Wednesday, February 08, 2023
BREAKING
समुचित बजट प्रावधान करके लागू की पुरानी पेंशन योजना: मुख्यमंत्री श्रीमद्भगवद्गीता की प्रेरणा से अपनी कर्मनीति बना आगे बढ़ रही सरकार: सुक्खू मुख्यमंत्री ने नादौन और हमीरपुर विस क्षेत्र की विकासात्मक परियोजनाओं की समीक्षा की तुर्की के भूकंप प्रभावित के लिए एनडीआरएफ की दो टीम तैनात केवल सिंह पठानिया ने रैत स्कूल में नवाज़े होनहार कंप्यूटर हार्डवेयर सर्विस और मेंटेनेंस विषय पर 30 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 9 से जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी प्रचार-प्रसार में नवीनतम माध्यमों का करें प्रयोग: संजय अवस्थी कारों की बैटिरयां चुराने वाला गिरोह दबोचा, 28 बैटरियां बरामद विश्व बैंक ने हिमाचल में वित्‍त पोषित परियोजनाओं की समीक्षा की विश्व बैंक की हिमाचल के 2500 करोड़ रुपये के ग्रीन रेजीलिएंट इंटेग्रेटिड प्रोग्राम में रूचि
OPS Advt

सावधान, ऐसे भी हो सकती है आपके खाते से रकम गायब, हिमाचल में आया मामला

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, February 27, 2022 17:50 PM IST
सावधान, ऐसे भी हो सकती है आपके खाते से रकम गायब, हिमाचल में आया मामला

सोलन,27 फरवरी। हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन के रहने वाले एक व्‍यक्‍ति से ऑनलाइन ठगों ने नए तरीके से ठगी करते हुए उसके अकाउंट से 50 हजार रुपये की रकम उड़ा ली। शतीरों ने ठगी के लिए वाकायदा एक कंपनी का प्रॉडक्‍ट बेचने के नाम पर लोगों को फांसने का नया तरीका ढूंढा है। इसके तहत ये लोग पहले ऑनलाइन साइटों पर अपने प्रोडक्‍टस बचने के विज्ञापन देकर लोगों को फांसते हैं, फिर प्रॉडक्‍ट सप्‍लाई ना होने पर ग्राहक को अपने जॉल में फंसा कर बड़ी ही आसानी से लूट लेते हैं। खाते से रकम उड़ाए जाने से पहले तक ग्राहक को इस बात की भनक तक नहीं लगती।

 

सोलन में भी शिकायतकर्ता को इसी तरह 200 रुपये के एक टिफिन के चक्कर में फंसाकर 50 हजार रूपये ठग लिए गए। इस ठगी का शिकार सोलन के डॉक्टर देव कुमार नेगी हुए हैं। उन्‍होंने इसकी शिकायत पुलिस से की है और पुलिस ने मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है। नेगी ने अपनी शिकायत में बताया है कि उन्‍होंने मॉडल किचन नामक कंपनी से ऑनलाइन टिफिन मंगवाया था, लेकिन उन्हें वह टिफिन नहीं मिला। उन्होंने कंपनी को इस बारे में अवगत करवाया कि उन्होंने जो टिफिन आर्डर किया था, वह उन्हें अभी तक नहीं मिला है। उन्होंने कंपनी से संपर्क कर अपने पैसे वापस मांगे। इसके बाद उन्हें एक अज्ञात व्यक्ति का फोन आया और कहा कि टिफिन के 200 रुपए आपके खाते में आ जाएंगे आपको फोन पर जो ओटीपी आएगा वह उन्हें भेजना होगा।

 

इस तरह शातीरों ने डॉ. नेगी को 200 रुपए वापिस लौटाने के चक्कर में उनसे ओटीपी हासिल कर लिया और तुरंत ही उनके बैंक अकाउंट से 50,000 रुपए निकाल लिए गए। यह देखकर उनके होश उड़ गए और उन्होंने इसकी जानकारी बैंक को दी, मगर तब तक रकम ट्रांस्‍फर हो चुकी थी। रकम सोलन बैंक की एक शाखा में ट्रांसफर हुई है। इस तरह ऑनलाइन ठगी करने वाले सोशल मीडिया पर फर्जी विज्ञापनों के जरिए भी ठगी के नए-नए तरीके ढुंढ रहे हैं। कई मामलों में तो फेसबुक जैसी बड़ी साइटों पर भी फर्जी विज्ञापनों के जरिए लूट की जा रही है। इससे जहां कंपनी तो विज्ञापनों से मोटी कमाई कर रही है, मगर ग्राहक जालसाजों के चक्‍कर में फंस कर ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहे हैं।

VIDEO POST

View All Videos
X