Wednesday, January 19, 2022
BREAKING
चंबा-शिमला के विधायकों ने रखी अपने क्षेत्र के विकास की प्राथमिकताएं बेरोजगार वेटेरिनरी फार्मासिस्टों ने सीएम को भेजा ज्ञापन, नई पंचायतों में मिले नियुक्‍ति   पीडब्‍ल्‍यूडी बेलदार हादसे का शिकार, 4 की मौत, 3 घायल जिला कांगड़ा के विधायकों ने रखी प्राथमिकता, सीएम ने डीपीआर समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए सराह के टॉंग लेन को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया हमीरपुर में रैपिड एंटीजन टैस्ट में 168 कोरोना पॉजिटिव डॉ. सैजल बोले, नई शिक्षा नीति युवाओं के कौशल विकास में कारगर मुख्यमंत्री धर्मशाला रोपवे के अलावा करोड़ों की योजनाओं के उद्घाटन/शिलान्यास करेंगे ऊना में मिले दो ओमिक्रॉन संक्रमित, विदेश से लौटे थे दोनों बिलासपुर एम्‍स के निकट पावर हाउस में हादसा, दो मजदूर दबे एक की मौत

छठे राज्य वित्त आयोग की अवधि बढ़ाने की अनुशंसा

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, December 17, 2021 18:03 PM IST
छठे राज्य वित्त आयोग की अवधि बढ़ाने की अनुशंसा

शिमला,17 दिसंबर। छठे हिमाचल प्रदेश राज्य वित्त आयोग की तीसरी बैठक आज यहां आयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में छठे राज्य वित्त आयोग की अवधि 31 अक्तूबर, 2022 तक बढ़ाने की अनुशंसा की गई।

 

बैठक को संबोधित करते हुए सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि छठे राज्य वित्त आयोग का कार्यकाल 31 दिसंबर, 2021 को समाप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि आयोग की 26 मार्च, 2021 को आयोजित दूसरी बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि पंचायती राज और शहरी विकास विभाग की ओर से स्थानीय निकायों की आय व व्यय के ब्यौरे तथा अन्य जानकारियों से संबंधित प्रश्नावली सभी स्थानीय निकायों को सूचना प्रदान करने के लिए प्रेषित की जाए। इन विभागों के परामर्श पर अप्रैल, 2021 के अंत तक प्रश्नावली तैयार कर ली गई थी।

 

इस बीच कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर ने पूरे देश सहित हिमाचल प्रदेश में भी विपरीत प्रभाव डाला और पूर्णबंदी के कारण मई, 2021 में सभी कार्यालयों में कर्मचारियों की सीमित उपस्थिति में कार्य चलता रहा।

 

उन्होंने कहा कि जून, 2021 के अन्त तक सभी स्थानीय निकायों को यह प्रश्नावली भेज दी गई थी। इसके उपरांत से आयोग द्वारा स्थानीय निकायों से वांछित सूचना प्राप्त करने के लिए लगातार सम्पर्क किया जा रहा है, लेकिन अभी तक लगभग 20 प्रतिशत स्थानीय निकायों से ही सूचना प्राप्त हो सकी है। उन्होंने कहा कि अक्तूबर-नवंबर, 2021 में हुए उप चुनावों में सम्बन्धित स्टाफ की ड्यूटी के कारण भी स्थानीय निकायों से यह सूचना प्राप्त करने में विलम्ब हुआ है।

 

आज की बैठक में छठे राज्य वित्त आयोग का कार्यकाल 31 दिसंबर, 2021 से बढ़ाकर 31 अक्तूबर, 2022 करने की अनुशंसा प्रदेश सरकार से की गई है। सदस्य सचिव छठा राज्य वित्त आयोग एवं सलाहकार (योजना) डॉ. बासु सूद ने आयोग के अध्यक्ष का स्वागत एवं बैठक का संचालन किया। बैठक में आयोग के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।

चंबा-शिमला के विधायकों ने रखी अपने क्षेत्र के विकास की प्राथमिकताएं

सीएम रहे मौजूद : चंबा-शिमला के विधायकों ने रखी अपने क्षेत्र के विकास की प्राथमिकताएं

जिला कांगड़ा के विधायकों ने रखी प्राथमिकता, सीएम ने डीपीआर समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए

विधायक प्राथमिकता : जिला कांगड़ा के विधायकों ने रखी प्राथमिकता, सीएम ने डीपीआर समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए

राज्यपाल ने भूस्‍खलन से बचाव को वैज्ञानिक व इंजीनियरिंग समाधान खोजने का आह्वान किया

वर्चुअल बैठक   : राज्यपाल ने भूस्‍खलन से बचाव को वैज्ञानिक व इंजीनियरिंग समाधान खोजने का आह्वान किया

विकासात्मक बजट के तहत 12638 करोड़ प्रस्तावित

विधायक प्राथमिकता : विकासात्मक बजट के तहत 12638 करोड़ प्रस्तावित

40 वर्षों के बाद बन रही शिमला विकास योजना,मंत्री ने ली बैठक

प्रारूप पर प्रस्‍तुति दी : 40 वर्षों के बाद बन रही शिमला विकास योजना,मंत्री ने ली बैठक

सीएम ने सुन्नी किया गौ सदन का उद्घाटन, प्रदेश में 36311 बेसहारा पशु

पशुओं को आश्रय : सीएम ने सुन्नी किया गौ सदन का उद्घाटन, प्रदेश में 36311 बेसहारा पशु

148 मीटर ऊंचा होगा रेणुका जी बांध, हिमाचल को बिजली, दिल्‍ली की बुझेगी प्‍यास

परियोजना : 148 मीटर ऊंचा होगा रेणुका जी बांध, हिमाचल को बिजली, दिल्‍ली की बुझेगी प्‍यास

हिमाचल में एक लाख से अधिक नए मतदाता हुए पंजीकृत

फोटोयुक्त मतदाता सूची-2022 : हिमाचल में एक लाख से अधिक नए मतदाता हुए पंजीकृत

VIDEO POST

View All Videos