Thursday, August 18, 2022
BREAKING
ओबीसी आयोग अध्यक्ष ने शहरी इलाकों में ओबीसी जनसंख्‍या के सही आकलन के आदेश दिए मिड-डे मील योजना के तहत 3711.10 लाख रुपये जारी सीएम इंदौरा-फतेहपुर में 18 अगस्‍त को करेंगे हिमाचल स्थापना के 75 वर्ष समारोह का आगाज आबकारी एवं कराधान विभाग ने क्रशर फर्म पर ठोका 3.66 करोड़ जुर्माना सिक्योरिटी गार्ड के 150 पदों के लिए इंटरव्‍यू 22 अगस्त को हमीरपुर में नशे के कारोबारी का घर, होटल, वाहन व बैंक खाते सीज कांग्रेस को दोहरा झटका, विधायक पवन काजल व लखविंदर राणा भाजपा में शामिल मंडी में होगा परिवहन ट्रिब्यूनल का मुख्यालय, अधिसूचना जारी मुख्यमंत्री ने बलदेयां और कोट में उप-तहसील तथा कोटी में 33 केवी विद्युत उप-केन्द्र की घोषणा की सीएम ने ठियोग में 82 करोड़ की 19 परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए
August to Sept. 22

महाक्विज का पांचवां राउंड शुरू, डॉ. सैजल ने किया शुभारंभ

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, June 28, 2022 18:53 PM IST
महाक्विज का पांचवां राउंड शुरू, डॉ. सैजल ने किया शुभारंभ

सोलन, 28 जून। हिमाचल में पहली बार आयोजित हो रहे ‘जनभागीदारी से सुशासन- हिमाचल का महाक्विज’ के पांचवें राउंड का शुभारंभ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने आज डॉ. यशवंत सिंह परमार वानिकी एवं बागवानी विश्वविद्यालय नौणी, सोलन से किया। 12 जुलाई तक चलने वाले महाक्विज के पांचवें राउंड की थीम ‘स्वस्थ हिमाचल-समृद्ध हिमाचल’ रखी गई है। इसमें प्रतिभागियों से स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। इस राउंड में भी बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को एक-एक हज़ार की इनामी राशि दी जाएगी।

 

डॉ. सैजल ने इस अवसर पर कहा कि हिमाचल में पहली बार केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं पर आधारित एक ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इसे ‘जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महाक्विज’ नाम दिया गया है। महाक्विज का उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की ज्यादा से ज्यादा जानकारी लोगों तक पहुंचाना है ताकि जागरूकता के माध्यम से सभी योजनाओं का लाभ उठा सके और लक्षित वर्ग इनसे अछूता न रहे। महाक्विज के कुल आठ राउंड हैं जिनमें से तीन राउंड पूरे हो चुके हैं।

आयुष मंत्री ने कहा कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को समझकर अन्य को जागरूक बनाना ही महाक्विज का उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोच में परिवर्तन के माध्यम से सुशासन और सेवा की नई ईबारत लिख रहे हैं। कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण कार्यक्रम के माध्यम से देश के जन-जन का डर हटाया गया है और सभी में आशा का नया संचार हुआ है।

 

डॉ. सैजल ने सभी से आग्रह किया कि निरोग रहने के लिए नियमित रूप से योग और प्राणायाम करें। उन्होंने सभी से महाक्विज खेलने का आग्रह भी किया। उन्होंने कोविड-19 महामारी के समय में बेहतरीन कार्य के लिए आशा कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में समुचित वृद्धि की है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक हेम राज बैरवा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए महाक्विज के पांचवें राउंड की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से स्वास्थ्य योजनाओं से जन-जन को लाभान्वित कर रही है। क्विज के प्रश्न भी जानकारी प्रदान करने के अनुरूप तैयार किए गए है।

 

ज़िला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. गगन दीप राज हंस ने कोविड-19 की विस्तृत जानकारी प्रदान की। ज़िला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. प्रवीण शर्मा ने योग, प्राणायाम और आयुर्वेद के माध्यम से स्वास्थ्य रक्षा के विषय में जानकारी प्रदान की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजन उप्पल ने सभी का स्वागत किया। इस अवसर पर सहारा योजना के लाभार्थी कमलजीत सिंह, आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी जगदेव सिंह, हिमकेयर योजना के लाभार्थी कमल कुमार गुलेरिया तथा टेली कंसलटेंशन योजना की लाभार्थी लता देवी ने अपने अनुभव साझा किए।

 

इस अवसर पर ज़िला परिषद की पूर्व अध्यक्ष शीला, उपमण्डलाधिकारी सोलन विवेक शर्मा, उप पुलिस अधीक्षक संतोष शर्मा, ज़िला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. शालिनी, स्वास्थ्य शिक्षिका सुषमा शर्मा, आशा कार्यकर्ता, नर्सिंग महाविद्यालय की छात्राएं एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

महाक्विज की विस्तृत जानकारी

 

महाक्विज के सभी राउंड अगल-अलग थीम पर आधारित हैं। 11 मई को नेशनल टेक्नोलॉजी डे पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस महाक्विज का शुभारंभ किया था। इसका पहला राउंड ‘महिला सशक्तीकरण’, दूसरा राउंड ‘उद्योग और निवेश’ और तीसरा राउंड ‘किसानों-बागवानों का उत्थान’ विषय पर आधारित था। अभी तक महाक्विज में लगभग 40 हजार प्रतिभागी हिस्सा ले चुके हैं। पहले राउंड में 23467, दूसरे राउंड में 14407 और तीसरे राउंड में 14000 से अधिक प्रतिभागियों ने इस महाक्विज में हिस्सा लिया है।

 

चौथे का राउंड का भी बन सकते हैं हिस्सा

 

महाक्विज का चौथा राउंड अभी भी चल रहा है। हिमाचल में पर्यटन विषय पर आधारित यह राउंड 7 जुलाई तक चलेगा।

 

कैसे होगा पंजीकरण

 

भले ही महाक्विज के तीन राउंड हो चुके हों लेकिन आप अभी भी इसका हिस्सा बनकर नकद इनाम जीत सकते हैं। ऑनलाइन आयोजित हो रहे इस महाक्विज में भाग लेने के लिए आपको (MyGovHimachal  ) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। यह रजिस्ट्रेशन निःशुल्क है। इसमें प्रत्येक राउंड में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से जुड़े 10 सवाल हिंदी और अंग्रेज़ी में पूछे जा रहे हैं। इन सवालों का जवाब आपको 2 मिनट 30 सेकंड में देना है। इसके बाद महाक्विज का पेज बंद हो जाएगा।

 

1 हज़ार से लेकर 51 हज़ार तक के नकद इनाम

 

सभी 8 राउंड पूरे होने के बाद पहला स्थान हासिल करने वाले विजेता को 51 हजार रुपये मिलेंगे, दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 21 हजार रुपये और तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 11 हजार रुपये की इनाम राशि दी जाएगी। इसके अलावा प्रत्येक राउंड में अव्वल प्रदर्शन करने वाले एक हज़ार प्रतिभागियों को एक-एक हज़ार रुपये की इनामी राशि भी दी जा रही है।

हिमाचल मंत्रिमंडल ने 445 पद मंजूर किए, डिपुओं की कमीशन बढ़ाई और कई फैसले लिए

कैबिनेट मीटिंग : हिमाचल मंत्रिमंडल ने 445 पद मंजूर किए, डिपुओं की कमीशन बढ़ाई और कई फैसले लिए

राज्यपाल ने शहीद विक्रम बतरा और सौरभ कालिया को श्रद्धांजलि दी, पैतृक घर भी गए

शहीदों को नमन : राज्यपाल ने शहीद विक्रम बतरा और सौरभ कालिया को श्रद्धांजलि दी, पैतृक घर भी गए

जल जीवन मिशन के तहत केंद्र ने हिमाचल को दिए 336.23 करोड़: महेंद्र सिंह

पहली किश्‍त : जल जीवन मिशन के तहत केंद्र ने हिमाचल को दिए 336.23 करोड़: महेंद्र सिंह

मुख्यमंत्री ने हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने के विषय पर केंद्रीय गृह मंत्री से चर्चा की

प्रयास जारी : मुख्यमंत्री ने हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने के विषय पर केंद्रीय गृह मंत्री से चर्चा की

कल्याणकारी योजनाओं ने बदली तस्वीर, 11 हजार को स्‍वरोजगार, 3 लाख का मुफ्त ईलाज

डबल इंजन सरकार : कल्याणकारी योजनाओं ने बदली तस्वीर, 11 हजार को स्‍वरोजगार, 3 लाख का मुफ्त ईलाज

राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में बोले सीएम, ड्रग्स समस्या समाप्त करने को जीरो टॉलरेंस नीति अपनाई

मादक द्रव्‍य तस्‍करी : राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में बोले सीएम, ड्रग्स समस्या समाप्त करने को जीरो टॉलरेंस नीति अपनाई

सीएम ने बैजनाथ के चढ़ियार को दिया कॉलेज, 240 करोड़ के लोकार्पण/शिलान्यास किए

बाल पोषण योजना शुरू : सीएम ने बैजनाथ के चढ़ियार को दिया कॉलेज, 240 करोड़ के लोकार्पण/शिलान्यास किए

न्‍यूनतम बस किराया घटा, बागवानों को राहत, यूजीसी वेतनमान मंजूर, कई फैसले लिए

कैबिनेट मीटिंग : न्‍यूनतम बस किराया घटा, बागवानों को राहत, यूजीसी वेतनमान मंजूर, कई फैसले लिए

VIDEO POST

View All Videos
X