Friday, April 26, 2024
BREAKING
खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम
 

खज्जियार में होगी हिमालयन मोनाल नेशनल एरोफेस्ट प्रतियोगिता

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, November 23, 2021 19:51 PM IST
खज्जियार में होगी हिमालयन मोनाल नेशनल एरोफेस्ट प्रतियोगिता

खज्‍जियार(चंबा), 23 नवंबर। मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से प्रख्यात खज्जियार को अब नई पहचान मिलने वाली है। 26 नवंबर से 28 नवंबर तक खज्जियार में हिमालयन मोनाल नेशनल एरोफेस्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है जिसमें देश के 15 राज्यों के 100 से अधिक पैराग्लाइडर भाग ले रहे हैं। और यह अपने आप में पहली ऐसी प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इसमें किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए हेलीकॉप्टर की व्यवस्था भी मौजूद रहेगी।

 

चंबा सदर विधायक पवन नैयर ने इस राष्ट्रीय स्तरीय पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता की तैयारियों का जायजा लेने के बाद खज्जियार में पत्रकारों को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक चंबा को जयराम सरकार ने पर्यटन के मानचित्र पर नई पहचान देने के लिए चलो चंबा अभियान को चलाए हुए हैं और इस अभियान के तहत अब तक जिला चंबा में तीन राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा चुका है। खजियार में 26 से 28 नवंबर तक आयोजित होने वाली इस पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता के माध्यम से पूरे देश में खज्जियार एक नए आयाम को छुएगा।

 

सदर विधायक ने कहा कि प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जिला चंबा के विकास को लेकर विशेष तौर पर प्रयासरत हैं और समय-समय पर उनके मार्गदर्शन से इस प्रकार की राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन जिला चंबा में किया जा रहा है। 26 नवंबर मंगलवार को खज्जियार में आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता की तैयारियों का सदर विधायक ने बारीकी से अवलोकन किया। उन्होंने तैयारियों पर संतोष जताते हुए उपायुक्त चंबा डीसी राणा, एसडीएम चंबा नवीन तंवर, जिला पर्यटन अधिकारी विजय कुमार व लोक निर्माण विभाग मंडल चंबा के अधिशासी अभियंता जीत सिंह के कार्यों की सराहना की।

 

विधायक ने कहा कि यूं तो खजियार में पिछले कई वर्षों से पैराग्लाइडिंग हो रही थी लेकिन इस काम को अंजाम देने के लिए स्थानीय लोगों को युवाओं को चोरी-छिपे यह काम करना पड़ता था। यही नहीं कई बार उन्हें पुलिस व वन्य प्राणी विभाग की कार्यवाही का भी सामना करना पड़ता था। जयराम सरकार ने सबसे पहले खज्जियार के 2 स्थानों को पैराग्लाइडिंग के लिए ना सिर्फ चिन्हित किया बल्कि उन्हें स्वीकृति भी प्रदान की तो साथ ही पर्यटन विभाग ने 165 आउटडोर फोटोग्राफरों और 65 पैराग्लाइडरों को पंजीकृत किया।

 

विधायक ने कहा कि अब यहां के लोगों को पैराग्लाइडिंग को अंजाम देने के लिए किसी से डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि खज्जियार का मुख्य आकर्षण यहां की झील है और इस प्राकृतिक झील के स्वरूप को बचाए रखने के लिए लाखों रुपए खर्च करके इस झील कि गाद को साफ करने का काम किया जा रहा है।

 

विधायक ने कहा कि चलो चंबा अभियान के तहत आयोजित होने वाली इस तीन दिवसीय राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता के दौरान प्रदेश के जनजाति क्षेत्रों की लोक संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी। लाहौल स्पीति, किन्नौर व जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर व पांगी के लोक कलाकार अपनी लोक संस्कृति को पेश करेंगे।

खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर

पन्ना प्रमुख सम्‍मेलन : खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर

चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर

प्रचार  : चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर

सीएम ने चंबा में बहुमंजिला पार्किंग व मिनी सचिवालय और साहो में उप तहसील समेत कई सौगातें दीं

विकास : सीएम ने चंबा में बहुमंजिला पार्किंग व मिनी सचिवालय और साहो में उप तहसील समेत कई सौगातें दीं

मदराणी खजियार  और जोत-बांगल में पैराग्लाइडिंग तकनीकी टीम का  सफल ट्रायल

पर्यटन : मदराणी खजियार  और जोत-बांगल में पैराग्लाइडिंग तकनीकी टीम का  सफल ट्रायल

चंबा और पांगी की वादियों में होगी हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग

लाइट, कैमरा, एक्‍शन : चंबा और पांगी की वादियों में होगी हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग

विधायक नीरज नैय्यर की माता की रस्म क्रिया में हुए शामिल मुख्यमंत्री

संवेदनाएं : विधायक नीरज नैय्यर की माता की रस्म क्रिया में हुए शामिल मुख्यमंत्री

राधा अष्टमी के पवित्र स्नान के लिए एचआरटीसी चलाएगी विशेष बसें

मणिमहेश यात्रा : राधा अष्टमी के पवित्र स्नान के लिए एचआरटीसी चलाएगी विशेष बसें

मुख्य सचिव ने चंबा मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्यों का जायजा लिया

निरीक्षण : मुख्य सचिव ने चंबा मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्यों का जायजा लिया

VIDEO POST

View All Videos
X