Monday, May 06, 2024
BREAKING
स्‍कूल जा रहे लेक्‍चरर की मौत, स्‍कॉर्पियो ने मारी बाइक को टक्‍कर शिक्षा ऐसी हो जो छात्रों को आत्मनिर्भर बनाए और चरित्र व व्यक्तित्व निर्माण करे: राष्‍ट्रपति बिकाऊ विधायक जनता के सबसे बड़े गुनहगार: मुख्यमंत्री धूमल चुनाव न हारते तो कभी सीएम न बनते जयरामः कांग्रेस मुख्यमंत्री बोल चुके बहुत झूठ, तथ्य रखें सामने: जयराम ठाकुर आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : मुख्यमंत्री आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन: सीएम राष्ट्रपति का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत भाजपा बताए, सर्वाधिक मतों से जीते सांसद किशन कपूर का टिकट क्यों काटा: धर्माणी अगले पांच साल देश के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे : जयराम ठाकुर
 

कल से तपेगा तपोवन, शीतकालीन सत्र हंगामेदार रहने के आसार

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, December 09, 2021 21:27 PM IST
कल से तपेगा तपोवन, शीतकालीन सत्र हंगामेदार रहने के आसार

तपोवन(कांगड़ा), 09 दिसंबर। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र के लिए सरकार और विपक्ष धर्मशाला पहुंच चुके हैं। आज धर्मशाला पहुंचने पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया। वह 10 दिसंबर से आरंभ हो रहे राज्य विधानसभा के शीतकालीन सत्र में हिस्सा लेने के लिए धर्मशाला आए हैं। इसके उपरान्त मुख्यमंत्री ने संवाद कक्ष परिधि गृह में जन समस्याएं सुनीं और संबंधित अधिकारियों को उनके समयबद्ध समाधान के लिए जरूरी निर्देश दिए। इस अवसर पर वन व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया, धर्मशाला के विधायक विशाल नेहरिया, वूल फेडरेशन के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर और अन्य स्थानीय नेताओं ने गग्गल हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

 

उधर, विधानसभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने आज आयोजित प्रेस वार्ता  में बताया कि ज़िला कांगड़ा के धर्मशाला स्थित तपोवन भवन में विधानसभा सत्र 10 दिसंबर को प्रातः 11 बजे से आरम्भ होने जा रहा है तथा यह सत्र 15 दिसंबर तक चलेगा। उन्होंने बताया कि तेहरवीं विधानसभा के इस तेरहवें सत्र में कुल 5 बैठकें होंगी। 10 दिसंबर को शोकोदगार भी होगा और 14 दिसंबर का एक दिन गैर सरकारी सदस्य कार्य दिवस के लिए निर्धारित किया गया है।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2005 में धर्मशाला के प्रयास भवन में पहला शीतकालीन सत्र आयोजित किया गया था। उसके पश्चात वर्ष 2006 से धर्मशाला के तपोवन विधानसभा भवन में शीतकालीन सत्र का आयोजन निरन्तर चलता आ रहा है। पिछले वर्ष कोरोना महामारी ने विकराल रूप धारण कर दिया था, जिसके चलते शीतकालीन सत्र स्थगित करना पड़ा था। अभी भी कोरोना खत्म नहीं हुआ है बल्कि कुछ कम हुआ है।

 

उन्होंने बताया कि आजकल ओमिक्रॉन नाम के एक वेरिएंट की खबरें चल रही हैं जोकि ज्यादा भयानक और खतरनाक है। इन सारी परिस्थितियों से निपटने के लिए विधानसभा सचिवालय, जिला प्रशासन तथा नगर निगम पूरी तरह से तैयार हैं। जहां नगर निगम धर्मशाला तपोवन विधानसभा परिसर को पूरी से सेनेटाइज करेगा, वहीं परिसर में प्रवेश होने से पूर्व सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी तथा मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है और सामाजिक दूरी को भी अपनाना होगा।

 

उन्होंने बताया कि किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिसर में एम्बुलैंस तथा टेस्टिंग मशीन की व्यवस्था की गई है। सत्र के दौरान विधानसभा सचिवालय के मुख्य द्वारों, सदन के बाहर पक्ष व प्रतिपक्ष गैलरी, पक्ष व प्रतिपक्ष लौंज और अधिकारी दीर्घा के बाहर फुट पैडल के साथ सेनेटाइजर की व्यवस्था की जा रही है। इसके अतिरिक्त भवन के अन्दर एक आइसोलेशन रूम तथा टाण्डा मेडिकल कॉलेज में दो स्पेशल वार्ड को भी आरक्षित किया गया है। विधानसभा सदस्यों तथा मीडिया के साथियों को फेस मास्क उपलब्ध करवाए जाने की व्यवस्था की जा रही है। इस सत्र के दौरान कोरोना महामारी के लिए केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा जो भी एसओपीएस जारी की गई हैं, उसकी अक्षरक्षः पालना की जाएगी।

 

कोरोना महामारी को देखते हुए सामाजिक दूरी की पालना करते हुए पत्रकार दीर्घा में एक-एक समाचार-पत्र/एंजैंसी का एक समय में एक ही पत्रकार बैठ सकेगा। इसके अतिरिक्त इलैक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रत्येक चैनल का एक-एक सम्वाददाता ही पत्रकार दीर्घा में बैठेगा। कैमरामैन, फोटोग्राफर तथा वेब पोर्टल के सभी प्रतिनिधियों को गेट नंबर 2,3 व 4 तक ही प्रवेश दिया जाएगा।

 

परमार ने बताया कि दर्शक दीर्घा में 200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है लेकिन कोविड महामारी के चलते दर्शक दीर्घा में एक समय में 75 आगन्तुकों को ही विधानसभा की कार्यवाही को देखने के लिए पास जारी किए जायेंगे, इसके लिए पुलिस विभाग तथा विधानसभा सचिवालय उचित समन्वय बनाएगा।

 

उन्होंने बताया कि जहां तक इस शीतकालीन सत्र में माननीय सदस्यों द्वारा भेजी गई सूचनाओं का प्रश्न है। कुल 576 सूचनाएं प्राप्त हुई हैं जिसमें से तारांकित प्रश्नों की संख्या 388 है जिसमें 307 ऑनलाइन व 81 ऑफलाइन तथा अतारांकित प्रश्नों की संख्या 188 है जिसमें 108 ऑनलाइन व 80 ऑफलाइन सूचनाएं प्राप्त हुई हैं। इनमें से अधिकतर प्रश्न नियमानुसार सरकार को आगामी कार्रवाई हेतु प्रेषित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त माननीय सदस्यों से नियम-62 के अन्तर्गत दो सूचना, नियम-101 के अन्तर्गत पांच सूचनाएं तथा नियम-130 के अन्तर्गत 19 सूचनाएं माननीय सदस्यों से प्राप्त हुई हैं, जिन्हें सरकार को आगामी कार्रवाई हेतु प्रेषित कर दिया गया है।

 

प्रश्नों से सम्बन्धित जो सूचनाएं माननीय सदस्यों से प्राप्त हुई हैं, वह मुख्यतः कोरोना महामारी, कोरोना काल में बेरोजगार हुए युवाओं के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों, कोरोना पीड़ितों के अस्पताल में की गई व्यवस्थाओं, सड़कों की दयनीय स्थिति, स्वीकृत सड़कों की डीपीआर, प्रदेश में महाविद्यालयों, स्कूलों, स्वास्थ्य संस्थानों इत्यादि का उन्नयन एवं विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की पद्पूर्ति, पर्यटन, उद्यान, पेयजल की आपूर्ति, आउटसोर्स कर्मचारियों के लिए नीति निर्माण, बढ़ते अपराधिक मामलों व सौर ऊर्जा तथा परिवहन व्यवस्था पर आधारित है।

 

शीतकालीन सत्र के दृष्टिगत तपोवन विधानसभा भवन को रंग-बिरंगी रोशनी के साथ सुशोभित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त प्रमुख विभागों के कार्यालयों तथा सर्किट हाऊस व अन्य सभी विभागों के विश्राम गृहों को भी लाईटों के साथ चमकाया जा रहा है, जिससे धर्मशाला शहर का नजारा और भी खूबसूरत और दर्शनीय होगा। विस अध्यक्ष ने बताया कि सदस्यों द्वारा जो सवाल आए हैं उनमें से मुख्यत कोरोना महामारी, कोरोना काल में बेरोजगार हुए योवाओं के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों, कोरोना पीड़ितों के लिए अस्पताल में की गई व्यवस्थाओं, सड़कों की दयनीय स्थिति, कॉलेज, स्कूल और स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े हैं। इसके अलावा विभागों में खाली चल रहे पदों को भरने, पर्यटन, उद्यान, पेयजल आपूर्ति, आउटसोर्स कर्मचारियों के लिए निति निर्माण, बढ़ते अपराध और परिवहन व्यवस्था पर आधारीत सवाल हैं।

 

सर्वदलीय बैठक का आयोजन

 

विधानसभा, अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने अपने कार्यालय में सर्वदलीय बैठक के दौरान सता पक्ष तथा प्रतिपक्ष के सभी सदस्यों से सत्र के संचालन में रचनात्मक सहयोग देने की अपील की। आज दोपहर बाद 3 बजे सर्वदलीय बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि वह अपने दायित्व के बारे में पूरी तरह वाकिफ हैं तथा उनका सभी माननीय सदस्यों से अनुरोध रहेगा कि वे सत्र के संचालन में अपना भरपूर सहयोग दें व सदन के समय का सदुपयोग जनहित से जुड़े मुद्दों को उठाने के लिए करें। उन्होंने कहा कि लोकसभा तथा विधानसभा लोकतंत्र के मंदिर हैं और हि.प्र. विधानसभा की अपनी एक उच्च परम्परा तथा गरिमा है। उन्होंने सभी माननीय सदस्यों से अनुरोध किया कि वे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा में भाग लें तथा मंथन से हल निकालने का प्रयास करें।

बैठक में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ. हंस राज, मुख्य सचेतक बिक्रम सिंह जरयाल, उप मुख्य सचेतक कमलेश कुमारी, विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के चीफ व्हिप जगत सिंह नेगी तथा विधानसभा सचिव यशपाल शर्मा मौजूद थे।

 

गद्दी कल्याण बोर्ड और गुज्जर कल्याण बोर्ड की बैठकें 12 को

गद्दी कल्याण बोर्ड की 18वीं बैठक 12 दिसंबर को प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक डिग्री कॉलेज ऑडिटोरियम, धर्मशाला में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी विशेष सचिव (जनजातीय विकास), सी.पी.वर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त गुज्जर कल्याण बोर्ड की 21वीं बैठक 12 दिसम्बर, 2021 को ही दोपहर 12 बजे से एक बजे तक डिग्री कॉलेज ऑडिटोरियम, धर्मशाला में आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि इन दोनों बैठकों की अध्यक्षता मुख्यमंत्री, जय राम ठाकुर करेंगे।

 

नेता विपक्ष बोले एमएलए की जासूसी करवा रही सरकार, सीएम ने दिया जवाब

बजट सत्र : नेता विपक्ष बोले एमएलए की जासूसी करवा रही सरकार, सीएम ने दिया जवाब

शोकोदगार के साथ शुरु हुआ बजट सत्र का दूसरा दिन

कश्‍मीरी लाल व चमन लाल को याद किया : शोकोदगार के साथ शुरु हुआ बजट सत्र का दूसरा दिन

मुख्यमंत्री ने विस परिसर में किया पौधारोपण

गुंजन संस्‍था का प्रयास : मुख्यमंत्री ने विस परिसर में किया पौधारोपण

शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन एचआरटीसी की सेहत पर चर्चा

हिमाचल विधानसभा : शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन एचआरटीसी की सेहत पर चर्चा

विपक्ष ने पर्यटन निगम की संपत्‍तियों को बेचने का आरोप लगा किया वॉकआउट

शीतकालीन सत्र : विपक्ष ने पर्यटन निगम की संपत्‍तियों को बेचने का आरोप लगा किया वॉकआउट

अंदर-बाहर दोनों ओर से तपा तपोवन,अविश्वास प्रस्ताव खारिज करने पर विपक्ष का वॉकआउट

शीतकालीन सत्र का पहला दिन : अंदर-बाहर दोनों ओर से तपा तपोवन,अविश्वास प्रस्ताव खारिज करने पर विपक्ष का वॉकआउट

हिमाचल विधानसभा का 12वां सत्र समाप्‍त

शिमला : हिमाचल विधानसभा का 12वां सत्र समाप्‍त

असंतुष्‍ट विपक्ष ने दो बार किया वॉकआउट, कोरोना और आरएसएस पर टिप्‍पणी पर हुई तीखी नोकझोंक

हिप्र. विधानसभा : असंतुष्‍ट विपक्ष ने दो बार किया वॉकआउट, कोरोना और आरएसएस पर टिप्‍पणी पर हुई तीखी नोकझोंक

VIDEO POST

View All Videos
X