Saturday, May 18, 2024
BREAKING
भाजपा की सोच और भाषा संकुचित, देश और राज्‍यों में खींच रही लकीर: आनंद शर्मा जनसेवा नहीं, धन सेवा के लिए राजनीति कर रहे राजेंद्र राणा: मुख्यमंत्री कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र में 10 प्रत्याशी मैदान में, धर्मशाला उपचुनाव के लिए 4 प्रत्याशी धनबल की बजाय जनबल के साथ खड़ी है जनता : सुनील शर्मा मनाली में युवती की हत्‍या करके बैग में किया पैक, युवक गिरफ्तार डराना छोड़, अपने वायदों का लेखाजोखा जनता के समक्ष रखे भाजपा और पीएम मोदी: आनंद शर्मा सरकार ने गोपालकों की धनराशि बढ़ाकर 1200 रुपये की, गठित होगी टास्‍क फोर्स: सीएम भटियात में कांग्रेस प्रत्याशी आनंद शर्मा का जोरदार स्वागत, उमड़ा जन सैलाब जवाली, फ़तेहपुर और इंदौरा में आनंद शर्मा का विशाल जनसमूह ने किया स्वागत विनोद सुल्तानपुरी के नामांकन में शामिल हुए सीएम, भाजपा पर बरसे
 

हिमाचल में 13,168 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं पर चल रहा काम: राज्‍यपाल

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Monday, February 26, 2024 17:57 PM IST
हिमाचल में 13,168 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं पर चल रहा काम: राज्‍यपाल

पपरोला(कांगड़ा), 26 फरवरी। राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज कांगड़ा जिला के बैजनाथ-पपरोला रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि हिमाचल प्रदेश में 13,168 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है। इन परियोजनाओं से पहाड़ी राज्य में रेल नेटवर्क मजबूत होगा और लोगों को बेहतर रेल सुविधा उपलब्ध होगी।


राज्यपाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमृत भारत योजना के अंतर्गत देश भर में 554 रेलवे स्टेशनों और 1585 रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास के पुनर्विकास संबंधी वर्चुअल उद्घाटन और शिलान्यास समारोह में उपस्थित रहे। बैजनाथ-पपरोला स्टेशन, एक रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास भी इन परियोजनाओं में शामिल है। उन्होंने राज्य के लिए इन परियोजनाओं की आधारशिला रखने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया।
उन्होंने संतोष व्यक्त किया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बैजनाथ पपरोला स्टेशन का जीर्णोद्धार किया जाएगा और विश्व स्तरीय मानकों के अनुरूप स्टेशन का निर्माण होने से शिवभूमि बैजनाथ में पर्यटकों की संख्या बढ़ने से यहां के लोगों को लाभ मिलेगा।


राज्यपाल ने कहा कि राज्य में सुगम एवं बेहतर यात्रा के लिए रेलवे द्वारा अन्य कार्य भी किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024-25 के बजट में हिमाचल को रेलवे विकास के लिए अब तक के सर्वाधिक रिकॉर्ड 2081 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। राज्य में नई रेल लाइनें बिछाने, रेलवे मार्गों के दोहरीकरण और विद्युतीकरण में अभूतपूर्व गति से काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में वन्दे भारत ट्रेन संचालित की जा रही है, जिससे लोगों को तेज, सुगम और सुविधाजनक यात्रा सुविधा सुनिश्चित हुई है। उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक रेल सुविधाएं प्रदान करने के लिए हिमाचल के अंब इंदौरा रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य में दो नैरोगेज हेरिटेज लाइनें हैं। इनमें से कालका-शिमला यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। शिमला स्टेशन के विकास का कार्य प्रक्रिया में है। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास में स्थानीय स्थिति, अलग प्रवेश और निकास, अलग पार्किंग सुविधाएं और यात्री क्षमता के अनुसार पर्याप्त क्षेत्र के साथ आसपास के क्षेत्रों का विकास शामिल है।  

 

इस अवसर पर सांसद किशन कपूर और इंदु गोस्वामी ने भी अपने विचार रखे। लेडी गवर्नर जानकी शुक्ल, मुख्य संसदीय सचिव किशोरी लाल, पूर्व विधायक मुल्क राज प्रेमी, सहायक मंडल रेल प्रबंधक आर.के. कालरा, उपायुक्त हेमराज बैरवा, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, जिला प्रशासन और रेलवे के अधिकारी और अन्य गणमान्य लोग इस अवसर पर उपस्थित थे। इससे पहले, राज्यपाल और लेडी गवर्नर ने ऐतिहासिक शिव मंदिर बैजनाथ में पूजा-अर्चना भी की।     

 

कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र में 10 प्रत्याशी मैदान में, धर्मशाला उपचुनाव के लिए 4 प्रत्याशी

चुनाव : कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र में 10 प्रत्याशी मैदान में, धर्मशाला उपचुनाव के लिए 4 प्रत्याशी

जवाली, फ़तेहपुर और इंदौरा में आनंद शर्मा का विशाल जनसमूह ने किया स्वागत

प्रचार : जवाली, फ़तेहपुर और इंदौरा में आनंद शर्मा का विशाल जनसमूह ने किया स्वागत

जसवां परागपुर से था बिकाऊ विधायकों का चौकीदार, होशियार के खोलूंगा चिट्ठे : सुक्‍खू

जनसभा : जसवां परागपुर से था बिकाऊ विधायकों का चौकीदार, होशियार के खोलूंगा चिट्ठे : सुक्‍खू

काँगड़ा को ऐसे सांसद की ज़रूरत है, जिसकी आवाज पूरा देश सुने: मुख्यमंत्री

प्रचार : काँगड़ा को ऐसे सांसद की ज़रूरत है, जिसकी आवाज पूरा देश सुने: मुख्यमंत्री

शिक्षा ऐसी हो जो छात्रों को आत्मनिर्भर बनाए और चरित्र व व्यक्तित्व निर्माण करे: राष्‍ट्रपति

दीक्षांत समारोह : शिक्षा ऐसी हो जो छात्रों को आत्मनिर्भर बनाए और चरित्र व व्यक्तित्व निर्माण करे: राष्‍ट्रपति

इंडी गठबंधन के लोग ईवीएम को लेकर दुष्प्रचार करते हैं : राजीव भारद्वाज

प्रचार : इंडी गठबंधन के लोग ईवीएम को लेकर दुष्प्रचार करते हैं : राजीव भारद्वाज

पंडित संतराम की विरासत को सुधीर ने कलंकित किया: विजयइंद्र-जग्‍गी

बयान : पंडित संतराम की विरासत को सुधीर ने कलंकित किया: विजयइंद्र-जग्‍गी

कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू

दुआ सलाम : कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू

VIDEO POST

View All Videos
X