Friday, April 26, 2024
BREAKING
खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम
 

अंडर 18 राज्य स्तरीय खो-खो प्रतियोगिता शुरू, राजिंद्र गर्ग ने किया शुभारम्भ, जनसमस्‍याएं सुनीं

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, September 05, 2021 19:36 PM IST
अंडर 18 राज्य स्तरीय खो-खो प्रतियोगिता शुरू, राजिंद्र गर्ग ने किया शुभारम्भ, जनसमस्‍याएं सुनीं

घुमारवीं(बिलासपुर), 05 सितंबर। अंडर-18 राज्य स्तरीय खो-खो प्रतियोगिता का आयोजन हिमाचल प्रदेश खो-खो संघ द्वारा डीएवी स्कूल घुमारवीं में किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता का शुभारंभ खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने किया। उन्होंने कहा कि खेलों से अपने आप को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। ओलंपिक खेलों में देश तथा प्रदेश के खिलाड़ियों ने बहुत  बेहतरीन प्रदर्शन किया। खिलाड़ियों ने देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि अपना लक्ष्य बड़ा रखें और उसे हासिल करने के लिए लगतार प्रयत्न व अभ्यास करते रहें। प्रदेश ने खिलाड़ियों के मिलने वाले भत्ते को दुगना कर दिया है।

 

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश खो-खो संघ प्रधान केडी लखनपाल ने बताया कि खो-खो प्रतियोगिता में 11 टीमें लड़कों की तथा 10 टीमें लड़कियों की भाग लेंगी। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश खो-खो संघ महासचिव तपेन्द्र शर्मा, कोषाध्यक्ष पी एन आजाद उपस्थित रहे।

 

चोखना मूंडखर सड़क को हमीरपुर से जोड़ने की मंजूरी मिली, जन समस्याएं सुनीं

 

चोखना मूंडखर सड़क को हमीरपुर से जोड़ने के लिए 5 करोड रुपए की धनराशि मंजूर हुई है। यह जानकारी खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के गांव पन्याला, ड़लोह (बल्ह), जुनाला, पपलाह, खुंगन तथा प्लास्ला में लोगों की समस्याएं सुनने के दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य हर गांव को सड़क सुविधा से जोड़ने के साथ लोगों की बुनियादी सुविधाओं को सुदृढ़ करना है।

 

उन्होंने बताया कि वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मूंडखर के अतिरिक्त कमरों के निर्माण के लिए 45 लाख रुपए स्वीकृत करने के साथ इस पाठशाला को 10वीं से 12वीं कक्षा में स्तरोन्नत भी करवाया गया है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत सरकार द्वारा जून 2022 तक हर घर में नल से जल उपलब्ध करवाया जाएगा। सरकार का लक्ष्य है कि कोई भी घर बिना नल के ना रहे और कोई नल बिना पानी के न रहे। जल जीवन मिशन के अंतर्गत 53 करोड़ की राशि से घुमारवीं की पेयजल योजना का काम जोरों से चल रहा है। इस पेयजल योजना में मेहरन तथा लदरौर में पेयजल टैंकों का निर्माण कार्य प्रगति है। इस पेयजल योजना से अनेक पेयजल योजनाओं को पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पपलाह क्षेत्र में सात पंचायतों के लिए डैहर से 20 करोड़ रूपये की पेयजल योजना स्वीकृत की गई है। इसका स्टोरेज टैंक छंजियार धार पर बनाया जाएगा, जिससे क्षेत्र में पीने के पानी की समस्या को हमेशा के लिए दूर किया जाएगा। 

 

उन्होंने बताया कि चोखना मूंडखर सड़क को हमीरपुर से जोड़ने के लिए 5 करोड़ रुपए की स्वीकृति नाबार्ड से मिल चुकी है, जिसका काम जल्दी ही शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मूंडखर सड़क की मुरम्मत व टायरिंग के लिए 18 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इस पर बरसात खत्म होने के बाद काम आरंभ कर दिया जाएगा। झोर घाट में 68 लाख की लागत से पुल बनाया जाएगा। कपहड़ा से करलोटी वाया सीन बेहल सड़क के लिए एक करोड़ 91 लाख रुपये की डीपीआर बनाकर नाबार्ड को स्वीकृति हेतु भेजी गई है।

 

प्रदेश सरकार द्वारा 65 से 69 वर्ष की महिलाओं को एक हजार रूपये की सामाजिक सुरक्षा पेंशन बिना किसी आय प्रमाण पत्र के प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए अनेक कदम उठा रही है। आईआरडीपी के परिवारों की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री शगुन योजना से 31 हजार रूपये और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 51 हजार रूपये प्रदान किए जा रहे हैं। बेटी है अनमोल कार्यक्रम में जन्म से ही बेटियों के नाम जो एफडी पहले 12 हजार रूपये थी उसे अब बढ़ाकर 21 हजार रूपये का कर दिया गया है।

 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में हिमकेयर योजना के अंतर्गत 181 करोड़ रुपये गरीब लोंगो के ईलाज पर खर्च किये गए ताकि प्रत्येक व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने पपलाह में युवाओं को क्रिकेट और वॉलीबाल किट वितरित की तथा रेनशेल्टर बनाने तथा महिला मंडल भवन डलोह (बल्ह) के लिए तीन लाख रुपये देने की घोषणा की।

 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण की प्रथम डोज का शतप्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के उपलक्ष्य में 6 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फ्रंट लाईन वर्कर से वर्चुअल माध्यम से सम्वाद करेंगे।  इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष सुरेश ठाकुर, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य नरेंद्र ठाकुर, ग्राम पंचायत प्रधान रेखा, ऊषा शर्मा, खाद्य नागरिक आपूर्ति निरीक्षक अमित कुमार, मीडिया प्रभारी रोहित ठाकुर सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा: मुख्यमंत्री

टेंडर हुआ : तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने बिलासपुर जिला के 4 विधानसभा क्षेत्रों में दी 445 करोड़ रुपये की सौगात

कार्यक्रम : मुख्यमंत्री ने बिलासपुर जिला के 4 विधानसभा क्षेत्रों में दी 445 करोड़ रुपये की सौगात

बांस उत्पादकों के लिए हिमाचल सरकार बनाएगी सोसायटी, दी जाएंगी मशीनें

कार्यशाला : बांस उत्पादकों के लिए हिमाचल सरकार बनाएगी सोसायटी, दी जाएंगी मशीनें

सीएम ने बिलासपुर के 1162 आपदा प्रभावित परिवारों को दी मुआवज़ा राशि

राहत : सीएम ने बिलासपुर के 1162 आपदा प्रभावित परिवारों को दी मुआवज़ा राशि

बिलासपुर में बनेगी प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी, सीएम ने किया शिलान्यास

सौगात  : बिलासपुर में बनेगी प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी, सीएम ने किया शिलान्यास

बिलासपुर कॉलेज की सेकेंट इयर की छात्रा की हार्ट अटैक से मौत

दुखद : बिलासपुर कॉलेज की सेकेंट इयर की छात्रा की हार्ट अटैक से मौत

राज्यपाल ने बिलासपुर में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की

बैठक : राज्यपाल ने बिलासपुर में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की

बिलासपुर के सुनील शर्मा राज्य सहकारी बैंक हिमाचल प्रदेश के निदेशक बने

नियुक्ति : बिलासपुर के सुनील शर्मा राज्य सहकारी बैंक हिमाचल प्रदेश के निदेशक बने

VIDEO POST

View All Videos
X