Friday, April 26, 2024
BREAKING
बहसबाजी के बाद पुत्र ने पिता पर पेट्रोल छिड़क कर लगा दी आग, गंभीर जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को ना बख्शें: मुख्यमंत्री खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री
 

कौशल विकास निगम ने सोलन में डीसीए-पीजीडीसीए आवेदन प्रक्रिया शुरू की

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, March 29, 2022 20:45 PM IST
कौशल विकास निगम ने सोलन में डीसीए-पीजीडीसीए आवेदन प्रक्रिया शुरू की

सोलन,29 मार्च। हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा डीसीए तथा पीजीडीसीए पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ हो गई है। यह जानकारी आज यहां हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम सोलन की जिला समन्वयक रशमी बंसल ने दी। रशमी बंसल ने कहा कि इन पाठ्यक्रमों में आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई, 2022 है। डी.सी.ए. के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं तथा पी.जी.डी.सी.ए. के लिए स्नातक होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार का हिमाचली होना अनिवार्य है। उम्मीदवार हिमाचल के किसी भी जिला का निवासी हो सकता है।


उन्होंने कहा कि यह पाठ्यक्रम हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टैक्नॉलोजी (एनआईईएलआईटी) के माध्यम से बरटैक्स संस्थान, समीप डिग्री कॉलेज, राजगढ़ रोड, सोलन में करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन पाठ्यक्रमों में छात्रों को टेली, डेस्कटॉप पब्लिशिंग, फोटोशॉप, कोरल ड्रा, वेब डिजाइनिंग के साथ-साथ कम्प्यूटर लेगवेजिज़ का ज्ञान भी दिया जाएगा।

रश्मी बंसल ने कहा कि पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले छात्रों को प्रतिदिन हिन्दी तथा अंग्रेजी की टाइपिंग का प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। छात्रों को प्रतियोगिता की दृष्टि से कम्प्यूटर का बोध भी करवाया जाएगा। पाठ्यक्रम उत्तीर्ण करने के उपरांत डी.सी.ए. करने वाले उम्मीदवारों को 12 हजार रुपये तथा पी.जी.डी.सी.ए. करने वाले उम्मीदवारों को 18 हजार रुपये रिफंड भी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार 01972-229505 पर संपर्क कर सकते हैं।

 

VIDEO POST

View All Videos
X