
BREAKING
बहसबाजी के बाद पुत्र ने पिता पर पेट्रोल छिड़क कर लगा दी आग, गंभीर जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को ना बख्शें: मुख्यमंत्री खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री
 

हाईवोल्‍ट ड्रामे के बीच बची सुक्‍खू सरकार, अब जाएगी बागियों की विधायकी

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, February 28, 2024 20:06 PM IST
हाईवोल्‍ट ड्रामे के बीच बची सुक्‍खू सरकार, अब जाएगी बागियों की विधायकी

शिमला, 28 फरवरी। हिमाचल प्रदेश की सुखविंद्र सिंह सुक्‍खू सरकार पर आया सियासी संकट फिलहाल टल गया है। छह कांग्रेस विधायकों के बागी होने से पैदा स्‍थिति के बीच आज अचानक पीडब्‍ल्‍यूडी मंत्री एवं पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्‍य सिंह ने अपने स्‍वर्गीय पिता और अपनी उपेक्षा का आरोप लगाते हुए मंत्रिपद से इस्‍तीफा देकर नया संकट खड़ा कर दिया था। वहीं विपक्षी दल भाजपा ने इस स्‍थिति को भुनाते हुए विधानसभा में बजट पर वोटिंग करवाकर सरकार को अल्‍पमत में लाने की चाल चल दी थी, मगर विधानसभा अध्‍यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने भाजपा के 15 विधायकों को सदन में हंगामा करने के चलते सस्‍पेंड करके सरकार को बचा लिया। इसके बाद कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी और जयराम रमेश ने बयान जारी करके लड़खड़ा रही सरकार को सहरा दिया और मुख्‍यमंत्री के इस्‍तीफा देने या इस्‍तीफा लिए जाने की खबरों पर अचानक विराम लग गया। फिर मुख्‍यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्‍खू ने मजबूती दिखाते हुए मीडिया में आकर अपने इस्‍तीफे के अटकलों को फर्जी करार देते हुए ऐलान किया कि वह योद्धा हैं और इस स्‍थिति का डटकर सामना करेंगे।

 

इस हाईवोल्‍टेज ड्रामे के बीच शाम को सुक्‍खू सरकार ने विधानसभा में विपक्ष की अनुपस्थिति में हिमाचल प्रदेश विनियोग विधेयक-2024 को पारित करवा कर संकट टाल दिया है। फाइनेंस बिल पर हुए मतदान में कांग्रेस के सभी 34 विधायकों ने इसके पक्ष में मतदान करके एकजुटता दिखाई, तो वहीं सभी 6 बागी कांग्रेस विधायकों के साथ 3 निर्दलीय विधायकों ने मतदान से दूरी बनाई और हैलीकाप्‍टर के जरिये पंचकूला की ओर चले गए। इस बीच उन्‍होंने मीडिया से बातचीत में साफ कर दिया कि अब वे भाजपा के साथ हैं। वहीं मतदान के दौरान 25 से 10 की संख्‍या में मौजूद भाजपा विधयकों ने इस बीच पर मतदान से दूरी बनाए रखी। इस तरह विधानसभा के बजट सत्र के दौरान सरकार के गिरने का खतरा फिलहाल टल गया है।

 

बजट पारित होते ही स्पीकर ने सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया। मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि जिन्होंने कागज छीने, सदन में नाटी लगाई, उन पर भी कार्रवाई करें। जयराम को सत्ता की बहुत भूख है।  गुंडागर्दी से यह प्रदेश नहीं चलेगा। यह देवभूमि है। अफसरों को डराने की बात ठीक नहीं है। जयराम ठाकुर का और विपक्ष का राज्यसभा के चुनाव के समय व्यवहार सही नहीं था।  बता दें की मुख्यमंत्री सुक्खू ने बीते 17 फरवरी को अगले वित्त वर्ष लिए 58 हज़ार 444 करोड़ का बजट पेश किया था। बजट पारित होने के बाद अब सुक्खू सरकार पहली अप्रैल से शुरू होने वाले वितीय वर्ष में यह रकम खर्च कर पाएगी।

उधर, विधानसभा सत्र समाप्‍ति के बाद विस अध्‍यक्ष कुलदीप पठानिया के कार्यालय में पार्टी व्‍हीप का उल्‍लंघन करके मतदान से अनुपस्‍थित रहने और भाजपा प्रत्‍याशी के पक्ष में मतदान करने के चलते 6 बागी विधायकों के खिलाफ अयोग्‍यता की कार्रवाई शुरू की गई। दोनों पक्षों को सुनने के बाद विस अध्‍यक्ष ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। माना जा रहा है कि कानूनी राय के बाद विस अध्‍यक्ष इन 6 बागी कांग्रेस विधायकों राजेंद्र राणा, सुधीर शर्मा, इंद्र दत्‍त लखनपाल, देवेंद्र भुट्टो, रवि ठाकुर और चैतन्‍य शर्मा को निष्‍कासित करने का फैसला ले सकते हैं। ऐसा हुआ तो आने वाले लोकसभा चुनावों में इन सभी छह विस क्षेत्रों में उपचुनाव होगा।  

 

जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को ना बख्शें: मुख्यमंत्री

चुनाव प्रचार : जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को ना बख्शें: मुख्यमंत्री

बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस

हमला : बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस

राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम

दावा : राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम

कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह

पलटवार : कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह

महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान

बयान : महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान

कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम

पलटवार : कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम

भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस

आरोप : भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस

प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस

मार्च पास्‍ट : प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस

VIDEO POST

View All Videos
X