Saturday, April 27, 2024
BREAKING
बहसबाजी के बाद पुत्र ने पिता पर पेट्रोल छिड़क कर लगा दी आग, गंभीर जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को ना बख्शें: मुख्यमंत्री खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री
 

जेओए पेपर लीक मामले में मंडी पुलिस ने दबोचे 10 आरोपी, सारे मामले का पटाक्षेप

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Monday, April 25, 2022 19:04 PM IST
 जेओए पेपर लीक मामले में मंडी पुलिस ने दबोचे 10 आरोपी, सारे मामले का पटाक्षेप

मंडी/शिमला, 25 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश जेओए भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के मामले की गुत्‍थी को मंडी पुलिस ने सुलझा लिया है। पुलिस ने पेपर लीक मामले के 2 मुख्‍य आरोपियों समेत सात लोगों को दबोच कर उनसे सारा मामला उगलवा लिया है। आरोपितों ने खुलासा किया है कि पेपर शुरू होने से 30 मिनट पहले प्रश्‍न पत्र की फोटो लेकर इसे बाहर भेजा गया था। पेपर का फोटो निजी शिक्षण संस्थान के तैनात कर्मचारी गोपाल ने खींचा था और इसे बाहर भेज दिया।

 

इस आधार पर परीक्षा केंद्र के बाहर गूगल सर्च के जरिये सवालों के जवाब लिखे गए। पुलिस ने इस मामले के सातों आरोपियों को गिरफ्तार करके 10 मोबाइल फोन जब्त किए हैं। बताया जा रहा है कि सारे आरोपी आपस में जानकार हैं और जिला मंडी के बल्‍ह, , सुंदरनगर, धर्मपुर व सरकाघाट क्षेत्र के रहने वाले बताए जा रहे हैं। पुलिस अधीक्षक मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने आज पत्रकार वार्ता में इस पूरे मामले की जानकारी दी।

 

पुलिस की जांच में सामने आया है कि इस सारे प्रकरण के पीछे जिला के एक निजी शिक्षण संस्थान में कार्यरत असिस्टेंट प्रोफेसर व क्लर्क ने मुख्य भूमिका निभाई है। सोमवार को मंडी में एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने सारे प्रकरण का खुलासा करते हुए बताया कि परीक्षा के दौरान किसी भी तरह का मोबाइल फोन इस्तेमाल नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि आरोपियों ने पहले सीटिंग प्लान को लीक किया, उसके बाद रोल नंबर शुरू होने का पता लगाया। फिर आरोपियों ने सीरीज का अंदाजा लगाया और परीक्षा पत्र फोन के माध्यम से ठीक परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर लीक कर दिया गया।

 

उन्‍होंने बताया कि आरोपी अभ्यर्थियों राकेश व अमित ठाकुर को नकल करवाने में मंडी जिला के ही निजी संस्थान में कार्यरत स्टाफ ने मदद की है। आरोपित अभ्यर्थी ने पहले सीटिंग प्लान व प्रश्न पत्र की सीरीज का पता करवाया। इसके उपरांत परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा पहले एक निजी संस्थान में कार्यरत असिस्टेंट प्रोफेसर गोपाल ने प्रश्न पत्र के मोबाइल की फोटो खींचकर व्हाट्सएप की। इसके उपरांत राकेश के तीन साथियों विवेक, संजीव उर्फ विक्की व जोगिंदर ने धनोटू में इंटरनेट के माध्यम से प्रश्नों के उत्तर निकाले।

नकल की पर्ची जोगिंदर ने महाराजा लक्ष्मण सेन मेमोरियल शिक्षा केंद्र में पहुंचाई। पर्ची महाराजा लक्ष्मण सेन मेमोरियल परीक्षा केंद्र में मौजूद क्लर्क बलवंत ने उस समय राकेश को दी, जब वह शौचालय के बहाने बाहर आया।

 

इसके बाद आरोपी राकेश ने अपने एक अन्य साथी अनित ठाकुर को भी प्रश्न पत्र के उत्तर साझा किए थे। पुलिस ने अनित ठाकुर को भी गिरफ्तार किया है।

 

हिमाचल कर्मचारी चयन आयोग के सचिव का कहना है कि एक अन्य परीक्षा केंद्र में भी अभ्यर्थी पेपर खत्म होने के बाद ओएमआर शीट लेकर परीक्षा केंद्र से बाहर चला गया था। इसका रिकॉर्ड जांचकर उसके नंबर पर कॉल करने के बाद वह एक घंटे बाद ओएमआर शीट लौटाने आया। उधर, ऊना के बहडाला में भी नकल करने के आरोप में एक युवक ने हंगामा कर दिया। पर्ची के साथ पकड़े युवक का यूएमसी केस बनाकर हमीरपुर भेजा गया है।

 

सरकार ने एक सप्‍ताह में तलब की है जांच, रद्द हो सकता है पेपर

 

रविवार को पेपर लीक की खबर फैलते ही प्रदेश सरकार ने इसकी जांच के आदेश भी दे रखे हैं। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने जांच रिपोर्ट एक सप्‍ताह में आने की बात करते हुए आगामी निर्णय लेने की बात कही है।  ज्ञात रहे कि रविवार को आयोजित किए गए जूनियर ऑफिस असिस्‍टेंट(जेओए) के 339 पदों के लिए पौने दो लाख के करीब अभ्‍यर्थियों ने प्रदेशभर में स्‍थापित केंद्रों में परीक्षा दी है। पेपर लीक का मामला सामने आने के बाद इस परीक्षा के रद होने की संभावना जताई जा रही है। इससे पहले भी हिमाचल प्रदेश में पुलिस भर्ती और कंडक्‍टर भर्ती पर सवाल उठ चुके हैं। ऐसे में चुनावी साल में अब यह नया विवाद सरकार की परेशानी का सबब बन सकता है।

 

आम आदमी पार्टी ने सरकार को घेरा

 

उधर, जेओए पेपर लीक होने पर प्रदेश में पैर जमाने में जुटी आम आदमी पार्टी को एक नया मुद्दा हाथ लग गया है। आप के प्रदेश प्रवक्‍ता गौरव शर्मा ने शिमला में प्रेसवार्ता करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश में पढ़े लिखे बेरोजगारों के युवाओं के साथ प्रदेश सरकार किस तरह से खिलवाड़ कर रही है इसका जीता जागता नमूना एक बार फिर कल देखने को मिला है। जहां रविवार को सुंदरनगर के निजी एमएलएसएम कॉलेज में जूनियर ऑफिस असिस्टेंट की परीक्षा, पेपर से पहले ही लीक हो गया। आम आदमी पार्टी ने इसके लिए सीधे सरकार पर निशाना साधा है।

गौरव शर्मा ने कहा कि सरकार युवाओं के प्रति संवेदनहींन है और आए दिनों युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। जहां परीक्षा होने से पूर्व हर बार पेपर लीक होता है, लेकिन पेपर लीक होने पर सरकार उसे रद्द नहीं करती बल्कि सिर्फ चंद लोगों को गिरफ्तार कर खानापूर्ति करती है। गौरव शर्मा ने कहा कि आज अखबारों में खबर छपी है कि सुंदरनगर के निजी एमएलएसएम कॉलेज में जूनियर ऑफिस असिस्टेंट की परीक्षा से पूर्व ही पेपर लीक हो गया है। शातिर ने प्रश्नपत्र के मोबाइल से फोटो खींचकर व्हाट्सएप पर वायरल कर गए। उन्होंने सरकार पर हमला करते हुए कहा कि परीक्षा से पूर्व आजतक जीतने भी पेपर लीक हुए उसमें जरूर कोई बड़ा गिरोह सक्रिय है जिसके पीछे सरकार का कोई बड़ा हाथ है। उन्‍होंने कहा कि सरकार के अधिकारी उसे पकड़ने के बजाय सिर्फ निचले स्तर के कर्मचारी की गिरफ़्तारी करके पर्दा डालने में जुट जाते हैं, लेकिन बड़े नेकसेस का भंडाफोड़ नहीं कर पा रहे हैं।   

गौरव शर्मा ने बताया कि इससे पहले हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) की सात अप्रैल को होने वाली यूजी की परीक्षाओं के प्रश्नपत्र चार अप्रैल को लीक होने के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। एक डिग्री कॉलेज और तीन संस्कृत कॉलेजों में पेपर लीक हुए थे। इसकी भी जांच नहीं हुई। उन्‍होंने कहा कि इसी तरह मार्च माह में हिमाचल प्रदेश पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा हुई थी जिसका 5 अप्रैल को सोशल मीडिया पर एक व्हाट्सप्प चैट वायरल हुई थी और इस मामले में पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया था वायरल वीडियो में दो युवक चर्चा कर रहे थे कि कोई व्यक्ति आठ से 10 लाख रुपये की मांग लिखित परीक्षा के लिए कर रहा है। इसे भी रद्द नहीं किया गया है। इससे पहले 2020 में कंडक्टर भर्ती की परीक्षा हुई, जिसका पेपर भी लीक हुआ लेकिन सिर्फ एक को गिरफ्तार कर खानापूर्ति की गई। लेकिन परीक्षा न तो रद्द हुई और न ही कोई बड़ा गिरोह पकड़ा गया।


 

VIDEO POST

View All Videos
X