Tuesday, November 30, 2021
BREAKING
पहली दिसंबर से बारिश और बर्फबारी के आसार हिमाचल को देश का सबसे पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बनाने को कृतसंकल्पःसीएम पुलिस कर्मियों के अनुबंध का मामला सीएम के समक्ष से उठाया: सत्ती निम्‍न शिवालिक पर्वत श्रृंखला की जैव-विविधता के दस्तावेजीकरण की जरूरत मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में 381 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए रेलवे ट्रैक पर जा रहा कॉलेज छात्र ट्रेन की चपेट में आया, मौत बिलासपुर का एमवीआई, मंडी के 2 एजेंटों समेत रिश्‍वत लेने के आरोप में धरा बरमाणा में चिट्टे समेत दबोचे कार सवार दो युवक हिमाचल में फिल्म उद्योग को आकर्षित करने के लिए प्रयासरतः मुख्यमंत्री राज्यपाल ने मां चिंतपूर्णी मंदिर में टेका माथा, आरोग्य भारती के अधिवेशन में शिरकत

वैक्‍सीन की दूसरी डोज में आनाकानी करने वाली पंचायतों पर लगाएं प्रतिबंध: हंसराज

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, November 23, 2021 16:59 PM IST
वैक्‍सीन की दूसरी डोज में आनाकानी करने वाली पंचायतों पर लगाएं प्रतिबंध: हंसराज

तीसा(चंबा), 23 नवंबर। विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ. हंसराज ने कहा कि चुराह विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकासात्मक कार्यों को और गति देने प्रदान करने व निर्धारित लक्ष्य को तय समय सीमा के भीतर पूर्ण करने के लिए सभी विभाग आपसी समन्वय और संवाद स्थापित करना सुनिश्चित बनाएं। यह निर्देश विधानसभा उपाध्यक्ष ने आज चुराह क्षेत्र में करवाए जा रहे विभिन्न विकासात्मक कार्यों की समीक्षा के लिए खंड विकास अधिकारी कार्यालय के सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए।

 

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जल्द विधानसभा क्षेत्र का दौरा करेंगे। मुख्यमंत्री इस दौरान करोड़ों रुपयों की विभिन्न विकासात्मक योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे। बैठक में विधानसभा उपाध्यक्ष ने लोक निर्माण विभाग द्वारा किए गए विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि सड़कों के निर्माण को प्राथमिकता के साथ किया जाए ताकि वंचित लोगों को सड़क सुविधा से जोड़ा जाए। उन्होंने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग से शेष बचे संपर्क मार्गों के निर्माण की कार्य योजनाओं को जल्द तैयार करने को कहा।

 

अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग ने बैठक में बताया कि इस वित्त वर्ष में लगभग 46 किलोमीटर की 8 सड़कों की टायरिंग का कार्य पूर्ण किया जा चुका है और लगभग 36 किलोमीटर की विभिन्न सड़कों की रिसर्फेसिंग का कार्य भी पूर्ण किया जा चुका है।

 

डॉ. हंसराज ने राजकीय महाविद्यालय तीसा के विद्यार्थी केंद्र भवन, टाइप टू कर्मचारी आवास व चार दिवारी के निर्माण के लिए विभागीय औपचारिकता पूर्ण करने के भी निर्देश दिए ताकि जल्द इन कार्य का निर्माण कार्य शुरू किया जा सके। इसी के अतिरिक्त पशुपालन विभाग के किसान प्रशिक्षण एवं विस्तार केंद्र के भवन का भी निर्माण कार्य विभागीय प्रक्रिया पूर्ण करके जल्द ही शुरू किया जाए।

 

विधानसभा उपाध्यक्ष ने जल शक्ति विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जल जीवन मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों का समय-समय पर निरीक्षण किया जाए ताकि कार्य सही ढंग से हो। उन्होंने गुन्नू घराट पेयजल योजना के कार्य और रानीकोट पेयजल योजना के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग केवल शर्मा ने बैठक में अवगत कराया कि लगभग 60 करोड़ की 60 पेयजल योजनाओं का कार्य प्रगति पर है जबकि 25 करोड़ की 10 पेयजल योजनाओं का कार्य जल्द शुरू होंगे। और चार पेयजल योजनाएं जिसमें 70 करोड पर खर्च होंगे को स्वीकृति के लिए भेजा गया है।

 

विधानसभा उपाध्यक्ष ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज की शत-प्रतिशता सुनिश्चित बनाने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों, स्थानीय प्रशासन व अन्य विभागों की सहायता ली जाए ताकि लोगों को कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज लगाने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्‍होंने स्थानीय प्रशासन से टीकाकरण की दूसरी डोज लगाने के लिए आनाकानी करने वाली कुछ पंचायतों में प्रतिबंध के विकल्प का प्रयोग करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना वैक्सीन प्राण घातक जटिलताओं को कम करने में महत्वपूर्ण है इसलिए लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज अवश्य लगवानी चाहिए।

 

उन्होंने विभाग से संबंधित पंचायती राज प्रतिनिधियों के साथ के समन्वय स्थापित कर टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश भी दिए। बैठक में विधानसभा उपाध्यक्ष ने उद्यान विभाग, भू संरक्षण विभाग, कल्याण विभाग के खंड स्तरीय अधिकारियों से चुराह विधानसभा क्षेत्र में किए गए कार्यों की जानकारी भी ली। बैठक में पंचायत समिति अध्यक्ष कौशल्या देवी, जिला महामंत्री वीरेंद्र ठाकुर, अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष गोविंद, युवा मोर्चा उपाध्यक्ष कुलवंत शर्मा ,तहसीलदार चुराह प्रकाश चंद, खंड विकास अधिकारी तीसा अश्वनी कुमार, अधिशासी अभियंता जल शक्ति व लोक निर्माण विभाग केवल शर्मा और जोगिंदर कुमार, तहसील कल्याण अधिकारी अक्षय, पूजा कुकरेजा प्रभारी आईसीडीएस सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। 

 

 

खज्जियार झील के सौंदर्यीकरण  के लिए 50 लाख का किया ऐलान 

चलो चंबा अभियान : खज्जियार झील के सौंदर्यीकरण  के लिए 50 लाख का किया ऐलान 

किशन कपूर का डलहौज़ी को रेल लाइन से जोड़ने का  अनुरोध, कांगड़ा रेल के मुद्दे उठाए

सांसद का प्रयास : किशन कपूर का डलहौज़ी को रेल लाइन से जोड़ने का  अनुरोध, कांगड़ा रेल के मुद्दे उठाए

खज्जियार में होगी हिमालयन मोनाल नेशनल एरोफेस्ट प्रतियोगिता

विधायक ने लिया जायजा : खज्जियार में होगी हिमालयन मोनाल नेशनल एरोफेस्ट प्रतियोगिता

नीति आयोग ने जिला चंबा को दिया 2 करोड़ का वित्तीय सहायता पुरस्कार

चिकित्सीय मापदंडों में संतुलित विकास : नीति आयोग ने जिला चंबा को दिया 2 करोड़ का वित्तीय सहायता पुरस्कार

सीएम ने डलहौजी को दिया राजकीय कॉलेज,103 करोड़ के उद्घाटन-शिलान्यास किए

ड्रैग्‍न बोट रेस प्रतियोगिता संपन्‍न : सीएम ने डलहौजी को दिया राजकीय कॉलेज,103 करोड़ के उद्घाटन-शिलान्यास किए

महान स्वतंत्रता सेनानियों के चित्र और जानकारियां होंगी ऑनलाइन 

डीसी ने किया जानकारियां भेजने का आग्रह : महान स्वतंत्रता सेनानियों के चित्र और जानकारियां होंगी ऑनलाइन 

चंबा के तलेरू में दि हिमालयन घोरल 9वीं ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता का आगाज

राकेश पठानिया ने किया शुभारंभ : चंबा के तलेरू में दि हिमालयन घोरल 9वीं ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता का आगाज

महिलाओं के सशक्तिकरण में आर्थिक स्वतंत्रता  अहम: उपायुक्‍त

जिला स्‍तरीय जागरूकता शिविर : महिलाओं के सशक्तिकरण में आर्थिक स्वतंत्रता  अहम: उपायुक्‍त

VIDEO POST

View All Videos