Tuesday, November 30, 2021
BREAKING
पहली दिसंबर से बारिश और बर्फबारी के आसार हिमाचल को देश का सबसे पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बनाने को कृतसंकल्पःसीएम पुलिस कर्मियों के अनुबंध का मामला सीएम के समक्ष से उठाया: सत्ती निम्‍न शिवालिक पर्वत श्रृंखला की जैव-विविधता के दस्तावेजीकरण की जरूरत मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में 381 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए रेलवे ट्रैक पर जा रहा कॉलेज छात्र ट्रेन की चपेट में आया, मौत बिलासपुर का एमवीआई, मंडी के 2 एजेंटों समेत रिश्‍वत लेने के आरोप में धरा बरमाणा में चिट्टे समेत दबोचे कार सवार दो युवक हिमाचल में फिल्म उद्योग को आकर्षित करने के लिए प्रयासरतः मुख्यमंत्री राज्यपाल ने मां चिंतपूर्णी मंदिर में टेका माथा, आरोग्य भारती के अधिवेशन में शिरकत

भारतीय-अमेरिकी वैमानिकी एवं रक्षा विशेषज्ञ पेंटागन में अहम पद पर नामित

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, October 15, 2021 16:36 PM IST
भारतीय-अमेरिकी वैमानिकी एवं रक्षा विशेषज्ञ पेंटागन में अहम पद पर नामित

वाशिंगटन, 15 अक्तूबर। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी वैमानिकी एवं रक्षा विशेषज्ञ रवि चौधरी को अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन में अहम पद पर नामित करने की बृहस्पतिवार को घोषणा की। अमेरिकी वायुसेना के पूर्व अधिकारी चौधरी को वायु सेना के ‘प्रतिष्ठान, ऊर्जा और पर्यावरण’ के लिए सहायक सचिव के पद के लिए नामित किया गया। पेंटागन में इस महत्वपूर्ण पद की शपथ लेने से पहले अमेरिकी सीनेट से उनके नाम की मंजूरी मिलनी जरूरी है।

 

चौधरी इससे पहले अमेरिकी परिवहन मंत्रालय में एक वरिष्ठ अधिकारी के रूप में सेवा दे चुके हैं। व्हाइट हाउस द्वारा जारी कार्य परिचय के अनुसार, वह संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) में एडवांस्ड प्रोग्राम्स एंड इनोवेशन, ऑफिस ऑफ कमर्शियल स्पेस के निदेशक थे। इस भूमिका में चौधरी एफएए के वाणिज्यिक अंतरिक्ष परिवहन मिशन के समर्थन में उन्नत विकास और अनुसंधान कार्यक्रमों के निष्पादन की जिम्मेदारी संभालते थे।

 

परिवहन मंत्रालय में रहते हुए उन्होंने क्षेत्र और केंद्र संचालन में कार्यकारी निदेशक के रूप में भी काम किया, जहां वह देश भर में स्थित नौ क्षेत्रों में विमानन संचालन में मदद देने तथा उसके समन्वय के लिए जिम्मेदार थे। व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिकी वायु सेना में 1993 से 2015 तक वह सक्रिय ड्यूटी पर रहे और उन्होंने वायु सेना में विभिन्न प्रकार के परिचालन, इंजीनियरिंग संबंधी और वरिष्ठ कर्मचारी के तौर पर कार्य किए।

 

बतौर फ्लाइट टेस्ट इंजीनियर वह उड़ान सुरक्षा और दुर्घटना की रोकथाम में सहयोग करने वाले वायु सेना के आधुनिकीकरण कार्यक्रमों के लिए सैन्य विमानन और हार्डवेयर के उड़ान प्रमाणन के लिए जिम्मेदार थे। व्हाइट हाउस ने बताया कि अपने करियर के शुरुआती समय में उन्होंने ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) के लिए अंतरिक्ष प्रक्षेपण संचालन में सहयोग किया और पहले जीपीएस के लिए जिम्मेदार उपग्रहों की पूर्ण परिचालन क्षमता सुनिश्चित करने के लिए इसके तीसरे चरण और उड़ान सुरक्षा गतिविधियों का नेतृत्व किया।

 

उन्होंने नासा के अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नासा के अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में सिस्टम इंजीनियर के तौर पर काम किया। उन्होंने देश के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रशासन के दौरान एशियाई अमेरिकियों और प्रशांत द्वीप समूह पर राष्ट्रपति के सलाहकार आयोग के सदस्य के रूप में भी कार्य किया।

ग्‍लासगो में हुआ जलवायु समझौता, जीवाश्म ईंधन पर भारत का हस्तक्षेप

सीओपी26 शिखर सम्मेलन : ग्‍लासगो में हुआ जलवायु समझौता, जीवाश्म ईंधन पर भारत का हस्तक्षेप

ग्लोबल वार्मिंग में भविष्य में थोड़ी कमी आने के आसार

वैज्ञानिक विश्लेषण : ग्लोबल वार्मिंग में भविष्य में थोड़ी कमी आने के आसार

अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रथम महिला संग व्‍हाइट हाउस में जलाए दीए

दिवाली की शुभकामनाएं दीं : अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रथम महिला संग व्‍हाइट हाउस में जलाए दीए

प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटेन में भारत का जलवायु कार्रवाई एजेंडा पेश करेंगे

सीओपी26 : प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटेन में भारत का जलवायु कार्रवाई एजेंडा पेश करेंगे

पीएम मोदी के ब्रिटेन दौरे से द्विपक्षीय संबंध नए युग की दहलीज पर

ब्रिटेन के पीएम से होगा संवाद : पीएम मोदी के ब्रिटेन दौरे से द्विपक्षीय संबंध नए युग की दहलीज पर

भारत, इटली में हरित हाइड्रोजन, गैस क्षेत्रों में मिलकर काम करने की सहमति

सुनहरे भविष्‍य के लिए : भारत, इटली में हरित हाइड्रोजन, गैस क्षेत्रों में मिलकर काम करने की सहमति

पीएम मोदी ने कैथोलिक चर्च प्रमुख पोप फ्रांसिस से मुलाकात की

आमने-सामने की पहली बैठक : पीएम मोदी ने कैथोलिक चर्च प्रमुख पोप फ्रांसिस से मुलाकात की

अमेरिकी सांसद बोले, हिंदू-अमेरिकी संस्कृति ने अमेरिका को समृद्ध बनाया

अमेरिकी संसद में दीपावली : अमेरिकी सांसद बोले, हिंदू-अमेरिकी संस्कृति ने अमेरिका को समृद्ध बनाया

VIDEO POST

View All Videos