Friday, April 26, 2024
BREAKING
खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम
 

महाविद्यालय उत्कृष्ट योजना में ऊना कालेज चयनित,नवीनीकरण के लिए मिले एक करोड़   

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, September 10, 2021 17:58 PM IST
महाविद्यालय उत्कृष्ट योजना में ऊना कालेज चयनित,नवीनीकरण के लिए मिले एक करोड़   

ऊना,10 सितंबर। हिमाचल प्रदेश सरकार ने महाविद्यालय उत्कृष्ट योजना के तहत राज्य के 9 कालेज का चयन किया है, जिसमें सरकारी कालेज ऊना भी शामिल है। योजना के अंतर्गत शिक्षण सुविधाओं के स्तरीय सृजन, परिसर के सौंदर्यीकरण, खेल सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण तथा भवन नवीनीकरण के लिए एक करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए आज छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सत्ती की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। इसमें महाविद्यालय के प्रिंसीपल व विभिन्न शिक्षा विभागों प्राचार्यों के अलावा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया।

 

सतपाल सत्ती ने कहा कि ऊना कालेज में न केवल वर्चुअल क्लासरूम, पंखे, बिजली, पानी का प्रबंध, टॉयलेट आदि तैयार किए जाएंगे बल्कि इस योजना के अंतर्गत कालेज के कबड्डी, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, वालीबाल, हैण्डबाल, बॉक्सिंग रिंग, वेट लिफ्टिंग रिंग इत्यादि को स्तरीय व अत्याधुनिक बनाया जाएगा। इसके अलावा कालेज परिसर के सौंदर्यीकरण के साथ-साथ वाहन पार्किंग की समुचित व्यवस्था होगी। सोलर पैनल भी लगाया जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि कालेज के पुस्तकालय को डिजीटाइजड बनाना, वाइफाई सुविधा व सीसीटीवी भी स्थापित किया जाएंगे। इसके अलावा महाविद्यालय के गुणात्मक पहलुओं पर पूरा ध्यान रखते हुए विद्यार्थियों को हर प्रकार की सहूलियत प्रदान की जाएगी। योजना के तहत विद्यार्थियों को रूटीन विषयों के साथ साथ सेल्फ फाइनेंस, वोकेशनल जैसे अत्याधुनिक विषय भी उपलब्ध करवाने के अतिरिक्त उच्च शिक्षा की हर सुविधा विद्यार्थियों को मुहैया करवाई जाएगी। इसके अतिरिक्त आईलैटस कोचिंग सुविधा, रोजगार मेलों का आयोजन तथा प्लेसमेंट सैल को स्तरोन्नत किया जाएगा।

 

बैठक में विभिन्न शिक्षाविदों ने अपने-अपने विभाग से संबन्धित परामर्श सांझा किये तथा देश के उत्कृष्ट शिक्षण संस्थानों की तर्ज पर ऊना महाविद्यालय को विकसित करने बारे विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई।  बैठक में प्रिंसीपल त्रिलोक चन्द, एक्सियन लोक निर्माण राजेश कुमार तथा महाविद्यालय के विभिन्न विषयों के प्राचार्यों ने भाग लिया।

 

महाविद्यालय उत्कृष्ट योजना का लाभ

 

सतपाल सत्ती ने कहा कि महाविद्यालय उत्कृष्ट योजना से कालेज के नवीनीकरण के साथ-साथ उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए विद्यार्थी प्रोत्साहित होंगे। अच्छी सुविधाएं, बेहतरीन विषय, अत्याधुनिक तकनीक जब तीनों एक साथ एक छत्त के नीचे विद्यार्थियों को प्राप्त होंगी, तब विद्यार्थी अपने ही आसपास स्तरीय शिक्षा ग्रहण कर पाएंगे और उन्हें रुचि के अनुसार विषय चुनने का विकल्प घरद्वार पर मौजूद रहने पर दूसरे स्थान को नहीं जाना पड़ेगा।

बिकाऊ और खाऊ नहीं चलेंगे, अपने विधायकों को बिकने से बचाएं जयराम : मुख्यमंत्री

जनसभा : बिकाऊ और खाऊ नहीं चलेंगे, अपने विधायकों को बिकने से बचाएं जयराम : मुख्यमंत्री

प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

नमन : प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने दिवंगत प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री को श्रद्धाजंलि दी

संवेदनाएं व्यक्त : मुख्यमंत्री ने दिवंगत प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री को श्रद्धाजंलि दी

शिक्षा में सुधार के लिए किया 300 करोड़ का प्रावधानःसुखविंदर सिंह सुक्खू

सरकार गांव के द्वार : शिक्षा में सुधार के लिए किया 300 करोड़ का प्रावधानःसुखविंदर सिंह सुक्खू

सीएम ने गगरेट में 33 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास किए, मरवाड़ी स्‍कूल औचक दौरा किया

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने गगरेट में 33 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास किए, मरवाड़ी स्‍कूल औचक दौरा किया

भारतीय सेना के शौर्य व अदमय साहस याद दिलाता है विजय दिवस: लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया

वीरता : भारतीय सेना के शौर्य व अदमय साहस याद दिलाता है विजय दिवस: लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया

जल शक्ति विभाग में भरे जाएंगे 10 हजार पद: सीएम

घोषणा : जल शक्ति विभाग में भरे जाएंगे 10 हजार पद: सीएम

मुख्यमंत्री ने ऊना जिला में 288 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

विकासकार्य : मुख्यमंत्री ने ऊना जिला में 288 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

VIDEO POST

View All Videos
X