Wednesday, May 08, 2024
BREAKING
बिलासपुर के विशाल ठाकुर ने उत्‍तराखंड न्‍यायिक सेवा परीक्षा में हासिल किया प्रथम स्‍थान हिमाचल प्रदेश की सम्पदा को लूटने नहीं दूगाः सीएम स्‍कूल जा रहे लेक्‍चरर की मौत, स्‍कॉर्पियो ने मारी बाइक को टक्‍कर शिक्षा ऐसी हो जो छात्रों को आत्मनिर्भर बनाए और चरित्र व व्यक्तित्व निर्माण करे: राष्‍ट्रपति बिकाऊ विधायक जनता के सबसे बड़े गुनहगार: मुख्यमंत्री धूमल चुनाव न हारते तो कभी सीएम न बनते जयरामः कांग्रेस मुख्यमंत्री बोल चुके बहुत झूठ, तथ्य रखें सामने: जयराम ठाकुर आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : मुख्यमंत्री आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन: सीएम राष्ट्रपति का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत
 

मनोहर के किए गए थे 8 टूकड़े, पुलिस का दवा मुस्‍लिम लड़की से संपर्क के कारण हुई हत्‍या

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, June 13, 2023 19:26 PM IST
मनोहर के किए गए थे 8 टूकड़े, पुलिस का दवा मुस्‍लिम लड़की से संपर्क के कारण हुई हत्‍या

सलूणी(चंबा),13 जून। हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा के सलूणी उपमंडल की भांदल पंचायत में 25 वर्षीय युवक मनोहर की बेरहमी से आठ टूकड़ों में काट कर हत्या की गई थी। मनोहर का शव एक नाले में टूकड़ों में काट कर दबा हुआ मिला था। यह भी खुलासा हुआ है कि उसके शव को जलाने की कोशिश भी की गई थी।

वहीं पुलिस ने जांच के बाद दावा किया है कि मनोहर पिछले कुछ समय से मुस्लिम लडक़ी के साथ संपर्क में था और दोनों की आपस में बातचीत ही उसकी निर्मम हत्‍या का कारण बनी है। मुस्लिम लडक़ी के परिवार को जब उसके मनोहर से संपर्क का पता चला तो उन्‍होंने मनोहर को ठिकाने लगाने की साजिश रचते हुए लडक़ी के माध्यम से मनोहर को दुगर्म क्षेत्र में स्‍थित अपने घर के पास बुलाया और बेरहमी से मौत के घाट उतार दिया। उसके शरीर को आठ टुकड़ों में काट कर नाले के पानी के बीच पत्‍थरों से दबा कर ठीकाने लगा गया था, मगर बोरी में बंद उसके शरीर के हिस्‍सों में आ रही दुर्गंध ने इस वारदात का पटाक्षेप कर दिया। ग्रामीणों को जब नाले के पास से गुजरने पर कुछ सड़ने की दुर्गंध आई तो उन्‍होंने नाले में जाकर एक बोरी को देखा जिसमें शव के टूकड़े एक कंबल के अंदर लपेट कर डाले गए थे।  

 

यह वारदात नौ जून की बताई जा रही है। एक-दो दिन बाद जब स्थानीय लोगों को नाले में से दुर्गंध आने लगी, तो इस हत्‍या कांड का खुलासा हुआ। पुलिस ने सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच कर नाले के पाने के बीच दबे धड़ व नीचे के हिस्‍से को निकाला और पास ही स्‍थित एक बोरी से शरीर के बाकी हिस्‍से बरामद किए गए। मनोहर के शरीर के कुल 8 टुकड़े पाए गए।

 

पुलिस ने मामले में 18 वर्षीय शब्बीर निवासी गांव खदरोटा पोस्ट ऑफिस संगणी को गिरफ्तार किया है, जिसे पांच रिमांड पर भेज दिया है। इसके अलावा केस में करीब आधा दर्जन अन्‍य लोगों को भी हिरासत में लिया गया है। वारदात में इस्‍तेमाल हथियार बरामद नहीं हुआ है। साथ ही मामले की जांच के लिए डीएसपी की अगवाई में एसआईटी गठित की है।

 

हिंदू जागरण मंच ने हिंदुओं के खिलाफ साजिश की आशंका जताई

 

हिंदू युवक की नृशंस हत्या के बाद हिंदू जागरण मंच की प्रदेश स्तरीय टीम पीडि़त परिवार से मिलने और सांत्वना देने के लिए प्रदेश महामंत्री कमल गौतम के नेतृत्व में चंबा पहुंची। पंचायत प्रधान सुरेश कुमार ने वार्ड मेंबर प्रदीप कुमार के साथ पीडि़त परिवार से मुलाकात की। उन्‍होंने सोशल मीडिया में पोस्‍ट डालते हुए बताया कि मृतक मनोहर अपने परिवार का इकलौता कमाने वाला था और माता-पिता का एकमात्र सहारा था, उसकी निर्मम हत्या कर शरीर के आठ टुकड़े कर अलग-अलग बोरों में भरकर सबूतों को मिटाने के लिए अलग अलग स्थानों पर नाले में प्रवाहित करने का काम किया गया। साथ ही स्थानीय पंचायत प्रधान के अनुसार शरीर के कुछ टुकड़ों को जलाने की भी नाकाम कोशिश की गई थी।

 

उन्‍होंने बताया कि इस हत्‍याकांड के पीछे दुर्गम क्षेत्र में जम्‍मू-कश्‍मीर के साथ लगते इलाकों में मौजूद प्राकृतिक संसाधनों के अवैध कारोबार और गौ तस्‍करी प्रमुख वजह है। उन्‍होंने अपने वीडियो में दावा किया कि ग्रामीणों से बातचीत में उन्‍हें बताया गया कि आरोपी परिवार काफी ऊचाई पर स्‍थित जगह पर रहता है और यहां के प्राकृतिक संसाधानों का अवैध दोहन और अवैध कटान में शामिल है। यह परिवार अक्‍सर ग्रामीणों को उनके क्षेत्र में आने पर जान से मारने की धमकियां देता रहा है। उन्‍होंने दावा किया कि आरोपी परिवार के ठिकाने के पास अभी भी अवैध तौर पर काटी गई देवदार की लकड़ी देखी जा सकती है। उन्‍होंने यह भी दावा किया कि मनोहर की शादी रखी गई थी और कुछ दिनों में उसका विवाह होने वाला था। उन्‍होंने रोष जताते हुए कहा कि एक गरीब परिवार के युवक की हत्‍या के बावजूद सरकार और प्रशासन की ओर से उसकी मदद करने कोई नहीं पहुंचा, जबकि ऐसी ही वारदात मुस्‍लिम परिवार के साथ होती तो हर काई मदद के लिए जमा हो जाता।

कमल गौतम ने कहा कि इस संदर्भ में हिंदू जागरण मंच ने स्थानीय प्रशासन में बैठे अधिकारियों से बात की तो उनका कहना था कि ऐसी घटनाओं के लिए प्रशासन के पास कोई निश्चित प्रावधान नहीं है। उन्‍होंने प्रदेश सरकार से मांग करता है कि सरकार त्वरित संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री राहत कोष से पीड़ित गरीब परिवार के लिए समुचित राहत राशि प्रदान की जाए।

VIDEO POST

View All Videos
X