Wednesday, January 19, 2022
BREAKING
चंबा-शिमला के विधायकों ने रखी अपने क्षेत्र के विकास की प्राथमिकताएं बेरोजगार वेटेरिनरी फार्मासिस्टों ने सीएम को भेजा ज्ञापन, नई पंचायतों में मिले नियुक्‍ति   पीडब्‍ल्‍यूडी बेलदार हादसे का शिकार, 4 की मौत, 3 घायल जिला कांगड़ा के विधायकों ने रखी प्राथमिकता, सीएम ने डीपीआर समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए सराह के टॉंग लेन को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया हमीरपुर में रैपिड एंटीजन टैस्ट में 168 कोरोना पॉजिटिव डॉ. सैजल बोले, नई शिक्षा नीति युवाओं के कौशल विकास में कारगर मुख्यमंत्री धर्मशाला रोपवे के अलावा करोड़ों की योजनाओं के उद्घाटन/शिलान्यास करेंगे ऊना में मिले दो ओमिक्रॉन संक्रमित, विदेश से लौटे थे दोनों बिलासपुर एम्‍स के निकट पावर हाउस में हादसा, दो मजदूर दबे एक की मौत

पूर्व मेयर देवेंद्र जग्‍गी और पूर्व ईओ के खिलाफ भ्रष्‍टाचार और आपराधिक षड़यंत्र रचने का मुकदमा

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, January 11, 2022 20:30 PM IST
पूर्व मेयर देवेंद्र जग्‍गी और पूर्व ईओ के खिलाफ भ्रष्‍टाचार और आपराधिक षड़यंत्र रचने का मुकदमा

धर्मशाला, 11 जनवरी। स्‍टेट विजिलेंस एंड एंटीक्रप्‍शन ब्‍यूरो के धर्मशाला थाना में नगर निगम धर्मशाला के पूर्व मेयर देवेंद्र जग्‍गी और नगर निगम बनने से पूर्व नगर परिषद धर्मशाला के ईओ रहे महेश दत्‍त शर्मा के खिलाफ नगर निगम के कार्यालय के साथ लगती नगर निगम की संपत्‍ति की लीज के मामले में भ्रष्‍टाचार, धोखाधड़ी और आपराधिक षड़यंत्र रचने का मामला दर्ज किया गया है। यह कार्रवाई नगर निगम के ही पार्षदों की शिकायत के आधार पर की गई है। ब्‍यूरो के धर्मशाला थाना के एसएचओ एवं अतिरिक्‍त एसपी बलवीर सिंह जसवाल ने बताया कि इस मामले की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट के आधार पर मामले के आरोपी तत्‍कालीन ईओ के खिलाफ सरकार से अभियोजन की मंजूरी मिल चुकी है। इसके बाद दोनों आरोपियों के खिलाफ आईपीसी धारा 420, 120बी और भ्रष्‍टाचार रोधक अधिनियम की धारा 13(2) के तहत 11 जनवरी को एफआईआर दर्ज कर ली गई है।   

 

उन्‍होंने बताया कि इस मामले की जांच में यह बात सामने आई है कि देवेंद्र जग्‍गी ने तत्‍कालीन ईओ की मिलीभगत के चलते नगर पारिषद की प्राइम प्रॉपर्टी को महज 20111 रुपये प्रति माह के किराये पर 25 साल के लिए लीज पर ले लिया और इसी संपत्‍ति के कागजों पर लोन लेकर गैरकानूरी तरीके से इसमें बदलाव किया और इसे कॉमार्शियल कांप्‍लेक्‍स बनाकर लाखों रुपये के किराये पर आगे दे दिया।

 

उन्‍होंने बताया कि जांच में पता चला है कि जग्‍गी ने इस भवन की पहली मंजिल को आईसीआईसीआई बैंक को दूसरी को बजाज अलायंज इंश्‍योरेंस कंपनी को लीज पर दे दिया। केवल आईसीआईसी बैंक से ही जग्‍गी को 14.12.2006 से लेकर 31.12.2019 तक कुल 1करोड़ 21 लाख 46 हजार 649 रुपये किराया मिला और वहीं बजाज अलायंज  से 01.01.2009 से लेकर 31.12.2019 तक 39 लाख 47 हजार 491  रुपये किराया मिला। इस तरह इन दोनों मंजिलों से ही उसे कुल 1 करोड़ 60 लाख 94 हजार 620 रुपये किराया मिला, तो वहीं नगर निगम को इस समय अवधि में महज 18 लाख 38 हजार 869 रुपये किराया ही प्राप्‍त हुआ।

 

वहीं इस मामले के मुख्‍य आरोपी तत्‍कालीन ईओ पर आरोप है कि उसने नगर परिषद के कर्मचारियों के लिए वर्ष 2005 में बनाए गए रेस्‍ट हाउस को लीज पर देने और जग्‍गी को फायदा पहुंचाने के लिए नियमों कायदों को दरकिनार किया। इतना ही नहीं रेस्‍ट हाउस को लीज पर देने के लिए वर्ष 2005 में सदन में जो प्रस्‍ताव पारित किया गया था, उसमें इसके लिए 30 लाख रुपये सिक्‍योरिटी और 30 हजार रुपये महीना किराया वसूलने का प्रावधान किया गया था। इसे भी तत्‍कालीन ईओ ने मिलीभगत से दरकिनार कर दिया। इसके बाद वर्ष 2006 में हाउस में नीलामी करवाने का प्रस्‍ताव पारित किया गया, मगर इसमें सिक्‍योरिटी और किराये को लेकर कुछ नहीं लिखा गया, जो पूर्व के प्रस्‍ताव के अनुसार ही माना जा चाहिए था।

 

उन्‍होंने बताया कि देवेंद्र जग्‍गी को फायदा पहुंचाने के लिए तत्‍कालीन ईओ ने लीज की नई शर्तें खुद ही तैयार कीं और सदन में मंजूरी के बिना और नियमों को दरकिनार करते हुए रेस्‍ट हाउस को उस व्‍यक्‍ति को देने की व्‍यवस्‍था की जो सबसे अधिक बोली लगाएगा। इसके चलते देवेंद्र जग्‍गी इसकी लीज हासिल कर ली।

पीडब्‍ल्‍यूडी बेलदार हादसे का शिकार, 4 की मौत, 3 घायल

खाई में गिरी जेसीबी : पीडब्‍ल्‍यूडी बेलदार हादसे का शिकार, 4 की मौत, 3 घायल

बिलासपुर एम्‍स के निकट पावर हाउस में हादसा, दो मजदूर दबे एक की मौत

भूस्‍खलन : बिलासपुर एम्‍स के निकट पावर हाउस में हादसा, दो मजदूर दबे एक की मौत

मंडी कार हादसा, माता-पिता के बाद आज बेटी ने भी तोड़ा दम

दर्दनाक : मंडी कार हादसा, माता-पिता के बाद आज बेटी ने भी तोड़ा दम

महिला लैक्‍चरर ने फंदा लगाया, पुलिस ने शमशानघाट पहुंच शव कब्‍जे में लिया

संदिग्‍ध मौत : महिला लैक्‍चरर ने फंदा लगाया, पुलिस ने शमशानघाट पहुंच शव कब्‍जे में लिया

मंडी में हुए दर्दनाक हादसे में दंपति की मौत, 3 बच्‍चे घायल

खाई में गिरी कार : मंडी में हुए दर्दनाक हादसे में दंपति की मौत, 3 बच्‍चे घायल

भलेई मंदिर के पास कार हादसे में 3 की मौत, 1 घायल

दुर्घटना : भलेई मंदिर के पास कार हादसे में 3 की मौत, 1 घायल

निजी कॉलेजों का निरीक्षण करने आए यूपी के दो अधिकारियों से 11.48 लाख बरामद

विजिलेंस रेड : निजी कॉलेजों का निरीक्षण करने आए यूपी के दो अधिकारियों से 11.48 लाख बरामद

बिलासपुर के भराड़ी में काम करके घर लौट रहे व्यक्ति का शव नाले में मिला

संदिग्‍ध मौत : बिलासपुर के भराड़ी में काम करके घर लौट रहे व्यक्ति का शव नाले में मिला

VIDEO POST

View All Videos