Friday, April 26, 2024
BREAKING
खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम
 

भाजपा का घोषणापत्र जारी, लव जिहाद पर 10 साल कैद, रामायण विवि भी शामिल

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, February 08, 2022 16:53 PM IST
भाजपा का घोषणापत्र जारी, लव जिहाद पर 10 साल कैद, रामायण विवि भी शामिल

लखनऊ, 08 फरवरी। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ भाजपा ने मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा का घोषणा पत्र 'लोक कल्याण संकल्प पत्र' नाम से जारी किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तथा दिनेश शर्मा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष व मंत्री सुरेश कुमार खन्ना भी मौजूद रहे।

 

भाजपा के नए संकल्प पत्र में मुख्य रूप से कथित ‘लव जिहाद’ के दोषी लोगों को कम से कम 10 वर्षों की सजा और एक लाख रुपये जुर्माने का प्रावधान करने, अयोध्या में भगवान राम से संबंधित संस्कृति शास्त्रों तथा धार्मिक तथ्यों पर शोध के लिए रामायण विश्वविद्यालय की स्थापना करने और वर्ष 2025 के महाकुंभ का विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ भव्य आयोजन करने का वादा किया गया है।

 

इसके अलावा संकल्प पत्र में अगले पांच वर्षों तक किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने, 25,000 करोड़ रुपये की लागत से सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि अवसंरचना मिशन संचालित करने, 5000 करोड़ की लागत से गन्ना मिलों के नवीनीकरण मिशन के तहत चीनी मिलों का नवीनीकरण और आधुनिकीकरण करने, प्रदेश में छह मेगा फूड पार्क विकसित करने और निषाद राज बोर्ड सब्सिडी योजना शुरू करके मछुआरों को एक लाख रुपये तक की नाव 40प्रतिशत सब्सिडी पर उपलब्ध कराने का वादा किया गया है।

 

इसके अलावा मेधावी छात्राओं को रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत मुफ्त स्कूटी देने, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि को 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये करने का वादा किया गया है।

 

घोषणा पत्र में साथ ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को होली और दीपावली पर दो मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने, 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को सार्वजनिक परिवहन में मुफ्त यात्रा की सुविधा देने, विधवा और निराश्रित महिलाओं की पेंशन को बढ़ाकर डेढ़ हजार रुपये प्रतिमाह करने और का वादा भी किया गया है।

 

घोषणा पत्र में प्राथमिक विद्यालयों को स्मार्ट विद्यालय के तौर पर विकसित करने, हर मंडल में कम से कम एक विश्वविद्यालय की स्थापना करने, सभी महापुरुषों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जीवन कथा को शैक्षिक पाठ्यक्रम में शामिल करने और सभी सरकारी विभागों में खाली पदों को जल्द से जल्द भरने का भी संकल्प लिया गया है।

 

इसके अलावा हर ग्राम पंचायत में जिम और खेल का मैदान स्थापित करने, हर विकासखंड में क्रिकेट प्रशिक्षण की व्यवस्था करने तथा प्रदेश में विभिन्न खेलों के लिए अकादमी की स्थापना करने, स्कूल और कॉलेज स्तर पर योग शिक्षकों की नियुक्ति करने, प्रदेश में 30,000 करोड़ रुपये की लागत से छह धन्वंतरि मेगा हेल्थ पार्क स्थापित करने, राज्य में 6000 डॉक्टरों और 10,000 पैरामेडिकल स्टाफ की जल्द नियुक्ति करने का वादा भी किया गया है।

 

गृह मंत्री अमित शाह ने इस मौके पर कहा कि ‘‘पांच साल पहले इसी जगह भाजपा ने उत्तर प्रदेश के विकास का एक दस्तावेज अपने संकल्प पत्र के रूप में जनता के सामने रखा था। आज मैं बड़े संतोष के साथ कह सकता हूं कि पिछले पांच साल प्रदेश में हर क्षेत्र में विकास और उपलब्धियों के साल रहे हैं और इस दौरान उत्तर प्रदेश के भविष्य की नींव डाली गई।’’

 

उन्होंने दावा किया कि  पिछले पांच साल के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी सरकार ने राजनीति को अपराधीकरण से पूरी तरह मुक्त करने का काम किया है। साथ ही प्रशासन के राजनीतिकरण से भी उत्तर प्रदेश को मुक्त किया गया है। इसी वजह से हम अपने संकल्प पत्र के तमाम वादों को पूरा कर सके।

 

शाह ने दावा किया कि 2017 के संकल्प पत्र में 212 संकल्प थे जिनमें से 92 प्रतिशत संकल्पों को हम पूरा कर चुके हैं यह भाजपा की कार्य संस्कृति है कि हम जो कहते हैं वह करके दिखाते हैं, यही वजह है कि भाजपा को उत्तर प्रदेश में बार-बार जनसमर्थन मिला है।

 

उन्होंने कहा कि भाजपा ने 2017 के संकल्प पत्र में वादा किया था कि हम अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाएंगे। खुशी की बात है कि यह काम शुरू हो गया है हमारी सरकार ने काशी और वृंदावन समेत सभी श्रद्धा केंद्रों का विकास किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कहा कि भाजपा ने अपने पांच वर्षों के लिए उत्तर प्रदेश के 25 करोड़ नागरिकों के जीवन में परिवर्तन करने के अपने लक्ष्य को लेकर अपना नया संकल्प पत्र जारी किया है।

 

उन्होंने कहा कि आज से पांच साल पहले भी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने अपना लोक कल्याण संकल्प पत्र जारी किया था। भाजपा ने उसमें जो संकल्प लिए थे उन्हें मंत्र मानकर हर वादा पूरा किया और अब हम जो कहेंगे वह करके दिखाएंगे। योगी ने दावा किया कि उन्‍होंने वर्ष 2017 में जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में 212 संकल्प लिए थे जिन्हें अक्षरश: पूरा किया गया। भाजपा आज एक बार फिर प्रदेश की 25 करोड़ जनता के सामने अपने नए संकल्प पत्र को लेकर सामने आई है।

 

भाजपा का यह घोषणा पत्र पिछली छह फरवरी को ही जारी होना था लेकिन 'भारत रत्न' गायिका लता मंगेशकर के निधन के कारण वह कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया था। गृह मंत्री ने बटन दबाकर भाजपा का एक नया चुनावी गीत भी जारी किया।

VIDEO POST

View All Videos
X