Wednesday, May 08, 2024
BREAKING
बिलासपुर के विशाल ठाकुर ने उत्‍तराखंड न्‍यायिक सेवा परीक्षा में हासिल किया प्रथम स्‍थान हिमाचल प्रदेश की सम्पदा को लूटने नहीं दूगाः सीएम स्‍कूल जा रहे लेक्‍चरर की मौत, स्‍कॉर्पियो ने मारी बाइक को टक्‍कर शिक्षा ऐसी हो जो छात्रों को आत्मनिर्भर बनाए और चरित्र व व्यक्तित्व निर्माण करे: राष्‍ट्रपति बिकाऊ विधायक जनता के सबसे बड़े गुनहगार: मुख्यमंत्री धूमल चुनाव न हारते तो कभी सीएम न बनते जयरामः कांग्रेस मुख्यमंत्री बोल चुके बहुत झूठ, तथ्य रखें सामने: जयराम ठाकुर आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : मुख्यमंत्री आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन: सीएम राष्ट्रपति का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत
 

परवाणू रोपवे में 5 घंटे अटकी रहीं 11 जिंदगियां, सीएम ने दिए जांच के आदेश

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Monday, June 20, 2022 21:19 PM IST
परवाणू रोपवे में 5 घंटे अटकी रहीं 11 जिंदगियां, सीएम ने दिए जांच के आदेश

सोलन, 20 जून। हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन के परवाणू में स्‍थित टिंबर ट्रेल रिजॉर्ट में एक बड़ा रोपवे हादसा टल गया। यहां सोमवार दोपहर को 11 पर्यटकों से भरी ट्रॉली गहरी खाई के ऊपर अचानक रूक गई और इसी के साथ इसमें सवार सभी पर्यटकों की सांसें भी थम गईं। जैसे ही इस घटना की सूचना एनडीआरएफ को मिली, एनडीआरएफ की टीम ने मौके पर पहुंच कर रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन शुरू किया और एक के बाद एक करके सभी पर्यटकों को रस्‍सी के सहारे सुरक्षित नीचे उतार लिया गया।

 

यह घटन दोपहर दोपहर पौने दो बजे के करीब की है। बताया जा रहा है कि घटना के तीन घंटे तक तो पर्यटकों की सांसें अटकी रहीं और उन्‍होंने सोशल मीडिया पर इस बारे में लिखा तब जाकर यह खबर फैल गई और प्रशासन हरकत में आया।

 

इसके साथ ही करीब तीस साल बाद इस रोप वे पर एक और बड़ा हादसा होने से टल गया। ज्ञात रहे कि वर्ष 1992 में यहां पहली घटना घटी थी, तब एयरफोर्स ने मोर्चा संभालते हुए रेस्‍क्‍यू अभियान चलाया था। उस समय एक पर्यटक को जान से हाथ धोना पड़ा था। वहीं पिछले दिनों भी देश में ऐसा ही हादसा हुआ था और दो पर्यटकों को जान से हाथ धोना पड़ा था। यहां गनीमत यह रही कि इसमें हैलीकॉप्‍टर के बजाय एनडीआरएफ ने रस्‍सी के सहारे सभी पर्यटकों को सुरक्षित निकाल कर सफल ऑपरेशन को अंजाम दिया।

 

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि बहुमूल्य मानवीय जीवन की सुरक्षा के लिए प्रदेश सरकार सदैव कृतसंकल्प है। मुख्यमंत्री आज सोलन के परवाणू स्थित टिंबर ट्रेल में केबल कार में फंसे सभी 11 यात्रियों को सुरक्षित बचाए जाने के उपरांत उपस्थित पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने इस घटना की जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। 

 

इससे पूर्व, टिंबर ट्रेल में पर्यटकों के केबल कार में फंसने की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री जोकि हमीरपुर में एक कार्यक्रम में उपस्थित थे, ने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को दूरभाष पर इस घटना की जानकारी दी और पर्यटकों की सुरक्षा के दृष्टिगत एनडीआरएफ की टीम भेजने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री दुर्घटना की जानकारी मिलने पर हमीरपुर से स्वयं परवाणू पहुंचे। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों एवं टिंबर ट्रेल होटल के संचालक से इस घटना की जानकारी प्राप्त की।  

 

जय राम ठाकुर ने इस घटना में सुरक्षित बचाए गए सभी 11 व्यक्तियों से बातचीत की और उनका कुशलक्षेम जाना। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए समुचित पग उठाए जाएंगे। उन्होंने इस अवसर पर बचाव कार्य में योगदान देने वाली टिंबर ट्रेल होटल की टीम और एनडीआरएफ कर्मियों की टीम से भी बातचीत की और समय पर बहुमूल्य मानवीय जीवन बचाने के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

 

इस अवसर पर प्रदेश भाजपा सह प्रभारी संजय टंडन, शिमला लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप, अन्य भाजपा पदाधिकारी, उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी, पुलिस अधीक्षक सोलन वीरेन्द्र शर्मा, एनडीआरएफ के अधिकारी एवं कर्मचारी और अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 

 

 

 

 

VIDEO POST

View All Videos
X