Saturday, April 27, 2024
BREAKING
बहसबाजी के बाद पुत्र ने पिता पर पेट्रोल छिड़क कर लगा दी आग, गंभीर जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को ना बख्शें: मुख्यमंत्री खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री
 

रिटायर्ड कर्मी समेत दो ने ज्‍यादा की लालच में ऑनलाइन लुटा दिए 61.72 लाख

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, March 20, 2024 20:17 PM IST
रिटायर्ड कर्मी समेत दो ने ज्‍यादा की लालच में ऑनलाइन लुटा दिए 61.72 लाख

धर्मशाला(कांगड़ा), 20 मार्च। हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा के मुख्‍यालय धर्मशाला में दो लोग ज्‍यादा कमाने की लालच में ऑनलाइन ठगी के शिकार हो गए हैं। इनमें से एक योल का निवासी एक सेवानिवृत्त कर्मचारी है। इसने ऑनलाइन ट्रेडिंग के जरिये 53.50 लाख रुपये लुटा दिए। लालच में अंधा होकर इस व्‍यक्‍ति ने पुलिस और रिजर्व बैंक के माध्‍यम से ऑनलाइन ठगी से बचने की हिदायतों को दरकिनार करके अपनी जमा पूंजी तो लुटाई ही, साथ में अपनी एफडी के ऊपर लोन लेकर अपना दिवाला निकलवा लिया। ऑनलाइन ठगी करने वाले शातिरों के इसे पूरी तरह अपने जाल में फंसा लिया था कि इसे समय रहते इसका पता नहीं चल सका।

 

वहीं एक अन्य मामले में सिद्धबाड़ी के एक व्यक्ति से भी 8.22 लाख रुपये लुटाए हैं। इस तरह ऑनलाइन ठगों ने इन दोनों से कुल 61.72 लाख रुपये की मोटी ठगी की है। पीड़ितों को अपना सब कुछ लुटाने के बाद जब खुद का ठगा पाया, तो साइबर थाना धर्मशाला में शिकायत दर्ज करवाने पहुंचे। बताया जा रहा है कि दोनों मामलों में 29 ट्रांजेक्शन के माध्यम से ठगों के अलग-अलग खातों में यह रकम जमा करवाई गई है। योल निवासी ने फर्जी वेबसाइट के माध्यम से 53.50 लाख रुपये ठगों के हवाले कर दिए। पता चला है कि ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए शातिरों ने योल निवासी को अपने झांसे में फंसाया और इंस्टीट्यूशनल अकाउंट के नाम पर फर्जी वेबसाइट बना दी। इसमें व्यक्ति ऑनलाइन ट्रेडिंग करते हुए पैसे जमा करवाता रहा और शातिर उसे ठगते रहे।

 

ट्रेडिंग की राशि व्यक्ति के खाते में जाती दिखाने के लिए फर्जी वेबसाइट का इस्‍तेमाल किया गया। इस तरह ऑनलाइन ठगों ने इसे पूरी तरह विश्वास में लेकर उससे करीब 21 ट्रांजेक्शन के माध्यम से अपने खातों में 53.50 लाख रुपये की राशि जमा करवाई। बाद में जब उसे ठगी का एहसास हुआ ता वह गुहार लगाने साइबर थाना पहुंचा।

 

इसी तरह सिद्धबाड़ी निवासी व्यक्ति से 8,22,250 रुपये ठगे गए है। यह भी ऑनलाइन ट्रेडिंग के चक्कर में ठगों के जाल में फंसा। अच्छी कमाई का प्रलोभन मिलने पर इसने आठ ट्रांजेक्शन के माध्यम से ठगों के खाते में यह रकम उनके खाते में जमा करवाई, लेकिन जब रकम वापस नहीं आई तो वह साइबर थाना में गुहार लगाने भागा। उधर, साइबर पुलिस ने मामले दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। साथ ही एक बार फिर से साइबर पुलिस ने आम जनता से साइबर ठगों से सतर्क रहने की अपील की और कहा है कि ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में साइबर ठगों के झांसे में न आएं।

VIDEO POST

View All Videos
X