Saturday, April 27, 2024
BREAKING
बहसबाजी के बाद पुत्र ने पिता पर पेट्रोल छिड़क कर लगा दी आग, गंभीर जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को ना बख्शें: मुख्यमंत्री खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री
 

हिमाचल में 13,168 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं पर चल रहा काम: राज्‍यपाल

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Monday, February 26, 2024 17:57 PM IST
हिमाचल में 13,168 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं पर चल रहा काम: राज्‍यपाल

पपरोला(कांगड़ा), 26 फरवरी। राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज कांगड़ा जिला के बैजनाथ-पपरोला रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि हिमाचल प्रदेश में 13,168 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है। इन परियोजनाओं से पहाड़ी राज्य में रेल नेटवर्क मजबूत होगा और लोगों को बेहतर रेल सुविधा उपलब्ध होगी।


राज्यपाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमृत भारत योजना के अंतर्गत देश भर में 554 रेलवे स्टेशनों और 1585 रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास के पुनर्विकास संबंधी वर्चुअल उद्घाटन और शिलान्यास समारोह में उपस्थित रहे। बैजनाथ-पपरोला स्टेशन, एक रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास भी इन परियोजनाओं में शामिल है। उन्होंने राज्य के लिए इन परियोजनाओं की आधारशिला रखने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया।
उन्होंने संतोष व्यक्त किया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बैजनाथ पपरोला स्टेशन का जीर्णोद्धार किया जाएगा और विश्व स्तरीय मानकों के अनुरूप स्टेशन का निर्माण होने से शिवभूमि बैजनाथ में पर्यटकों की संख्या बढ़ने से यहां के लोगों को लाभ मिलेगा।


राज्यपाल ने कहा कि राज्य में सुगम एवं बेहतर यात्रा के लिए रेलवे द्वारा अन्य कार्य भी किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024-25 के बजट में हिमाचल को रेलवे विकास के लिए अब तक के सर्वाधिक रिकॉर्ड 2081 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। राज्य में नई रेल लाइनें बिछाने, रेलवे मार्गों के दोहरीकरण और विद्युतीकरण में अभूतपूर्व गति से काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में वन्दे भारत ट्रेन संचालित की जा रही है, जिससे लोगों को तेज, सुगम और सुविधाजनक यात्रा सुविधा सुनिश्चित हुई है। उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक रेल सुविधाएं प्रदान करने के लिए हिमाचल के अंब इंदौरा रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य में दो नैरोगेज हेरिटेज लाइनें हैं। इनमें से कालका-शिमला यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। शिमला स्टेशन के विकास का कार्य प्रक्रिया में है। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास में स्थानीय स्थिति, अलग प्रवेश और निकास, अलग पार्किंग सुविधाएं और यात्री क्षमता के अनुसार पर्याप्त क्षेत्र के साथ आसपास के क्षेत्रों का विकास शामिल है।  

 

इस अवसर पर सांसद किशन कपूर और इंदु गोस्वामी ने भी अपने विचार रखे। लेडी गवर्नर जानकी शुक्ल, मुख्य संसदीय सचिव किशोरी लाल, पूर्व विधायक मुल्क राज प्रेमी, सहायक मंडल रेल प्रबंधक आर.के. कालरा, उपायुक्त हेमराज बैरवा, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, जिला प्रशासन और रेलवे के अधिकारी और अन्य गणमान्य लोग इस अवसर पर उपस्थित थे। इससे पहले, राज्यपाल और लेडी गवर्नर ने ऐतिहासिक शिव मंदिर बैजनाथ में पूजा-अर्चना भी की।     

 

कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू

दुआ सलाम : कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू

सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री

आश्‍वासन : सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री

बिकने वाले जा चुके, अब धनबल से बिकने वाला कोई नहीं: सीएम सुक्‍खू

बयान : बिकने वाले जा चुके, अब धनबल से बिकने वाला कोई नहीं: सीएम सुक्‍खू

मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिला को दी 509 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों की सौगात

कार्यक्रम : मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिला को दी 509 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों की सौगात

सीएम सुक्‍खू बोले, भ्रष्टाचार को रोकने के लिए बनाएंगे और सख्त कानून

संबोधन : सीएम सुक्‍खू बोले, भ्रष्टाचार को रोकने के लिए बनाएंगे और सख्त कानून

आत्‍मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा हिमाचल, सरकारी क्षेत्र में 20 हजार भर्तियां शुरू: सुक्‍खू

संबोधन : आत्‍मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा हिमाचल, सरकारी क्षेत्र में 20 हजार भर्तियां शुरू: सुक्‍खू

मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिला को दी 784 करोड़ रुपये की 33 विकास परियोजनाओं की सौगात

विकासकार्य : मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिला को दी 784 करोड़ रुपये की 33 विकास परियोजनाओं की सौगात

जाइका की कार्यशाला में नूरपुर में पढ़ाया पंचसूत्रों का मंत्र

टिप्स दिए : जाइका की कार्यशाला में नूरपुर में पढ़ाया पंचसूत्रों का मंत्र

VIDEO POST

View All Videos
X