Friday, May 20, 2022
BREAKING
23 मई से प्रातः पौने आठ बजे खुलेंगे स्कूल सोलन में खाटू नरेश श्याम बाबा के मंदिर के लिए139 वर्ग मीटर भूमि दी दान धर्मशाला में पीएम के प्रस्तावित प्रवास की तैयारियां शुरू, क्रिकेट स्‍टेडियम पहुंचे डीसी/एसपी फील्‍ड एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के 175 पदों के लिए इंटरव्यू 24 को ऊना में सीएम ने रोहड़ू के समरकोट व धमवाड़ी को दी उप-तहसील, सीएच रोहड़ू को सीटी स्कैन धर्मशाला से भागसूनाग जा रही निजी बस पलटी, कई घायल फंदे से लटकी मिली कॉलेज छात्रा, युवक की संदिग्‍ध मौत, महिला का शव लेने से किया इनकार धर्मशाला जेल में बंद विचाराधिन कैदी पठानकोट में पुलिस को चकमा देकर फरार क्षमता के समग्र विकास के लिए प्रत्येक बच्चे को मिलें समान अवसर:राज्यपाल अवगुणों को दूर करके सद्गुण अपनायें: सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज
april, 22

डॉ. सैजल बोले, नई शिक्षा नीति युवाओं के कौशल विकास में कारगर

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, January 18, 2022 17:31 PM IST
डॉ. सैजल बोले, नई शिक्षा नीति युवाओं के कौशल विकास में कारगर

कसौली(सोलन),18 जनवरी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि नई शिक्षा नीति वर्तमान समय की आवश्यकताओं के अनुरूप है और यह युवाओं को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने में कारगर सिद्ध होगी। डॉ. सैजल आज कसौली विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम पंचायत भोजनगर में राजकीय प्राथमिक पाठशाला तड़ोल के 25 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करने के उपरान्त उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।

 

डॉ. सैजल ने कहा कि नई शिक्षा नीति का उद्देश्य युवाओं को शिक्षा के क्षेत्र में स्वतन्त्रता प्रदान करना और उनकी अभिरूचि को विकसित करना है। उन्होंने कहा कि विश्व के साथ कदमताल कर ही युवा भविष्य की चुनौतियों से लड़ने में बेहतर रूप से सक्षम हो पाएंगे। आयुष मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य और सम्मान के सूत्र को अपनाकर जन-जन को रोटी, कपड़ा और मकान सुनिश्चित करने की दिशा में अग्रसर है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की नीतियां अत्यन्त प्रभावी सिद्ध हो रही हैं।

 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि वृद्धजन देश व प्रदेश की धरोहर हैं। वृद्धों को सम्मान प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन की आयु सीमा 80 से घटाकर 70 वर्ष की है। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पैंशन के तहत वृद्धावस्था पैंशन की राशि बढ़ाकर 1500 रुपए की गई है। महिलाओं के लिए आयु सीमा घटाकर 65 वर्ष की गई है। डॉ. सैजल ने कहा कि कोविड-19 से विश्व सहित देश व प्रदेश में विषम परिस्थितियां उत्पन्न हुई हैं। इन विषय परिस्थितियों के बावजूद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड काल में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को अन्न वितरित कर उनकी समस्याओं को कम किया है।

 

उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण में प्रदेश प्रथम स्थान पर रहा है। उन्होंने कहा कि यह कार्य आमजन के सहयोग से ही सम्भव हो सका है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए अपना टीकाकरण अवश्य करवाएं तथा कोविड उचित व्यवहार का पालन करें। उन्होंने कहा कि हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के माध्यम से महिलाओं को धुएं से मुक्ति मिली है तथा इससे पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिला है। उन्होंने कहा कि कसौली विधानसभा क्षेत्र में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत 3500 पात्र लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कुनैक्शन वितरित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि योजना के तहत लाभार्थियों को 02 निःशुल्क गैस सिलेण्डर प्रदान करने का मामला सरकार के विचाराधीन है।

 

आयुष मंत्री ने कहा कि कसौली विधानसभा क्षेत्र में आवश्यक अधोसंरचना का विकास कार्य प्रगति पर है। कसौली एवं आसपास के क्षेत्रों में जलापूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए शीघ्र ही 104 करोड़ रूपए की वृहद पेयजल योजना का शिलान्यास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बड़ोग एवं साथ लगते क्षेत्रों के लिए लगभग 30 करोड़ रुपए लागत की जलापूर्ति योजना तैयार की गई है। इस योजना से भोजनगर तक के क्षेत्र लाभान्वित होंगे।

 

इस अवसर पर भाजपा मण्डल कसौली के अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा, भाजयुमो सोलन के अध्यक्ष नरेन्द्र ठाकुर, भाजयुमो मंडल कसौली के अध्यक्ष वरूण शर्मा, ग्राम पंचायत भोजनगर के प्रधान मनोज शर्मा, ग्राम पंचायत बड़ोग के प्रधान सुनील कश्यप, ग्राम पंचायत भोजनगर के उप प्रधान रणजीत सिंह, उपनिदेशक प्रारम्भिक शिक्षा दीवान चंद, उप जिला शिक्षा अधिकारी संजीव ठाकुर, डाईट सोलन के प्रधानाचार्य चन्द्रमोहन शर्मा, ब्रिजेश्वर ग्राम सुधार सभा के अध्यक्ष भूपेन्द्र ठाकुर, सुखदेव वर्मा, भाजपा किसान मोर्चा के लक्ष्मी दत्त, प्रकाश चन्द, अनिल ठाकुर, भाजपा तथा भाजयुमो के अन्य पदाधिकारी एवं कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

सोलन में खाटू नरेश श्याम बाबा के मंदिर के लिए139 वर्ग मीटर भूमि दी दान

अमरनाथ बंसल का ऐलान : सोलन में खाटू नरेश श्याम बाबा के मंदिर के लिए139 वर्ग मीटर भूमि दी दान

सीएम ने परवाणू में 218 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन/शिलान्यास किए

कई घोषणाएं की : सीएम ने परवाणू में 218 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन/शिलान्यास किए

परवाणू में 27 को जुटेंगे देशभर के सीए, आईसीएआई का अंतरराष्ट्रीय अधिवेशन

होगा मंथन : परवाणू में 27 को जुटेंगे देशभर के सीए, आईसीएआई का अंतरराष्ट्रीय अधिवेशन

सोलन में पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्कर की भर्ती आवेदन के लिए अंतिम तिथि 27 अप्रैल

रोजगार : सोलन में पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्कर की भर्ती आवेदन के लिए अंतिम तिथि 27 अप्रैल

सवर्ण संगठन फिर सक्रीय, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सैजल को घेरकर काले झंडे दिखाए और नारेबाजी की

प्रदर्शन : सवर्ण संगठन फिर सक्रीय, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सैजल को घेरकर काले झंडे दिखाए और नारेबाजी की

प्रदेश सरकार की योजनाओं ने आम जन का जीवन बनाया सुगम: डॉ. सैजल

हिमाचल दिवस समारोह : प्रदेश सरकार की योजनाओं ने आम जन का जीवन बनाया सुगम: डॉ. सैजल

लॉरेंस स्कूल सनावर के 175वें वर्ष के स्मरणोत्सव समारोह में शामिल हुए राज्‍यपाल, डॉ. अंबेडकर को श्रद्धांजलि दी

ऐतिहासिक : लॉरेंस स्कूल सनावर के 175वें वर्ष के स्मरणोत्सव समारोह में शामिल हुए राज्‍यपाल, डॉ. अंबेडकर को श्रद्धांजलि दी

सोलन के सपरून गुरुद्वारा साहिब में रही बैसाखी की धूम

पगड़ी बांधने का कार्यक्रम आयोजित : सोलन के सपरून गुरुद्वारा साहिब में रही बैसाखी की धूम

VIDEO POST

View All Videos
X